thenewsbuzz.in

Ayushman Bharat Yojana : सरकार के इस स्कीम के जरिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, जाने ये स्कीम क्या है ?

Ayushman Bharat Yojana : देश के नागरिको के लिए केंद्र सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है इनमे  बीमा, आवास, राशन, रोजगार, शिक्षा, पेंशन जैसी अनेकों योजनाएं देश में चल रही हैं। जिसमे से एक ‘आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ भी है। इस योजना के जरिए सरकार जरूरतमंद और गरीब वर्गो तक यह लाभ पंहुचा रही है। इसके जरिए आप 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज करा सकते है। अब तक इस स्कीम से करोड़ो लोगो को इसका लाभ मिल चुका है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक 30 करोड़ से अधिक आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है। अभी भी इस योजना में भट से लोग जुड़ते जा रहे है और इसका लाभ भी ले रहे है। ऐसे में आप भी इस योजना से जुड़ना चाहते है तो इस योजना के लाभ के बारे में जाने। तो आइए हम आपको इस योजना से मिलने वाले लाभ को बताते है साथ ही साथ हम आपको इसके लिए आवेदन कैसे करना है ये भी बतायेंगे।

Ayushman Bharat Yojana
Ayushman Bharat Yojana

क्या है आयुष्मान भारत योजना की पात्रता?

इस योजना के लिए अप्लाई करने से पहले हमलोगो को इसकी पात्रता के बारे में जानना जरुरी है। अगर आप अपनी पात्रता जांचना चाहते हैं तो PMJAY की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है। वहां पे जा के आप Am I Eligible टैब पर क्लिक करे। इसके बाद आपको उस पेज पे भेज दिया जायेगा जहा आप अपनी पात्रता को चेक कर सकते है। इस पेज पे आपको अपना मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर दर्ज़ करना होगा उसके बाद आपको कुछ मिनटों में अपनी पात्रता का पता चल जाएगा। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ आदिवासी एससी/एसटी, दान या भीख मांगने वाले व्यक्ति मजदूर या जिनके घर नहीं हों, उन्हें इसका लाभ आसानी से मिलता है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ :

इस आयुष्मान कार्ड के तहत लाभार्थियों को देश के सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को कई अस्पतालों में अधिकांश बीमारियों और उपचारों के लिए कवर किया जाता है। इसके साथ ही यदि आप अस्पताल में भर्ती होते हैं तो आपके 15 दिन का अस्पताल का खर्च भारत सरकार के द्वारा कवर किया जाएगा। इसकी खास बात यह है कि इसमें परिवार को सभी सदस्यों को उनकी उम्र और संख्या पर ध्यान न देते हुए इस योजना का लाभ मिलता है। यह योजना पूरी तरह से कैशलेस योजना है इसमें आपको एक भी रुपए कैश की जरूरत नहीं होती है।

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज :

आयुष्मान भारत कार्ड बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, राशन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो और एक मोबाइल नंबर। यह सभी आवश्यक दस्तावेज आपके पास होनी चाहिए तो ही आप इसके अप्लाई कर सकते है।

आयुष्मान भारत कार्ड के लिए कैसे आवेदन करे :

  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेसाइट https://pmjay.gov.in/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद नए रजिस्ट्रेशन के लिए ‘New Registration’ या’Apply’ के टैब पर क्लिक करें।
  • इसमें आप अपना नाम, लिंग, आधार नंबर, राशन कार्ड आदि की जानकारी दर्ज करे।
  • इस बात को ध्यान में रखें जो भी आप जानकारी दर्ज करें वह सही होनी चाहिए और इसे एक बार क्रॉस चेक भी कर लें। इसके बाद आप एप्लीकेशन फॉर्म को सब्मिट कर दे।

यह खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप न्यूज़ की और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमसे हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : Dhruv Jurel Biography : बेटे के किट बैग के लिए माँ ने सोने की चैन तक बेच डाली, जानिये कौन है ध्रुव जुरेल

Spread the love

Leave a comment