thenewsbuzz.in

India’s First AI Teacher Iris : केरल स्कूल ने भारत का पहला AI शिक्षक ‘आइरिस’ लॉन्च किया

India's First AI Teacher Iris (Image Source : X)
India’s First AI Teacher Iris (Image Source : X)

India’s First AI Teacher Iris Launched :

जेनेरिक एआई की क्षमताओं का उपयोग करके, आइरिस में व्यक्तिगत छात्रों की अनूठी जरूरतों और सीखने की शैलियों को पूरा करते हुए, वास्तविक समय में अनुकूलन और विकसित होने की क्षमता है। यह परिवर्तनकारी दृष्टिकोण केवल जुड़ाव बढ़ाता है बल्कि एक गतिशील और इंटरैक्टिव सीखने के माहौल को भी बढ़ावा देता है।

आइरिस, भारत के पहले एआई शिक्षक, इंटरैक्टिव टूल के साथ अनुकूलित शिक्षण अनुभव प्रदान करते हैं। केरल ने शिक्षा को नया आकार देने वाले अत्याधुनिक जेनेरिक एआई शिक्षक आइरिस की शुरुआत की मेकरलैब्स का आइरिस केरल में शैक्षिक नवाचार के एक नए युग की शुरुआत करता है।

अपनी शैक्षिक प्रगति के लिए प्रसिद्ध, केरल ने एक बार फिर अपने उद्घाटन जनरेटिव एआई शिक्षक आइरिस को पेश करके नवाचार के प्रति अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है। मेकरलैब्स एडुटेक प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक सहयोगात्मक प्रयास में, केरल ने सीखने की उत्कृष्टता के लिए एक नया मानक स्थापित करते हुए, अपने शैक्षिक परिदृश्य में कृत्रिम बुद्धिमत्ता के एकीकरण का बीड़ा उठाया है।

तिरुवनंतपुरम के प्रतिष्ठित केटीसीटी हायर सेकेंडरी स्कूल में अनावरण किया गया, आइरिस प्रगतिशील शिक्षा के एक मानवीय प्रतीक के रूप में खड़ा है, जो पूरे क्षेत्र में छात्रों के लिए सीखने की यात्रा में क्रांति लाने के लिए तैयार है। अपनी उन्नत क्षमताओं और इंटरैक्टिव डिज़ाइन के साथ, आइरिस शैक्षिक नवाचार की भावना का प्रतीक है, जो छात्रों को किसी अन्य के विपरीत एक गतिशील और व्यक्तिगत सीखने का अनुभव प्रदान करता है।

जैसे ही आइरिस ने केरल के शैक्षिक पारिस्थितिकी तंत्र में अपनी जगह बनाई, यह सीखने की संभावनाओं के एक नए युग की शुरुआत करता है, जहां प्रौद्योगिकी और मानव क्षमता शिक्षा के भविष्य को आकार देने के लिए एकजुट होती है। इसकी शुरूआत के साथ, केरल शैक्षिक सुधार में अग्रणी के रूप में अपनी स्थिति की पुष्टि करता है, जिससे परिवर्तनकारी परिवर्तन और सीखने के क्षेत्र में असीमित अवसरों का मार्ग प्रशस्त होता है।

मेकरलैब्स ने इंस्टाग्राम पर आइरिस का एक वीडियो साझा किया, जिसमें शिक्षा में बदलाव लाने की इसकी क्षमता का प्रदर्शन किया गया है। उन्होंने लिखा, “आईआरआईएस के साथ, हमने वास्तव में व्यक्तिगत सीखने का अनुभव बनाने के लिए AI की शक्ति का उपयोग करके शिक्षा की क्षेत्र में क्रांति लाने की योजना बनाई है।”

नीति आयोग के नेतृत्व में प्रतिष्ठित अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) परियोजना के तहत तैयार किया गया, आइरिस में पारंपरिक शिक्षण विधियों में क्रांति लाने के उद्देश्य से कई विशेषताएं हैं। सीखने के अनुभव को फिर से परिभाषित करने के लिए डिज़ाइन की गई सुविधाओं के एक सेट के साथ, आइरिस शैक्षिक प्रौद्योगिकी में एक आदर्श बदलाव का प्रतिनिधित्व करता है।

बहुभाषी क्षमताओं से सुसज्जित और जटिल पूछताछ से निपटने में माहिर, आइरिस प्रत्येक छात्र के लिए एक व्यक्तिगत शैक्षिक यात्रा प्रदान करता है। इसकी कार्यात्मकताओं में आवाज सहायता, इंटरैक्टिव शिक्षण मॉड्यूल, निपुणता और गतिशीलता शामिल है, जो इसे कक्षा सेटिंग के भीतर एक अनिवार्य संपत्ति प्रदान करती है।

एक मात्र रोबोट होने से परे, मेकरलैब्स आइरिस को एक अभिनव शैक्षिक साथी के रूप में देखता है, जो एक आवाज सहायक के रूप में सीखने के माहौल में सहजता से एकीकृत होता है। अत्याधुनिक रोबोटिक्स और जेनेरेटिव एआई प्रौद्योगिकियों द्वारा संचालित, आइरिस विश्वसनीयता, प्रदर्शन और अनुकूलनशीलता का प्रतीक है, जो एक गतिशील और समृद्ध शैक्षिक अनुभव का मार्ग प्रशस्त करता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Apple Mackbook Air M3 Launch : एप्पल ने MacBook Air M3 भारतीय बाजारों में लांच की, कीमत सुनकर हो जाएंगे हैरान

यह भी पढ़े : AI News in India : AI मॉडल के लांच को लेकर सरकार ने बनाए सख्त नियम, जानें वो नियम

Spread the love

Leave a comment