thenewsbuzz.in

India Vs England 4th Test : खेल के दूसरे दिन मुश्किल में नज़र आयी टीम इंडिया, शोएब बसीर ने बड़पाया अपना कहर झटके 4 महत्वपूर्ण विकेट

India Vs England 4th Test : क्रिकेट और जिंदगी की एक सी कहानी है जो अच्छा किया उसे भूल जाओ और अगले दिन पे फोकस करो और जो नहीं भूलता है उसका हाल वही होता है जो टीम इंडिया का होता है

India Vs England 4th Test :
India Vs England 4th Test 

India vs England 4th test Update :

वो टीम इंडिया जो पिछले टेस्ट मैच में 434 रन बनाकर जीत हासिल करती है bazeball का बाजा बाजा चुकी थी वो आज नए स्पिनरों के सामने संघर्ष कर रही थी वो तमाम बड़े बड़े सूरमा जो अपने बल्ले की रफ़्तार से सामने वाली टीम को धरासायी कर दे रहे थे वो आज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रहे थे एक लड़का शोएब बशीर जिसने हाल फ़िलहाल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का अनुबंध हासिल किया उसकी उम्र 20 साल है मार्च के महीने में पेशेवर क्रिकेट से इंग्लैंड में खेलना शुरू किया है। 

आज उसके सामने भारतीय बल्लेबाज़ संघर्ष कर रहे थे हालांकी वो तो भला हो ध्रुव जुराल या कुलदीप यादव का खास दौर पर कुलदीप यादव का जिन्होनें 9वें नंबर पर आकर भी 72 गेंद खेल डाली और खुटा गडकर खड़े रहे 43 रन की पार्टनरशिप जुरेल के साथ किया इस पार्टनरशिप का असर है कि फिल्हाल इंडिया जैसा तैसे एक सम्मान जनक स्कोर की तरह बढ़ रही है और कोशिश कर रही है। 

इंग्लैंड को जो पहली पारी में  मुख्य लीड मिली थी उस लीड को थोड़ा कम किया जाए जैसे तैसे ये सुनिश्चित किया जाए कि पहली पारी के आधार पर ही भारत की हार की पतकथा कोई लिखना ना शुरू कर दे लेकिन दिलचस्प मैच था इंग्लैंड ने संघर्ष किया लेकिन इंग्लैंड से निचले क्रम ने जबरदस्त बल्लेबाजी की रॉबिन्सन का अर्ध शतक दिखाई पड़ा या इंग्लैंड ने भी निचे से अपना आप को इतना मजबूत किया कि भारत पर चढ़ने का दम बना सके। 

इंग्लैंड मजबूत स्थिति में रही है नज़र :

 हलाकी इंग्लैंड की भी यही कहानी थी 9वें नंबर के बल्लेबाज रॉबिन्सन ने 96वीं गेंद खेली और 58 रन बना दिया और ये पूरा मैच उसने बिल्कुल पलट दिया, इंग्लैंड भी एक समय पर संघर्ष कर रही थी, आपको याद होगा कि इंग्लैंड की पारी 112 पार 5 विकेट थी और उस  112 पार 5 से इंग्लैंड पहुंच जाती है 353 आखिर के विकेट की बात की जाए से 245 पार 7 विकेट के बवजूद 350 पहुंच जाते हैं तो ये उनका कारनामा था।  

जयसवाल एक बार फिर चमके :

हलाकि इस बीच में जयसवाल जो है एक बार फिर अपनी लये में रहे जयसवाल ने बताया कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता घंटा फर्क नहीं पड़ता है सामने वाली टीम कैसी खेलती है उनकी अपनी टीम कैसी खेलती है।   जयसवाल 600+ रन इस सीरीज में बनना चुके हैं। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि इंडिया के लिए बीते  10 सालों में सिर्फ दो खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने 600 से ज्यादा रन बनाए है जब कि टेस्ट क्रिकेट में बहुत बड़े बड़े सूरमा जो हैं वो आए हैं लेकिन एक सीरीज में किसी बल्लेबाज ने 600+ प्लस का स्कोर पार नहीं किया था।  

पहली बार ये आकड़ा विराट कोहली ने पार किया था दूसरी बार विराट कोहली ने पार किया था और उसके बाद जयसवाल ने शुरुआत की, ये वही जयसवाल हैं जिनको पहली पारी में पहले टेस्ट मैच में 80 ठोका था दूसरे टेस्ट मैच में 209 ठोका तीसरे टेस्ट मैच में 214 ठोका और इस टेस्ट मैच में भी जब इंडिया कड़ी मुसकत कर रही है संघर्ष कर रही है परेशान हो रही है।

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal

तब इन्होने  73 रनो की पारी खेली जिसमे चौका छक्का भी लगाया जयसवाल अपनी अलग शैली में खेल रहे हैं और बता रहे हैं कि इंडिया की आने वाले समय में महानतम खिलाड़ियों में से एक बन सकते हैं विराट कोहली 600 प्लस तीन बार बना चुके हैं लेकिन जयसवाल ने भी अब ये कारनामा कर दिया है।

फिल्हाल जयसवाल इनिंग में 601 रन से ऊपर बना चुके हैं वो भी 120 का स्ट्राइक रेट है 214 उनका नॉट आउट बेस्ट है और वो कमाल कमाल हैं रन मशीन बनकर इंडिया के लिए और इस रन मशीन की तारीफ फिल्हाल दुनिया कर रही हैं और करनी भी चाहिए क्योकि जो स्टैट्स है वो खुद ही इस बात की गवाही देते हैं।  

अगर आप इंडिया के लिए बात करेंगे एक सीरीज में सार्वधिक रन बनाना वालो की सूचि  में  तो यशस्वी जयसवाल पहले से ही नंबर दो पर पहुंच गए हैं पहले से ही नंबर दो पर ऑल टाइम हिस्ट्री में एक सीरीज में सार्वधिक रन बनाने वालो की सूचि में शामिल है।

मेरा मतलब ये है ,महान आपके पास सहवाग सचिन जैसा दुनिया के तमाम बड़े बल्लेबाज़ है लेकिन इतने रन नहीं बनना सके हैं भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन जो है विराट कोहली के नाम 655 रन है।अगर अगले तीन इनिंग में यशस्वी जयसवाल इसके बराबर रन कर लेते हैं   तो फिर वो कहानी अलग हो जाएगी हालांकी तमाम जो फैन्स हैं विराट कोहली वो कह रहे हैं विराट ने जहां रन बनाए। वो कंडीशन अलग थी वो कहानी अलग थी लेकिन फिर से बात करे तो सीरीज में भारत के बाकी जितने भी खिलाड़ी हैं वो 300+ रन भी नहीं बना पाये है। 

दूसरे दिन संघर्ष करते नज़र आयी टीम इंडिया :

रांची टेस्ट में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही. रोहित शर्मा 2 रन बनाकर ही जेम्स एंडरसन का शिकार बन गये. फिर शुभमन गिल ने यशस्वी जायसवाल साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए शानदार 82 रन जोड़े। वही दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने पहली पारी में 7 विकेट गवाकर  219 रन स्कोर बोर्ड पर बना दिये है। 

टेस्ट का दूसरा दिन पूरी तरह से इंग्लैंड के गेंदबाज़ के नाम रहा। टॉम हार्टले और शोएब बशीर की घूमती गेंदों के आगे भारतीय बल्लेबाज बेबस नजर आए.भारत अभी भी इस टेस्ट मैच में इंग्लैंड से 134 रन पीछे है।

इंग्लैंड के युवा स्पिनर शोएब बशीर ने बरपाया कहर:

Shoaib Bashir
Shoaib Bashir

शोएब बशीर ने अपनी घूमती गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों अच्छा खासा तंग किया। शोएब बशीर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए टेस्ट के दूसरे दिन चार विकेट अपने नाम कर  लिये इंग्लैंड के इस स्पिनर ने रजत पाटीदार , रविंद्र जडेजा ,शुभमन गिल, और यशस्वी जयसवाल जैसे बड़ेबड़े बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखा दिया।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Ranji Trophy 2024 : रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में ‘मुशीर खान’ ने जड़ा शानदार दोहरा शतक

Spread the love

Leave a comment