thenewsbuzz.in

IND vs ENG 3rd Test : रवींद्र जडेजा भारत में 200 विकेट लेने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट करने के बाद ये कारनामा रचा

IND vs ENG 3rd Test : भारत के रवींद्र जड़ेजा ने तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को आउट कर भारतीय की सरजमीं पर 200 टेस्ट विकेट लेने वाले पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं।

IND vs ENG 3rd Test
IND vs ENG 3rd Test

IND vs ENG 3rd Test :

रवींद्र जडेजा भारत में 200 टेस्ट विकेट लेने वाले 5वें खिलाड़ी बन गए हैराजकोट में तीसरे दिन रवींद्र जड़ेजा ने बेन स्टोक्स को आउट कर ये उपलब्धि अपने नाम किया। राजकोट में पहली पारी में रवींद्र जडेजा ने शतक लगाया भी जड़ा था। भारत राजकोट के स्टेडियम में पांच मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड से भिड़ रहा है।

तीसरे दिन लंच के बाद भारत को बड़ी सफलता दिलाने के लिए जडेजा ने स्टोक्स को वापस पवेलियन की राह दिखा दिया। अपने घरेलू मैदान राजकोट में खेल रहे रवींद्र जडेजा ने स्टोक्स को एक बड़ा शॉट खेलने के लिए मजबूर किया, जिसे इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स सही जगह पर खेलने में असफल रहे और लॉन्ग ऑन पर जसप्रीत बुमराह आसान कैच पकड़ा बैठे।

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja

इस विकेट के साथ, जडेजा ने अनिल कुंबले (350), रविचंद्रन अश्विन (347), हरभजन सिंह (265) और कपिल देव (219) के साथ ही अपना नाम भी भारत में 200 टेस्ट विकेट लेने की लिस्ट में शामिल किया |

बात करे जडेजा की रिकार्ड्स की तो इन्होने भारत के लिए 70 टेस्ट मैचों में 282 विकेट लिए हैं, जबकि 3,0005 रन भी बनाए हैंस्टोक्स के आउट होने के बाद, जडेजा ने टॉम हार्टले को आउट करके भारत में 201वें नंबर की विकेट भी  हासिल कर लिया, साथ ही भारत ने तीसरे दिन इंग्लैंड पर दबाव बना लिया और भारत इस मैच में मजबूत नज़र रहा है।

जडेजा बल्ले से चमके :

टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 के स्थान पर काबिज भारत के ऑलराउंडर जडेजा राजकोट में बेहतरीन फॉर्म में दिखाई दे रहे हैं। 35 वर्षीय जडेजा ने पहली पारी में अपना चौथा टेस्ट शतक बनाया और भारत को 445 रन बनाने में मदद की। जडेजा ने  125 गेंदों पर 112 रन बनाए, जिसमें नौ चौके और दो शानदार छक्के लगाए।

जब भारत ने शुरुआत के 8.5 ओवर में ही 33 रन पर अपना 3 विकेट गवां दिया था तब जडेजा बल्लेबाजी करने आये। अनुभवी ऑलराउंडर को सरफराज खान और ध्रुव जुरेल जैसे खिलाड़ियों की टीम में रहने के वाबजूद पांचवें नंबर पर बल्लेबाज़ी के लिए भेजा गया। फिर उन्होंने रोहित के फैसले को सही साबित करते हुए शानदार शतक भी जड़ दिया।  

जडेजा ने भारत के कप्तान रोहित शर्मा के साथ अहम साझेदारी कर मैच का रुख पलट दिया। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर 201 रन की साझेदारी करके भारत को संकट से बाहर निकाला और पहली पारी में भारत को मजबूत स्कोर तक भी पहुंचने में अहम भूमिका निभाई

131 रन बनाकर रोहित के आउट होने के बाद, जडेजा ने सरफराज के साथ एक और महत्वपूर्ण साझेदारी की, जिसमें सरफराज बल्लेबाज ने अपना पहला अर्धशतक बनाया।

हालाँकि, जडेजा और सरफराज के बीच गड़बड़ी के कारण मुंबई का बल्लेबाज सिर्फ 66 गेंदों का सामना करने के बाद 62 रन पर रन आउट हो गया, जिससे उनकी 77 रन की साझेदारी समाप्त हो गई।

इसके बाद जडेजा ने अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया लेकिन सरफराज के दुर्भाग्यपूर्ण रन आउट होने के बाद उन्होंने इसका जश्न मनाया।

दिलचस्प बात यह है कि, जडेजा पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली को पीछे छोड़कर इंग्लैंड के खिलाफ 1000 टेस्ट रन बनाने वाले 15वें भारतीय बन गए।

जड़ेजा का बैटिंग करियर :

Ravindra Jadeja
Ravindra Jadeja

          M     ING    Run      HS       AVG

Test:  70     102     3005   175     37.10 

जड़ेजा का बॉलिंग करियर :

         M      ING      No.of Balls        Runs      Wkt         BBI 

Test: 70     131        16726                6890     282        7/42

Jadeja Debut in Test :

टेस्ट डेब्यू बनाम इंग्लैंड, विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, 13 दिसंबर, 2012

जडेजा की आईसीसी रैंकिंग :

Test: Bowling   Batting    Allrounder 

            9                 41              1 

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : IND vs ENG 3rd Test Highlights : राजकोट टेस्ट के पहले दिन रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा के शतक के बदलौत भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंची

Spread the love

Leave a comment