thenewsbuzz.in

Maruti Suzuki flying Car : जल्द ही मारुति की फ्लाइंग कार आने वाली है, अब आप अपने छत से कर सकेंगे टेकऑफ और लैंडिंग

Maruti Suzuki flying Car : जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपने पैरेंट कंपनी सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन के साथ एक साझेदारी की है जिसके तहत हवा में उड़ने वाले फ्लाइंग कार का निर्माण किया जाएगा और आप उसे इलेक्ट्रिक कॉप्टर भी कह सकते है। इस फ्लाइंग कार को SkyDrive नाम से जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में लॉन्च किए जाएंगे। तो आइए जाने ये फ्लाइंग कार क्यों चर्चा में है और साथ ही साथ हम इससे जुडी सारी डिटेल्स आपको देंगे

Sky Drive
Sky Drive (Image Source : YouTube/@Sky Drive Inc)

Maruti Suzuki flying Car :

आए दिन हमलोग को नई-नई टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है जो हमारे जरूरतों को और भी आसान बनाती है तो अब ऐसे में मारुती सुजुकी कैसे पीछे रह सकती है। दरअसल मारुती सुजुकी ड्रोन को बड़ा रूप देने जा रही है जिसे आप आने वाले कुछ सालो में फ्लाइंग कार के नाम से जानेंगे। शुरुआत में कंपनी इसे जापान और अमेरिका जैसे बाजार में लांच करेगी इसके बाद  इसे इंडियन मार्केट में भी लांच किया जा सकता है।

क्या है फ्लाइंग कार और क्यों चर्चा में है?

फ्लाइंग कार एक प्रकार के विमान है जिसे एक इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेक-ऑफ और लैंडिंग विमान के रूप में भी जाना जाता है। यह कई रोटरों का उपयोग करके ऊंचाई में उड़ान भरने और उतरने की क्षमता रखता है। यह वाहन कम लोगो को ले जाने के लिए होते है।  हल्के वजन वाला विमान शहर में लगभग कहीं भी स्थित हवाई अड्डों पर उतर सकता है। इस्सके आपको ट्रैफिक जाम, सड़क का काम चल रहे के चलते होने वाली देरी और बस या ट्रेन में यात्रा करने से छुटकारा भी मिल जाएगा।

Sky Drive (Image Source : YouTube/@Sky Drive Inc)
Sky Drive (Image Source : YouTube/@Sky Drive Inc)

मारुति अपनी मूल कंपनी सुजुकी के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक एयर कॉप्टर (फ्लाइंग कार) बनाने जा रही है। कंपनी का मानना है कि इससे  बढ़ते उद्योग में बढ़ावा मिलेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,ये एयर कॉप्टर ड्रोन से बड़े लेकिन हेलीकॉप्टर से छोटे होंगे, जिनमें पायलट सहित कम से कम तीन लोग आसानी से बैठ सकेंगे। इस एयर कॉप्टर की कुल लंबाई लगभग 13 मीटर और ऊंचाई 3 मीटर है और अधिकतम उड़ान सीमा को मौजूदा 10 किलोमीटर से लगभग 15 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

फ्लाइंग कार का नाम Sky Drive दिया गया :

इस फ्लाइंग कार में तीन लोग (1 पायलट और 2 यात्री) की बैठने की क्षमता है। बैटरी इलेक्ट्रिक द्वारा संचालित Sky Drive कार को एल्यूमीनियम अलॉय मिश्र धातु आदि से बनाया गया है। इसका कार का वजन लगभग 1400 किलोग्राम (3,100 पाउंड) है। इस कार की स्पीड 100 किमी प्रति घंटे की अधिकतम वायु गति के साथ यह लगभग 15 किमी तक उड़ान भर सकता है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुजुकी मोटर ग्लोबल ऑटोमोबाइल प्लानिंग डिपार्टमेंट के सहायक प्रबंधक केंटो ओगुरा ने कहा कि जापान में 2025 ओसाका एक्सपो में लॉन्च की जाने की उम्मीद है। उन्होंने यह भी कहा कि मारुति का इरादा ‘मेक इन इंडिया’ पहल के तहत इस तकनीक को भारत में लाने का है और साथ ही साथ कंपनी वर्तमान में संभावित ग्राहकों और भागीदारों की पहचान करने के लिए भारत में मार्केट रिसर्च कर रही है।

Sky Drive (Image Source : YouTube/@Sky Drive Inc)
Sky Drive (Image Source : YouTube/@Sky Drive Inc)

छत से उड़ सकेगा ये फ्लाइंग कार :

एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है कि ये फ्लाइंग कार यात्रियों के साथ 1.4 टन के टेक-ऑफ वजन के साथ उड़ने में सक्षम होगा। इसका वजन पारंपरिक हेलीकॉप्टर के मुकाबले में लगभग आधा होगा। इतना कम वजन के कारण यह उड़ान भरने और उतरने के लिए इमारत की छतों पे उपयोग किया जा सकता है और इसके साथ-साथ यह भी कहा गया है विद्युतीकरण के कारण, विमान के हिस्सों की संख्या काफी कम हो गई है, जिसके परिणामस्वरूप विनिर्माण और रखरखाव लागत भी कम है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Tata Tiago CNG AMT Car Launched : टाटा ने देश की पहली CNG AMT कार Tata Tiago और Tigor लांच की, बस इतनी सी कीमत पे

यह भी पढ़े : Apple Electric Vehicle : Apple EV Car की लांच डेट सामने आई, जानें कब तक आएगी ये सेल्फ ड्राइविंग कार

Spread the love

Leave a comment