thenewsbuzz.in

India vs England 3rd Test Rajkot : यशस्वी जयसवाल ने एक बार फिर मचाई बल्ले से तबाही जड़ा दोहरे शतक और लगा दी रिकॉर्डो की झड़ी

India vs England 3rd Test Rajkot : यशस्वी जयसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे है ,राजकोट टेस्ट के चौथे दिन टेस्ट क्रिकेट में अपना शानदार दूसरा दोहरा शतक जड़ दिया। विशाखापट्नम के बाद उन्होंने राजकोट में इंग्लैंड के विरूद्ध तूफानी अंदाज़ में पूरा किया अपना दोहरा शतक, और इसके साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ 200 या उससे अधिक का स्कोर बनाने वाले पहले भारतीय भी बन गए हैं।

यशस्वी जयसवाल की इस शानदार पारी में वे 231 गेंदों में 14 चौकों और 10 छक्कों की मदद से अपना दोहरा शतक पूरा किया। इसके साथ ही 22 वर्षीय युवा सलामी बल्लेबाज जयसवाल ने elite टेस्ट क्लब में सुनील गावस्कर को पीछे छोड़ दिया।

India vs England 3rd Test Rajkot
India vs England 3rd Test Rajkot

India Vs England 3rd test Update :

22 साल की उम्र में भारत के विस्फोटक ओपनर यशस्वी जयसवाल लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज  यशस्वी जयसवाल ने रविवार, 18 फरवरी को राजकोट स्टेडियम में भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन यह उपलब्धि हासिल करते हुए अपने करियर का दूसरा दोहरा शतक लगाया। यशस्वी जयसवाल ने रविवार की सुबह ही बैक स्पैम पर काबू पा लिया और फिर शानदार अंदाज़ में बल्लेबाज़ी करते नज़र आये। यशस्वी ने छक्का मारकर इंग्लैंड गेंदबाज़ो की लाइन-अप की कमर तोड़ कर रख दिया।

तीसरे दिन शाम को 104 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट होगये थे उसके बाद यशस्वी जयसवाल  पीठ की ऐंठन से उबरने के बाद, जयसवाल को चौथे दिन की शुरुआत में ही pads पहनकर बल्लेबाज़ी करने के लिए तैयार बैठे थे  क्योंकि शुभमन गिल और कुलदीप यादव ने भारतीय पारी फिर से शुरू की। 91 रन पर गिल के दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट हो जाने के बाद, यशस्वी जयसवाल आये और उन्होंने वैसा ही धैर्य बल्लेबाज़ी में दिखाया जैसा उन्होंने भारतीय पारी की शुरुआत के दौरान दिखाया था, और अपनी पारी की फिर से शुरुआत की।

यशस्वी जयसवाल ने tea के बाद के सत्र में तूफानी अंदाज़ में नज़र आये और मात्र  231 गेंदों में अपना दोहरा शतक पूरा कर लिया। सरफराज खान ने अपने पहले टेस्ट मैच में दूसरा पचास से अधिक का स्कोर बनाया इसके तुरंत बाद ही यशस्वी ने अपना दोहरा शतक भी पूरा कर लिया।

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal

यशस्वी जयसवाल ने विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 209 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। इसके साथ ही जयसवाल पिछले टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के भारतीय बल्लेबाज बन गए थे और यशस्वी ने ठीक 9 दिनों के ब्रेक के बाद शुरू हुए तीसरे टेस्ट मैच में अपना शानदार फॉर्म जारी रखा।

तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 10 रन बनाकर सस्ते में आउट होने के बावजूद, यशस्वी जयसवाल ने दूसरे पारी में शानदार दोहरा शतक लगाकर एक और महत्वपूर्ण पारी खेलने में कामयाब रहे । राजकोट में यशस्वी के दोहरे शतक का मुख्य कारण उनकी परिस्थितियों के अनुकूल बल्लेबाज़ी करने की क्षमता थी।

शनिवार को जहां यशस्वी ने सावधानी से शुरुआत की, वहीं रविवार को पावर-हिटिंग का शानदार प्रदर्शन करके यशस्वी ने दिखाया कि वह सीमित ओवरों के बल्लेबाज के साथ-साथ टेस्ट में भी अच्छे बल्लेबाज हैं।

सर्वाधिक दोहरे शतक इंग्लैंड के विरूद्ध :

यशस्वी जयसवाल- 2, विराट कोहली, सुनील गावस्कर, विनोद कांबली, गुंडप्पा विश्वनाथ, राहुल द्रविड़, चेतेश्वर पुजारा, मंसूर अली खान पटौदी – 1

इंग्लैंड के विरूद्ध खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में यशस्वी ने एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्कों का भारतीय रिकॉर्ड भी तोड़ दिया, यशस्वी ने चौथे दिन दूसरे सत्र में अपने छक्कों की संख्या 10 तक पहुंचा दी। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व बल्लेबाज नवजोत सिंह सिद्धू का 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया।

भारत के तरफ से एक टेस्ट पारी में सर्वाधिक छक्के :

यशस्वी जयसवाल – 10

नवजोत सिंह सिद्धू – 8 वस श्री लंका इन 1994 इन लखनऊ

मयंक अग्रवाल – 8 वस बांग्लादेश इन 2019 इन इंदौर

तीसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी के 85वें ओवर में, यशस्वी जयसवाल, जो कि अपना दोहरे शतक का पीछा कर रहे थे, उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर लगातार तीन छक्के मारे। जिस तरह से यशस्वी जयसवाल,ने गेंद को मारा, उससे एंडरसन भी हैरान थे, एक मिडविकेट स्टैंड में, दूसरा कवर में और एक लॉन्गऑन पर। 

यशस्वी जयसवाल ने बनाया छक्कों का विश्व रिकॉर्ड :

यशस्वी जयसवाल टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल हो गये है। वह एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज़ बन गए है। वे 3 टेस्ट मैचों में अब तक कुल 20 छक्के जड़ चुके है और इस सीरीज में अभी 2 मैच खेलना बाकि ही हैअभी तक ये रिकॉर्ड की बात करे तोह भारत के कप्तान रोहित के पास था जिन्होंने एक सीरीज में 19 छक्के जड़े थे। 

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : IND vs ENG 3rd Test : रवींद्र जडेजा भारत में 200 विकेट लेने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट करने के बाद ये कारनामा रचा

यह भी पढ़े : Yashasvi Jaiswal Net Worth : 22 साल की इस युवा क्रिकेटर की इनकम देख कर रह जायेंगे दंग।

Spread the love

Leave a comment