thenewsbuzz.in

Post Office MIS Scheme 2024 : आपके बुढ़ापे का सहारा बनेगा यह स्कीम, अब हर महीने मिलेंगे 5000 रूपये

नए साल की शुरुआत हो गई है। इसके साथ ही बचत को लेकर नई योजना तैयार की जानी चाहिए ताकि हम सभी का भविष्य सुरक्षित हो। लेकिन इसके लिए हमें सोचना होगा की निवेश का पैसा सुरक्षित हो और इस पर गारंटीड रिटर्न मिलता रहे। इसलिए सरकार द्वारा बनाई गई Post Office MIS Scheme 2024 पहली पसंद बनती है। यह बचत की सुरक्षा और गारंटीड रिटर्न देती है। साथ ही इसकी गारंटीड वापसी दर बैंकों की FD से भी ज्यादा होती है। यह एक ऐसी मासिक आय योजना है, जिसमें एक बार जमा की गई राशि पे हर महीने आमदनी होती है।

अगर आप अपना भविष्य में सुरक्षित और नियमित इनकम चाहते है तो योजना आपके लिए बहुत ही बढ़िया होगा। तो आइए, इसे हम डिटेल्स से समझते है

Post Office MIS Scheme 2024 क्या है ?

Post Office MIS Scheme में आप सिंगल अकाउंट में 9 लाख और ज्वॉइंट अकाउंट में 15 लाख रुपए तक जमा कर सकते है। यदि आप अपना मूलधन राशि चाहते है तो वह भी आपको 5 साल की  मेच्योरिटी पीरियड के बाद लौटा दिया जायेगा। अगर आप चाहे तो इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते है। आपके लिए हर 5 साल के बाद यह मौका होगा कि आप अपने मूलधन राशि को आगे बढ़ा सकते है या उसे वापस भी ले सकते है। अकांउट पर मिलने वाले ब्‍याज आपको हर महीने आपके सेविंग अकांउट में जमा किया जायेगा। Post Office मंथली इनकम स्कीम में निवेश पर कोई टीडीएस नहीं काटा जाता है। हलाकि, मिलने वाला ब्याज टैक्स के दायरे में आएगा।

Post Office MIS Scheme 2024 सबसे बड़ा फायदा क्या है ?

  • Post Office MSI की सबसे अछि बात यह है कि एक या दो लोग मिलकर अकाउंट खुलवा सकते है।
  •  आपको इस स्कीम में पैसा भी सुरक्षित रहेगी।
  •  बैंक FD से भी ज्यादा रिटर्न आपको यहाँ मिलेगा।
  •  5 साल बाद मूल राशि को वापस ले सकते है या उसे 5 साल के लिए आगे बढ़ा भी सकते है।
  • अगर आप मंथली पैसा न भी निकालें तो वह आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में रहेगा और मूलधन के साथ इस धन को भी जोड़कर आपको आगे ब्याज मिलेगा।

 

Post Office MIS Scheme 2024 में अधिकतम निवेश कितना कर सकते है ?

  1. सिंगल अ​काउंट के जरिए अधिकतम 9 लाख रुपये निवेश कर सकते है।
  2. ज्वॉइंट अकाउंट के जरिए अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते है।

Post Office MIS Scheme 2024 प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर के नियम

Post Office की मंथली सेविंग स्कीम में मैच्‍योरिटी से पहले पैसा निकालने की जरूरत हो तो यह सुविधा एक वर्ष के बाद उपलब्ध है, लेकिन आप अगर एक वर्ष से पहले पैसा वापस निकलना चाहे तो यह संभव नहीं है। हालांकि, प्री-मैच्‍योर क्‍लोजर की स्थिति में भी आपको जुर्माना देना होगा। यदि आप 1 से 3 साल के बीच निकालते है तो जमा राशि का 2% जुर्माना काटा जाता है और बाकी का पैसा आपको वापस लौटा दिया जायेगा।

Post Office MIS Scheme में अकाउंट खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

  1. Post Office मंथली सेविंग स्कीम का खाता खुलवाने के लिए आपको, अकाउंट ओपनिंग फॉर्म चाहिए जो आपको पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में मिल जाता है या आप पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट से आप फॉर्म को डाउनलोड करके भी निकल सकते सकते है।
  2. आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो चाहिए।
  3. आवेदक की पहचान प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली का बिल, पानी का बिल, जॉब कार्ड,पैन कार्ड का फोटो कॉपी चाहिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

 

Spread the love

Leave a comment