thenewsbuzz.in

Sam Altman Biography : ChatGPT फाउंडर Sam Altman की अनसुनी कहानी

Sam Altman Biography : दोस्तों,चैटजीपीटी ने तकनीक की दुनिया में एक बिल्कुल नए युग की शुरुआत की है और Goggle और Opera जैसी कंपनिया भी AI की दौर में बड़ा स्थान बनाने की कोशिश कर रही है। भले ही आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस काफी समय से मैजूद है, चैटजीपीटी की लोकप्रियता लोगो को इसके बारें में बड़े पैमाने पे बात करने के लिए प्रेरित किया है।

निबंध लिखने वाले इसका पउपयोग करने वाले छात्रों से लेकर विभिन संकेतो को दर्ज करके वीडियो स्क्रिप्ट तैयार करने वाले सामग्री रचनाकारों तक, चैटजीपीटी का व्यपाक रूप से उपयोग किया गया है। चैटजीपीटी के बारे में इतनी सारी चर्चा के साथ आइए इसके पीछे के व्यक्ति Sam Altman पे एक नज़र डाले

Sam Altman Biography
Sam Altman Biography

Sam Altman Biography :

  • OpenAI के सीईओ होने के नाते, सैम ने साल 2015 में एलोन मस्क के साथ कंपनी की सह-स्थापना की। सैम ऑल्टमैन को छोटी उम्र से ही प्रोद्योगिकी के प्रति जुनून था और उन्होंने सिर्फ 8 साल की उम्र में ही प्रोग्रमिंग शुरू कर दी थी।
  • एक रिपोर्ट में सैम ने कहा, “मानव शिशुओं के बारे में लोग जो बात भूल जाते है, वह यह है कि उन्हें कुछ भी दिलचस्प सीखने में वर्षो लग जाते है।”
  • सैम सेंट लुइस, मिसौरी में पले-बढ़े और कम उम्र में ही उन्हें कोडिंग में गहरी रूचि हो गई। वह मैकिटोस की प्रोग्रामिंग में कुशल हो गए, जो अंतत: उनकी ‘दुनिया में जीवन रेखा’ बन गई।
  • द न्यू यॉर्कर के साथ एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा, “मिडवेस्ट में दो हज़ार की आबादी में समलैंगिक के रूप में बड़ा होना सबसे आश्चर्यजनक बात नहीं थी और AOL चैटरूम ढूंढना परिवर्तनकारी था। जब आप 11 या 12 वर्ष के होते है तो रहस्य खराब होते है।”
  • स्टैंडफोर्स विश्वविद्यालय में कंप्यूटर विज्ञान का अध्यन करने के बाद, सैम ने दो दोस्तों के साथ लूपट पर काम करने के लिए कॉलेज छोर दिया, एक ऐप जो दोस्तों को अपना स्थान साझा करने की अनुमति देता था। बाद में उन्होंने कंपनी को 43 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेच दिया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि सैम  लूपट के सह-संस्थापकों में से एक के साथ रिश्ते में थे।
  • नौ साल तक डेट करने के बाद यह जोड़ी अलग हो गई। सैम ने द न्यू यॉर्कर को बताया,”मैंने सोचा था कि मै उससे शादी करने जा रहा हूं- मैं उससे बहुत प्यार करता हूं।” लूपट को बेचने के बाद, सैम ने hydrazine capital की स्थापना की और अंतत: साल 2014 में पॉल ग्राहम के बाद वाई कॉम्बिनेटर के अध्यक्ष बने।
Sam Altman
Sam Altman
  • Y Combinator Airbnb, Reddit, Quora एंड Twitch कंपनी के लिए शुरुआती बिंदु रहा। साल 2014 में उन्होंने प्रतिष्ठित स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में भी व्याख्यान दिया था।
  • रिपोर्ट के अनुसार, OpenAI की स्थापना साल 2015 में मानवता को AI से संभावित विनाश से बचाने के इरादे से की गई थी। कंपनी को एक गैर-लाभकारी अनुसंधान कंपनी के रूप में लांच किया गया था, जो इस उद्देश्य के लिए समर्पित थी। सैम ऑल्टमैन और एलोन मस्क कंपनी के संस्थापकों में से थे।
  • मस्क ने साल 2018 में OpenAI से इस्तीफा दे दिया क्योंकि उनकी अन्य दो कंपनिया, SpaceX और Tesla भी AI प्रौद्योगिकीओ पे काम कर रही थी। फिर साल 2019 में OpenAI ने खुद को ‘लाभकारी’ कंपनी घोषित किया और माइक्रोसॉफ्ट और अन्य बड़े निगमों के साथ साझेदारी की।
  • माइक्रोसॉफ्ट ने भी OpenAI के साथ अपनी साझेदारी को मजबूत किया है और एक प्रेस विज्ञापित में इसका खुलासा भी किया गया। OpenAI की स्थापना के बाद ChatGPT और DALL.E जैसे कई AI टूल विकसित किए गए है। दोनों आज लोकप्रिय भी है और दुनियाभर में इस्तेमाल भी किए जा रहे है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : OpenAI launches SoraAI : अब वीडियो क्रिएटर्स की टेंशन होगी खत्म, OpenAI ने लॉन्च किया SoraAI

यह भी पढ़े : Krutrim becomes India’s 1st AI unicorn : ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की ‘कृत्रिम’ बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न

 

Spread the love

Leave a comment