thenewsbuzz.in

Bihar Board Compartment Exam 2024 Date : बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित की, इन डेट्स पर होंगी परीक्षा

Bihar Board Compartment Exam 2024 Date : बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। जानिए परीक्षा की तिथि और उसकी टाइमिंग

Bihar Board Compartment Exam 2024 Date
Bihar Board Compartment Exam 2024 Date

Bihar Board 10th-12th Compartment Exam 2024 Dates Released :

बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 की तिथि का ऐलान कर दिया है। ऐसे में इस साल जो कैंडिडेट्स दोनों बोर्ड में से किसी बोर्ड का कंपार्टमेंट परीक्षा दे रहे हों वे बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपनी डेटशीट को चेक कर सकते है। यहां पर आपको सारी जानकारी मिल जाएगी की परीक्षा कब से कब तक चलेंगे और किस विषय का पेपर किस दिन पर होगा और साथ ही इसमें आपको परीक्षा की टाइमिंग का भी पता चल जाएगा।

इन वेबसाइट पर जाए :

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा की तिथि देखने के लिए आपको बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in.पर जाना होगा। यहां से आपको सारी अपडेट मिल जाएगी और आप आगे के लिए भी समय-समय पर वेबसाइट विजिट करते रहे।

नोट करें इन तारीख को :

बिहार बोर्ड द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी और 11 मई 2024 खत्म होगी। वही 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 29 अप्रैल से शुरू होंगी और 11 मई 2024 खत्म होगी। दोनों बोर्ड की परीक्षाएं हर दिन दो शिफ्ट में होंगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे शुरू होगी।

ऐसा रहा इस बार का परिणाम :

बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम 31 मार्च के दिन जारी हुए थे और इस साल के पास प्रतिशत 82.91 परसेंट रहा है। वही 12वीं बोर्ड परीक्षा का परिणाम 23 मार्च के के दिन जारी हुए थे। इस साल 12वीं में पास प्रतिशत 87.21 परसेंट रहा है।

जो कैंडिडेट्स एक या अधिकतम दो विषयों में परीक्षा पास नहीं कर पाए उन्हें एक आखिरी मौका दिया जाएगा कंपार्टमेंट परीक्षा के जरिए पास होने का। इस डेट्स से परीक्षा का आयोजन हो रहा है।

इसके साथ ही स्पेशल परीक्षा भी आयोजित किए जाएंगे। ये परीक्षा उन स्टूडेंट्स के लिए है जो किसी कारण बस परीक्षा का फॉर्म नहीं भर पाए है और इस वजह से वे परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए।

यह भी पढ़े : SSC JE Exam 2024 : एसएससी जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन शुरू हुए, इस तारीख को होंगी परीक्षा, नोट कर लें सभी जरूरी डिटेल

Spread the love

Leave a comment