thenewsbuzz.in

Today Gold Price : आज सोने की कीमत में सबसे भाड़ी उछाल आई, इस वजह से सोने का भाव 67,000 रुपये के पार पहुंचा

Today Gold Price : भारत में आज सोने का भाव में सबसे बड़ा उछाल देखने को मिला है। आज सोने का भाव में सीधे 680 रुपये की तेजी देखी गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेड रिजर्व ने ब्याज दरें घटाने के संकेत दिए है। इसके बाद से सोने की कीमत में घरेलू से लेकर अंतराष्ट्रीय बाजार तक में रिकॉर्ड तेजी देखी गई।

Today Gold Price
Today Gold Price (Image Source : Social Media)

Today Gold Price At Record High :

देश में पिछले कुछ दिनों से सोने की भाव में तेजी थमने का नाम नहीं ले रही है। आज सोने का भाव ऐतिहासिक हाई पर जा पंहुचा है। सर्राफा बाजार में जोरदार खरीदारी के बाद भी सोने की भाव  67,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार जा पहुंची है। उधर अंतराष्ट्रीय बाजार में भी सोना रिकॉर्ड हाई पे जा पंहुचा है। आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 2172 डॉलर प्रति औस के हाई पर ट्रेड कर रहा है जिसके वजह से घरेलू बाजार में भी सोने की भाव में काफी तेजी आई है।

रिकॉर्ड हाई पर पंहुचा सोना :

करीब पिछले 18-20 दिनों में सोने की भाव में गजब की तेजी देखी गई है। फरवरी के आखिरी सप्ताह में सोने का भाव 62,000 रुपये के करीब में चल रहा था। लेकिन उसके बाद से सर्राफा बाजार में सोने की भाव में करीब 5000 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल देखने को मिला है और आज सोने की भाव 67,000 रुपये के पर ट्रेड कर रहा है। दिल्ली में सोने की भाव 66410 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब है तो वही चेन्नई में सोने की भाव 67,000 रुपये के अधिक देखने को मिली है।

लगातार क्यों बढ़ रही है सोने की भाव :

बाजार के जानकारों के मुताबिक, लोकल करेंसी को मजबूती देने के लिए हाल के दिनों में दुनिया के सभी सेंट्रल बैंक सोने की खरीदारी कर रहे है और ऐसे में बैंको की खरीदारी की वजह से सोने की भाव में बढ़ोतरी देखी जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी सेंट्रल बैंक ब्याज दरों में कटौती कर सकता है जिसके उन्होंने पहले भी संकेत दिए थे। ब्याज दरों के घट जाने से डॉलर सस्ता होगा जिसके वजह से सोने की भाव को बढ़ाने का काम करेगा। इसी वजह से सोने की भाव में आए दिन काफी तेजी देखी जा रही है।

जानें आज किस कैरेट के सोने का क्या भाव है :

सबसे पहले बात करते है 18 कैरेट यानी 75.0 प्रतिशत शुद्ध सोने का भाव 60122 रुपये के स्तर पर है यानि कि कल के मुकाबले आज रेट में 623 रुपये की तेजी है। इसके बाद 22 कैरेट यानी 91.7 प्रतिशत शुद्ध सोने का भाव 65372 रुपये के स्तर पर है यानि कि कल के मुकाबले आज रेट में 677 रुपये की तेजी है और आखिर में 24 कैरेट यानी 99.9 प्रतिशत शुद्ध सोने का भाव 65635 रुपये के स्तर पर है यानि कि कल के मुकाबले आज रेट में 680 रुपये की तेजी है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Success Story of Bharti Airtel Founder Sunil Mittal : सिर्फ 20 हजार रुपए से शुरू की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी, जाने कैसे?

Spread the love

Leave a comment