thenewsbuzz.in

Haryana Political Crisis : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर, मंत्रियों का इस्तीफा; बीजेपी-जेजेपी गठबंधन खत्म

Haryana Political Crisis : बीजेपीजेजेपी गठबंधन टूटने के बाद हरियाणा के सीएम खट्टर और कैबिनेट मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है. नए मंत्रालय के लिए अगले कदम चल रहे हैं। वही भाजपा का लक्ष्य संभावित संकट में जीवित रहना है।

Haryana Political Crisis
Haryana Political Crisis ( Image Source : X )

मनोहर लाल खट्टर का इस्तीफा :

बीजेपी ने दावा किया कि उसके पास 41 विधायक हैं, साथ ही 5 निर्दलीय भी हैं, जो हरियाणा विधानसभा में 45 सीटों के आधे आंकड़े को पार कर गया है।

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपीजेजेपी सत्तारूढ़ गठबंधन में उभरती दरार के कारण मंगलवार को मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की कि खट्टर ने अपना इस्तीफा पत्र और कैबिनेट हरियाणा के राज्यपाल को सौंप दिया है।

आगामी लोकसभा चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाने के कारण उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली भाजपा और जेजेपी के बीच रिश्ते में खटास गई। बता दे की 2019 के चुनावों के दौरान भाजपा ने राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटें हासिल की थीं।

बीजेपी-जेजेपी गठबंधन टूटने के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और उनके कैबिनेट मंत्रियों ने मंगलवार को चंडीगढ़ के राजभवन में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय को अपना इस्तीफा सौंप दिया। राजभवन छोड़ने के बाद वरिष्ठ भाजपा नेता कंवर पाल गुज्जर ने कहा कि , “मुख्यमंत्री और कैबिनेट के सभी मंत्रियों ने इस्तीफा दे दिया है और राज्यपाल ने उनके इस्तीफे स्वीकार भी कर लिए हैं।”

जब उनसे अगले मुख्यमंत्री के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, “मौजूदा मुख्यमंत्री अपने पद पर बने रहेंगे।इसके बाद, खट्टर ने हरियाणा निवास में 41 बीजेपी विधायकों के साथ बैठक बुलाई. बैठक में हरियाणा बीजेपी के नेता भी मौजूद रहे।

Manohar Lal Khattar Resigns Updates :

भाजपा का दावा है कि उसके पास 41 विधायकों और पांच निर्दलीय विधायकों का पर्याप्त समर्थन है, जो हरियाणा विधानसभा में 45 सीटों के आधे के आंकड़े को पार कर गया है। ऐसी चर्चाएं हैं कि प्रदेश भाजपा प्रमुख नायब सिंह सैनी मुख्यमंत्री के रूप में मनोहर लाल खट्टर की जगह ले सकते हैं।

राजभवन में अपना इस्तीफा सौंपने के बाद मनोहर लाल खट्टर, बीजेपी कैबिनेट मंत्रियों और विधायकों ने हरियाणा निवास में बीजेपी नेताओं के साथ बैठक की. निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि हालांकि गठबंधन में तनाव है, लेकिन खट्टर सरकार का समर्थन करने वाले निर्दलीय विधायक इसका अस्तित्व सुनिश्चित करेंगे।

एक अन्य निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को अपना समर्थन देने की पुष्टि की। इस बीच, हरियाणा लोकहित पार्टी (एचएलपी) के विधायक गोपाल कांडा ने सुझाव दिया कि भाजपा राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटें स्वतंत्र रूप से जीत सकती है।

अभी वर्तमान में 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में, भाजपा के पास 41 विधायक हैं और इसके साथ पांच निर्दलीय विधायकों और एचएलपी विधायक गोपाल कांडा का समर्थन है। इस कड़ी पे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब सहित केंद्रीय भाजपा नेता राज्य में विकास की निगरानी कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री के रूप में खट्टर की स्थिति अनिश्चित बनी हुई है, पार्टी नेता इस मामले पर चुप हैं। पूर्व शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने स्पष्ट किया कि भाजपा-जजपा गठबंधन केवल राज्य पर शासन करने के लिए है।

Opposition Reacts :

कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा ने कहा, “हरियाणा में हो रहे बदलाव जनता की नई दिशा की इच्छा को दर्शाते हैं। लोग मौजूदा राज्य सरकार से असंतुष्ट हैं और हम स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं।” पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपिंदर हुड्डा ने टिप्पणी की, “हम जानते थे कि भाजपा-जेजेपी गठबंधन झूठे वादों पर बनाया गया था। अब, यह स्पष्ट है कि उनकी साझेदारी में कोई दम नहीं है। लोग उनके दिखावे को समझते हैं और आगामी चुनावों में हमारा समर्थन करेंगे।”

यह भी पढ़े : CAA Rules in India : केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून (CAA) की अधिसूचना जारी की, जानें किन लोगो को मिलेगी नागरिकता

Spread the love

Leave a comment