thenewsbuzz.in

Jio UPI Payments : अब UPI पेमेंट सेगमेंट में आ रही मुकेश अंबानी की Jio, Paytm-Phonepe को देगी कड़ी टक्कर

Jio UPI Payments : भारत में अब पेटीएम और फोन पे जैसी कंपनियों को टक्कर देने आ रही है जिओ यूपीआई पेमेंट। कंपनी के मुताबिक, जिओ साउंडबॉक्स का ट्रायल भी शुरू हो चुका है और यह जल्द ही आप लोगो को बाजार में भी दिखाई देगा।

Jio UPI Payments
Jio UPI Payments (Image Source : Social Media)

Jio UPI Payments :

भारत की नंबर एक टेलीकॉम कंपनी जिओ अब UPI Payments में भी आपको दिखाई देगी। जिओ के पेमेंट सेगमेंट में आ जाने से अब पेटीएम, फोनपे जैसी बड़ी कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलेगी। जिओ जब टेलीकॉम सेक्टर में आई थी तब उसने एक साल तक फ्री सर्विस देके बड़ा धमाका किया था। इस वजह से 3 कंपनी को छोड़कर बाकि सभी कंपनी को अपनी सर्विस बंद करनी पड़ी थी। अब जिओ ने अपनी साउंडबॉक्स रिटेल आउटलेट्स पर देना शुरू कर दिया है इसके आ जाने से सीधे तौर पर पेटीएम और फोनपे साउंडबॉक्स को सीधे टक्कर मिलेगी।

जिओ साउंडबॉक्स का ट्रायल हुआ शुरू :

जिओ पे ऐप सर्विस में में साउंडबॉक्स सिस्टम के जुड़ जाने से कंपनी की यूपीआई पेमेंट सेगमेंट में दखल बढ़ जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिओ ने साउंडबॉक्स का ट्रायल शुरू कर दिया है जबकि इस सेगमेंट में पहले से ही पेटीएम, फोनपे और गूगल पे जैसी कंपनिया है। हालांकि, पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ RBI की पहले से ही कार्रवाई चल रही है और अभी तक इस संकट से पेटीएम उभरी नहीं है। इसलिए इस सेगमेंट में जिओ तेजी से इस अवसर का लाभ उठाने के लिए कदम बढ़ा दिए है। इसके लिए कंपनी रिटेलर को अच्छी इंसेंटिव भी दे रही है।

पेटीएम संकट के बीच मिला अच्छा मौका :

पेटीएम संकट के चलते जिओ को UPI पेमेंट सेगमेंट में आने का अच्छा मौका मिल गया। जिओ के आने से बाकि कंपनिया भी इस प्रतिस्पर्धा के लिए तैयार है। जिओ के मौजूदा टेक्नोलॉजी और इंफ्रास्ट्रक्चर की मदद से UPI पेमेंट सेगमेंट में आगे बढ़ने में ज्यादा मुश्किल नहीं आने वाली है। कंपनी आराम से डिजिटल पेमेंट की इस सेक्टर में बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल कर सकती है और दिनों-दिन भारत में डिजिटल पेमेंट सेगमेंट बढ़ ही रहे है।

फ्लिपकार्ट ने भी शुरू की UPI सेवा :

देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने भी कुछ समय पहले ही अपनी UPI सर्विस को शुरू किया है। फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक के साथ मिलकर अपना UPI हैंडल @fkaxis लांच किया था। डिजिटल पेमेंट सेक्टर में उतरकर कंपनी अपने कस्टमर्स को और भी ज्यादा बेनिफिट्स देना चाहती है। लेकिन कंपनी अभी ये सुविधा सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए लाई है। इसकी मदद से अब कस्टमर्स सीधे फ्लिपकार्ट पे ऐप से भी पेमेंट कर सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Apple Smart Ring : सैमसंग की Galaxy Ring को टक्कर देने की तैयारी कर है Apple, जानिए पूरी डिटेल

यह भी पढ़े : Qatar Airways AI Sama : इस कंपनी ने पेश किया दुनिया की पहली डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू, जानें क्या है इसमें खासियत

Spread the love

Leave a comment