thenewsbuzz.in

RBI UPI New Payment Limit 2024 : आरबीआई ने बढ़ाई यूपीआई की लिमिट अब 1 लाख की जगह 5 लाख तक का ट्रांजेक्शन

RBI UPI New Payment Limit 2024 : इस नए साल में केंद्र सरकार द्वारा आम लोगो के लिए लगातार राहत की खबर दी जा रही है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने UPI पेमेंट के लिए नई सूचना जारी की है। जिससे आप आपने जरुरी कामों के लिए 1 लाख की जगह 5 लाख तक का UPI पेमेंट आसानी से कर सकते है। UPI पेमेंट एक ऐसा सिस्टम है जिससे हम आसानी से सेकेंड में भी पैसे को ट्रांसफर कर सकते है। आइए हम इसे और आसानी से समझते है

UPI क्या है ?

बदलते ज़माने दौर में सब अपने काम काज में व्यस्त रहते है और सभी को कही न कही पेमेंट ट्रांसफर की जरूरत पड़ती रहती है। पैसे ट्रांसफर करने के लिए बैंक न जाना परे इसके लिए आपके पास UPI ID होना जरुरी है। Unified Payment Interface (UPI) एक ऐसा सिस्टम है जिस से आसानी से एक दूसरे को पैसे ट्रांसफर कर सकते है। आज की डेट में हर लोगो के पास UPI है लेकिन UPI की हर रोज की लिमिट होती थी जो की RBI के द्वारा पहले 1 लाख की गए थी। हाल में ही RBI ने UPI को ले के नई गाइड लाइन जारी की है उसमे इस लिमिट को बढ़ा के 5 लाख कर दिया गया है।

RBI UPI New Payment Limit Guideline :

नई गाइड लाइन में यह बताया गया है कि UPI से 5 लाख तक का भुगतान कर सकते है, लेकिन यह भुगतान आप किसे कर सकते है यह भी ता आपको पता होना चाहिए। तो आपको बता देते है कि यह भुगतान सिर्फ आप संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए और हॉस्पिटल में भर्ती होने की हालत में आप इस UPI से 5 लाख तक का भुगतान कर सकते है। इस फैसले से इन संस्थानों में यूपीआई के इस्तेमाल को बढ़ावा मिलेगा। स्कूल-कॉलेजों की फीस और अस्पतालों के बिल जमा करने में सुविधा होगी।

इनएक्टिव UPI आईडी बंद की जाएगी :

NPCI ने एक बयान में कहा है कि उन सभी यूपीआई आईडी को बंद किया जाएगा जो करीब 1 साल एक्टिव नहीं हैं। इससे Google Pay, Paytm और PhonePe के यूजर्स प्रभावित होंगे।

UPI Lite वॉलेट का ट्रांजैक्शन की सीमा बढ़ाई गई :

UPI Lite वॉलेट से पहले 200 रुपये तक का ट्रांसफर कर सकते थे, लेकिन अब इसे बढाकर 500 रुपये कर दिया गया है। ये भुगतान आप बिना इंटरनेट के कर सकते है। और ऑनलाइन के माध्यम से आप 2000 रुपये तक का भुगतान कर सकते है।

UPI ATM और ‘Tap and Pay’ :

आप उतने दिन से सोच रहे होंगे ही हमलोग UPI का यूज़ करते है तो बैंको की तरह इसकी एटीएम क्यों नहीं है। तो अब ये चीज़ भी आपको मिलने वाली है यानि नए साल में आपको यूपीआई एटीएम की सुविधा मिलेगी जिससे आप अपने UPI एप की मदद से किसी UPI एटीएम से पैसे भी निकाल सकेंगे। इसमें आपको डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको यह भी बता दे कि इस UPI-ATM को Hitachi पेमेंट सर्विस ने लांच किया है। UPI-ATM में आप क्यूआर कोड को स्कैन करके पैसे भी पैसा निकाल सकेंगे। और भी फीचर्स इसमें आ रहे है जैसे UPI में ‘Tap and Pay’ फीचर इससे आप आपने फ़ोन को  टैप करके भी पेमेंट कर सकते है। लेकिन यह फीचर उन फ़ोन में होगा जिसमे NFC का सपोर्ट होगा।

नए यूजर्स के लिए 4 घंटे की सीमा :

RBI ने ऑनलाइन UPI फ्रॉड को रोकने के लिए नए नियम बनाया है। UPI के नए यूजर्स यानी जिन्होंने नया अकाउंट बनाया है अब वे पहला पेमेंट 2,000 रुपये तक ही कर सकेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Post Office MIS Scheme 2024 : आपके बुढ़ापे का सहारा बनेगा यह स्कीम, अब हर महीने मिलेंगे 5000 रूपये

 

Spread the love

Leave a comment