thenewsbuzz.in

Qatar Airways AI Sama : इस कंपनी ने पेश किया दुनिया की पहली डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू, जानें क्या है इसमें खासियत

Qatar Airways AI Sama : दुनिया भर में AI का बोलबाला धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अब करीब हर सेक्टर में AI का इस्तेमाल जोरों से हो रहा है। अब ऐसा कुछ आपको एयरलाइन्स में भी देखने को मिलेगा। इसकी शुरुआत एयरलाइन्स कंपनी Qatar Airways ने की है। ये कंपनी ने अब दुनिया की पहली डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू को पेश किया है और इस ह्यूमन कैबिन क्रू का नाम ‘Sama’ रखा गया है। तो आइए जानें इसके बारे में

Qatar Airways AI Sama
Qatar Airways AI Sama (Image Source : X @qatarairways)

Qatar Airways AI Sama Launched :

AI का इस्तेमाल सभी सेक्टर्स में तेजी से बढ़ रहा है और बढे भी क्यों न ये सभी चीज़ो को आसान जो बना देता है। AI के यूज़ करके ऐसा ही कुछ क्रिएटिव Qatar Airways ने भी किया है। Qatar की सरकारी एयरलाइन ने Sams 2.0 को पेश किया है जो दुनिया की पहली AI बेस्ड डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू है।

अभी हाल में ही Web Summit Qatar के दौरान Qatar Airways ने AI (Artificial Intelligence) बेस्ड ह्यूमन कैबिन क्रू का डेमो दिया था। बता दे कि, ये कैबिन क्रू ह्यूमन एयर होस्टेस को रिप्लेस नहीं करेंगी बल्कि इस AI बेस्ड ह्यूमन कैबिन क्रू को एक्स्ट्रा फीचर के तौर पर एयरक्राफ्ट में रखा जाएगा।

Qatar Airways ने दुनिया की पहली AI बेस्ड डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू को पेश किया जिससे पैसेंजर को ट्रैवेलिंग के दौरान बेहतर एक्सपीरियंस मिलेगा और इसे साथ ही दुनिया की दूसरी एयरलाइन्स को भी इससे बढ़ावा मिलेगा।

ह्यूमन कैबिन क्रू दी गई स्पेशल ट्रेनिंग :

ह्यूमन कैबिन क्रू ‘Sama’ को दोहा में तैयार किया गया और इसे Qatar Airways की फ्लाइट अटेंडेंट के तौर पे ट्रेनिंग भी प्रोवाइड किया गया है। बता दे, कंपनी इस प्रोजेक्ट पे लगातार काम करती आ रही है। ट्रेनिंग के दौरान Sama ने पैसेंजर और मीडिया से इंटरैक्ट की इसके साथ ही Sama नई चीजें को लगातार सीखती रही और अपनी बातचीत को और भी बेहतर की।

Sama AI का ये वर्जन रियल टाइम जवाब दे सकती है।  FAQs से जुड़े सवाल को भी ये रियल टाइम उसका जवाब देगी। इसके अलावा भी सपोर्ट टिप्स, डेस्टिनेशन और भी दूसरे तरह की जानकारी भी ये सकती है। कंपनी ने बताया है कि इसे QVerse ऐप के जरिए एक्सेस भी किया जा सकता है।

कैसे कर सकेंगे एक्सेस?

QVerse ऐप Qatar Airways का डिजिटल प्लेटफॉर्म ऐप है। इस AI डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू Sama को डेवलप करने के लिए UneeQ और Qatar Airways ने साझेदारी की है। इन दोनों कंपनी का मकसद है कि इस Sama AI से कस्टमर्स को बेहतर सर्विस देना है। पिछले कुछ सालो में Qatar Airways पे यात्रियों की संख्या अच्छी बड़ी तादाद में बढ़ी है।

एक रिपोर्ट में कंपनी ने कहा है कि अब कस्टमर्स बुकिंग के दौरान पहले से ज्यादा डिटेल्स चेक करते है। इसके साथ उन्होंने कहा यात्री अब बुकिंग के दौरान क्वालिटी और वैल्यू दोनों पर काफी ध्यान दे रहे है। कस्टमर्स की इस सोच के लिए कंपनी ने ये परिवर्तन लाया है जिससे कस्टमर्स का भी फायदा हो और कंपनी का भी फायदा हो।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : India’s First AI Teacher Iris : केरल स्कूल ने भारत का पहला AI शिक्षक ‘आइरिस’ लॉन्च किया

यह भी पढ़े : Chakshu Portal : भारत सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए लांच किया Chakshu पोर्टल, जानिए इसे इस्तेमाल कैसे करेंगे

Spread the love

Leave a comment