thenewsbuzz.in

Flat White Coffee : Google Doodle आज मना रहा है ‘फ्लैट व्हाइट कॉफ़ी’ का जश्न, क्या है इसका मतलब और इसे कैसे बनाया जाता है

Flat White Coffee : गूगल डूडल आज फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी का जश्न मना रहा है। फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी की making पर बहस छिड़ने के बावजूद, यह दावा किया जाता है कि इसकी शुरुआत वर्ष 1980 के दशक में न्यूज़ीलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने की थी।

गूगल ने साल 2011 में 11 मार्च को ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी मेंफ्लैट व्हाइटको आधिकारिक तौर पर शामिल किए जाने के दिन की याद में यह नया डूडल बनाया है। डूडल चित्र, स्लाइड शो, वीडियो और गेम के साथ ही एनिमेशन, जैसे विभिन्न रूपों में आते हैं, जो उपयोगकर्ताओं आकर्षक अनुभव देता है।

Flat White Coffee
Flat White Coffee (Image Source : Social Media)

Flat White History :

11 मार्च, 2011 को, कॉफी प्रेमियों ने जश्न मनाया क्योंकिफ्लैट व्हाइटशब्द को आधिकारिक तौर पर प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी में शामिल किया गया था। इस महत्वपूर्ण मान्यता ने लोकप्रिय कॉफ़ी पेय की वैश्विक लोकप्रियता को उजागर किया है, जो उबले हुए दूध और एस्प्रेसो के चिकने मिश्रण की विशेषता है।

फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी की उत्पत्ति ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के जीवंत कॉफी दृश्यों से होती है, जहां ऐसा माना जाता है कि 1980 के दशक के दौरान सिडनी और ऑकलैंड के कैफे के मेनू में इसकी शुरुआत हुई थी। तब से, फ़्लैट व्हाइट कॉफ़ी ने दुनिया भर में कॉफी प्रेमियों के दिल और दिमाग पर कब्जा कर लिया है, जो मखमली, पूर्णकॉफी अनुभव चाहने वालों के लिए एक प्रमुख विकल्प बन गया है।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट ने बताया है कि यह शब्द कॉफी पेय के लिए ऑस्ट्रेलिया के नामकरण परंपराओं से आया हुआ है। एस्प्रेसो कोशॉर्ट ब्लैककहा जाता है, गर्म पानी मिलाए गए बड़े संस्करण कोलॉन्ग ब्लैककहा जाता है और अधिक दूध वाली कॉफी कोफ्लैट व्हाइटकहा जाता है।

How flat white made?

फ्लैट व्हाइटको  तैयार करने में एस्प्रेसो के सिंगल या डबल शॉट के साथ माइक्रोफोम्ड दूध को मिलाकर तैयार किया जाता है। स्टीमिंग प्रक्रिया के दौरान सावधानीपूर्वक उबले हुए दूध को हवा देकर माइक्रोफोम, पेय की बनावट को मखमली चिकनाई तक बढ़ा देता है, जिससे इसकी मलाईदार स्वाद बढ़ जाती है।

आदर्श स्थिरता और बनावट को प्राप्त करने के लिए भाप देने और डालने की तकनीक दोनों में सटीकता की आवश्यकता होती है, जो इस पेय की तैयारी में विस्तार पर ध्यान देने के महत्व को रेखांकित करता है।  न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के कैफे में ये बहुत ही पॉपुलर ड्रिंक है।

फ्लैट वाइट  की लोकप्रियता बढ़ी है और इसने दुनिया भर में कॉफी प्रेमियों के दिलों पर कब्जा कर लिया है। इसके व्यापक रूप से अपनाने ने इसे कई देशों में एक प्रिय भोजन बना दिया है। Google डूडल के विवरण के अनुसार, “इसकी उत्पत्ति के बावजूद, हर जगह कॉफी प्रेमी इसे पसंदीदा सुबह या दोपहर का पिक-मी-अप मानते हैं!”

What is Google Doodle?

Google के होमपेज पर एक टूल है जो अक्सर दुनिया भर की महत्वपूर्ण घटनाओं और ऐतिहासिक शख्सियतों को प्रदर्शित करता है। खोज बॉक्स के ठीक ऊपर स्थित, Google लोगो उल्लेखनीय क्षणों और व्यक्तियों की स्मृति में एनीमेशन और रचनात्मकता के विभिन्न रूपों के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

Google खोज का यह मुख्य पृष्ठ दुनिया भर में सबसे अधिक देखे जाने वाले वेब पेजों में से एक है, जो अपनी आकर्षक सामग्री और इतिहास और संस्कृति के प्रति विचारशील श्रद्धांजलि के साथ उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करता है। अपने गतिशील डिस्प्ले के माध्यम से, Google दुनिया भर के लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए ऑनलाइन अनुभव को समृद्ध करता है, जिसमें कई तरह के एनीमेशन और दूसरी क्रिएटिविटी के जरिए ऐतिहासिक घटनाओं और महान हस्तियों को याद किया जाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Jio UPI Payments : अब UPI पेमेंट सेगमेंट में आ रही मुकेश अंबानी की Jio, Paytm-Phonepe को देगी कड़ी टक्कर

यह भी पढ़े : Airtel AirFiber Plan : Airtel ने AirFiber के दो नए प्लान किए लांच, अब मिलेगा पहले से और भी स्पीड नेट साथ ही 350 लाइव चैनल

Spread the love

Leave a comment