thenewsbuzz.in

PM Surya Ghar Yojana : अगर आपको भी 300 यूनिट फ्री बिजली चाहिए, तो करने होंगे ये काम

PM Surya Ghar Yojana : प्रधानमंत्री सौर घर योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। आप इस योजना के तहत आसानी से अप्लाई कर सकते है। तो आइए इसके बारे में डिटेल्स से जाने

PM Surya Ghar Yojana
PM Surya Ghar Yojana

PM Surya Ghar Yojana :

केंद्र सरकार देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है हाल में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आम लोगों को 300 यूनिट फ्री में बिजली का लाभ देने के लिए PM Surya Ghar Yojana की शुरुआत की है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। बता दे, अगर आपको 300 यूनिट फ्री बिजली योजना का लाभ लेना है तो आपको ये जरुरी काम करने होंगे। इसके बाद ही आप PM Surya Ghar Yojana के लिए अप्लाई करेंगे। तो आइए जाने इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा।

300 यूनिट फ्री बिजली के लिए करने होंगे ये काम :

  • इस योजना के लिए अप्लाई करने के दौरान आपको बिजली खपत और भी अन्य चीज़ो की आपको जानकारी देने होंगे।
  • आपके पास फ्री बिजली के लिए 130Sq.Feet एरिया की छत होनी आवयश्यक है और अगर आप फ्लैट या किराए पर रह रहे है तो आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • आपको छत पे सोलर पैनल लगवाने में लगभग 47,000 रुपए खर्च करने होंगे और इसके बाद में सरकार इसपे 18,000 रुपए की सब्सिडी देगी।

300 यूनिट फ्री बिजली के साथ मिलेगी सब्‍सिडी :

इस योजना को और भी खास बनाने के लिए PM Surya Ghar Yojana के तहत सरकार इसपे सब्सिडी भी देगी। सरकार सब्सिडी भी देगी सरकार द्वारा दी गई  सब्सिडी सीधे आपके बैंक अकाउंट में भेजी जाएगी। आप इस योजना के लिए बेहद आसानी से अप्लाई कर सकते है। ये आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पे जा के आवेदन कर सकते है।

इतनी बचत होगी सालाना :

एक रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, छत पर सोलर पैनल लगाने से हर रोज 4.32 Kwh/day बिजली पैदा होगी, जो आपको सालाना 1576 kWh/Year होगी। इससे उपभोक्ताओ को रोजाना 12.96 रुपए की बचत होगी और वहीं इससे एक साल में 4730 रुपए की सेविंग होगी। एक उदहारण से आप इसे समझिए जैसे अगर आप 700 Sq feet में सोलर लगवाते हैं तो तीन किलोवाट के पैनल के लिए आपका कुल खर्च लगभग 80,000 रुपए होगा और आपको इसमें मिलने वाली 36,000 रुपए होगा।

सरकार द्वारा रियायत दर पे  मिलेगा लोन :

22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना का ऐलान किया था इसके साथ उन्होंने कहा था कि इस योजना से विकास के साथ लोगों की भलाई भी होगी। यह योजना लोगो को फ्री बिजली देने में मदद करेगी इसके साथ ही आप बिजली को बेचकर भी कमाई कर सकते है। इस योजना के तहत छत पे सोलर पैनल लगाने के लिए उपभोगता रियायत दरों पे लोन भी ले सकते है।

यह खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद, आप न्यूज़ की और भी ज्यादा जानकारी के लिए हमसे हमारे टेलीग्राम चैनल पर भी जुड़ सकते हैं।

यह भी पढ़े : Ayushman Bharat Yojana : सरकार के इस स्कीम के जरिए 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज, जाने ये स्कीम क्या है ?

यह भी पढ़े : Post Office MIS Scheme 2024 : आपके बुढ़ापे का सहारा बनेगा यह स्कीम, अब हर महीने मिलेंगे 5000 रूपये

Spread the love

Leave a comment