thenewsbuzz.in

RRB Technician Recruitment 2024 : इंडियन रेलवे में निकली 9 हजार पदों पे बंपर भर्तियां, उम्मीदवार इस तारीख से अप्लाई कर सकेंगे

RRB Technician Recruitment 2024 : अगर आप इंडियन रेलवे में नौकरी का सपना देख रहे है तो ये खबर आपके लिए अच्छी हो सकती है। इंडियन रेलवे ने 9 हजार रेलवे टेक्निशियन पदों पे उम्मीदवारों से आवेदन मांगे है। इस फॉर्म को भरने की प्रक्रिया मार्च महीने से शुरू की जाएगी। तो आइए इससे जुडी संपूर्ण जानकारी दे

RRB Technician Recruitment 2024
RRB Technician Recruitment 2024

RRB Technician Recruitment 2024 :

कुछ समय पहले रेलवे भर्ती ने इस प्रक्रिया के लिए ऐलान किया था। बता दे, इस प्रक्रिया के लिए रेलवे की ओर से शॉर्ट नोटिस कुछ समय पहले जारी किया गया था। ये पद रेलवे टेक्निशियन के है और इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के जरिए 9000 पदों पर उम्मीदवार का सेलेक्शन होना है। इससे पहले भी रेलवे बोर्ड ने ALP पदों पे भर्तियां निकली थी और रेलवे टेक्निशियन की ये भर्तियां अभी तक की इंडियन रेलवे की बड़ी भर्तियों में से एक है जिसका उम्मीदवार काफी सालो से इंतज़ार कर रहे थे। अगर आप इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते है तो यहां पूरी डिटेल्स दी गई है।

RRB Technician Recruitment 2024 Full Details :

  • RRB की ओर से इस भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है और इस नोटिफिकेशन से मिली जानकारी के अनुसार हम आपको इस प्रक्रिया से जुडी संपूर्ण जानकारी देंगे।
  • इस भर्ती प्रक्रिया के जरिए कुल 9000 पद भरे जाएंगे इसमें से Technician Grade I  सिग्नल के 1100 पद है और Technician Grade III के 7900 पद है।
  • Technician Grade I सिग्नल पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 29,200 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा तो वहीं Technician Grade III पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 19,900 रुपए प्रतिमाह वेतन दिया जाएगा।
  • इस भर्ती की प्रक्रिया ऑनलाइन के माध्यम से की जाएगी।
  • इक्षुक उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक, एसएसएलसी या समकक्ष परीक्षा पास होनी आवश्यक है और इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में रजिस्टर्ड एनसवीटी/एससीवीटी इंस्टीट्यूट से आईटीआई सर्टिफिकेट भी अनिवार्य है।
  • Technician Grade I सिग्नल पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 36 वर्ष के बीच होनी चाहिए और Technician Grade III पदों के लिए उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होनी चाहिए। बता दे कि इस प्रक्रिया के लिए आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार की जाएगी।
  • इस प्रक्रिया का आवेदन करने के लिए एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन, ट्रांसजेंडर, ईडब्ल्यूएस, पीडब्ल्यूबीडी, महिला कैंडिडेट्स को 250 रुपए शुल्क देना होगा और इसके अलावा बाकी कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 500 रुपए देना होगा। उम्मीदवार ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर वेबसाइट देखते रहे।
  • RRB की ओर से इन पदों के लिए एक चरण में Computer Based Test (CBT) एग्जाम लिए जाएंगे और इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेश और मेडिकल एग्जामिनेशन में आपको शामिल होना होगा।
  • इस भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया 9 मार्च 2024 से लेकर 9 मार्च 2024 तक चलेगी। जो इक्षुक उम्मीदवार वे इन निर्धारित तिथियों के अंदर फॉर्म को भर लेंगे।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े :  कैसे करें JEE Mains 2024 की तैयारी, अपनाए ये टिप्स & ट्रिक्स जो आपकी तयारी के लिए बेहद जरुरी है

Spread the love

Leave a comment