thenewsbuzz.in

Chakshu Portal : भारत सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड रोकने के लिए लांच किया Chakshu पोर्टल, जानिए इसे इस्तेमाल कैसे करेंगे

Chakshu Portal : भारत सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड पे लगाम लगाने के लिए Chakshu पोर्टल लांच किया है जिससे आम नागरिकों पर ऑनलाइन फ्रॉड के माध्यम से हो रहे घटनाओ को रोका जा सके। दूरसंचार विभाग के द्वारा बनाया गया इस पोर्टल पे यूजर्स फर्जी कॉल्स, मैसेज आदि की शिकायत कर सकते है। इस पोर्टल पे दी गई शिकायत के अनुसार सरकार उसपे तुरंत एक्शन लेगी।

Chakshu Portal
Chakshu Portal

Chakshu Portal Launched :

आज के समय में ऑनलाइन फ्रॉड के कई मामले सामने आ रहे है। इसलिए भारत सरकार ने ऑनलाइन फ्रॉड पे लगाम लगाने के लिए चक्षु पोर्टल (Chakshu Portal) लांच किया है। भारत सरकार के संचार साथी इनिशिएटिव का हिस्सा है, जिसे दूरसंचार विभाग के द्वारा तैयार किया गया है। इस पोर्ट पे यूजर्स फ्रॉड कॉल्स और मैसेज से जुडी शिकायत कर सकते है। इससे पहले भी TRAI ने भी टेलीकॉम कंपनियों को फर्जी कॉल्स पर रोक लगाने के लिए कॉलर नेम प्रजेंटेशन (CNAP) सर्विस लाने को कहा था।

संचार साथी इनिशिएटिव के तहत तैयार किया गया चक्षु पोर्टल एक डिजिटल इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म है। इस पोर्टल पे यूजर्स द्वारा रिपोर्ट किए गए नंबर, मैसेज आदि पर स्टेकहोल्डर्स तेजी से ऐक्शन ले सकेंगे। इसपे आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव  ने कहा कि चक्षु पोर्टल ऑनलाइन फ्रॉड से लड़ने में सरकार की मदद करेगा।

इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि पिछले 9 महीनों में सरकार ने लोगों को करीब 1,000 रुपए की ठगी से बचाया है और करीब 1,008 बैंक अकाउंट्स को फ्रीज किया है जो फ्रॉड ट्रांजैक्शन से लिंक किए गए है। इस पोर्टल के जरिए यूजर्स फर्जी कॉल्स के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मोबाइल नंबर, मैसेज को रिपोर्ट कर सकेंगे, जिससे की सरकार उसपे एक्शन ले सके।

Chakshu पोर्टल क्या है और कैसे करेंगे इस्तेमाल?

भारत सरकार के संचार साथी इनिशिएटिव के तौर पर लांच किए गए चक्षु पोर्टल के जरिए यूजर्स फ्रॉड कॉल्स, एसएमएस, और ई-मेल की रिपोर्ट कर सकेंगे। इसके अलावा यूजर्स सिम कार्ड, बैंक अकाउंट्स, पेमेंट वॉलेट आदि संबंधी शिकायतें कर सकते है।

  • यूजर्स को चक्षु पोर्टल को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले sancharsaathi.gov.in पे जाना होगा।
  • फिर आप सिटिजन सेंट्रिक सर्विसेज के अंदर दिए गए ‘चक्षु ऑप्शन’ पे क्लिक करे।
  • इसके बाद डिस्क्लेमर को पढ़ें और रिपोर्ट करने के लिए आगे बढ़ जाए।
  • फिर नेक्स्ट पेज पे आपको एक फॉर्म भरना होगा, जहां मीडियम, कैटेगरी और फ्रॉड कम्युनिकेशन का समय भरना होगा।
  • इसके बाद आप अपने सारी जानकारियां भरकर OTP दर्ज किजिएगा।
  • ये सभी चीज़ को जाने के बाद फर्जी कम्युनिकेशन की शिकायत दर्ज हो जाएंगी।

इस सभी चीजों की शिकायत चक्षु पोर्टल पे कर सकते है :

  • आपके नाम पे अंजान मोबाइल नंबर जारी हुआ है, तो आप उसकी शिकायत यहां कर सकते है।
  • चोरी हुए या फिर खोए हुए मोबाइल को ब्लॉक करने और ढूंढ़ने के लिए।
  • इंटरनेशनल नंबर से आ रहे फ्रॉड कॉल्स की भी रिपोर्ट करने के लिए।
  • मोबाइल की प्रमाणिकता जांचने के लिए कि ये पुराना है या फिर नया है।

दूरसंचार विभाग ने ये शब्द संस्कृत भाषा से लिया है ‘चक्षु’ जिसका मतलब आंख होता है। यह चक्षु पोर्टल यूजर्स के लिए एक आंख की तरह ही काम करेगा जिसके जरिए कई चीजों पे निगाहें राखी जा सकेगी। यह डिजिटल इंटेलिजेंस पोर्टल यूजर्स द्वारा की जाने वाली शिकायतों को केंद्रीय एजेंसी और अन्य फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट के साथ शेयर करता है।

बता दे कि केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने यूजर्स को साफ़ शब्दो में कह दिया है कि चक्षु पोर्टल के जरिए रिपोर्ट किए गए नंबर की गहराई से जांच की जाएगी और उसपे तुरंत ऐक्शन लिया जाएगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : India’s First AI Teacher Iris : केरल स्कूल ने भारत का पहला AI शिक्षक ‘आइरिस’ लॉन्च किया

Spread the love

Leave a comment