thenewsbuzz.in

US Election 2024 Date : निक्की हेली अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से बाहर हुई, तीसरी बार डोनॉल्ड ट्रंप होंगे रिपब्लिकन उम्मीदवार, बाइडेन से एक बार फिर मुकाबला

US Election 2024 Date : एक बार फिर से अमेरिका का राष्ट्रपति चुनाव 2024 जो बाइ़डेन और डोनॉल्ड ट्रंप के बीच होने जा रहा है। डोनॉल्ड ट्रंप से लगातार कई मुकाबले हारने के बाद  निक्की हेली ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से उम्मीदवार बनने के लिए अपना नाम इस दौर से वापस ले लिया है।

Nikki Haley, Joe Biden & Donald Trump
Nikki Haley, Joe Biden & Donald Trump

US Election 2024 :

राष्ट्रपति चुनाव 2024 के लिए रिपब्लिकन पार्टी उम्मीदवार बनने की होड़ में शामिल रही भारतीय मूल की निक्की हेली ने खुद को इस रेस से बाहर कर लिया है। बुधवार को हेली ने रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए अपना प्रचार अभियान रोक दिया है। ये निर्णय उन्होंने ‘सुपर ट्यूजडे’ को 15 राज्यों की पार्टी प्राइमरी में हार के बाद लिया।

हेली के फैसले से अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को फायदा हुआ है वो अब रिपब्लिकन पार्टी की और से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में एकमात्र उम्मीदवार बन गए है।इस बार नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप का मुकाबला राष्ट्रपति जो बाइडेन से होगा। ऐसा तीसरी बार होगा जब रिपब्लिकन पार्टी की ओर से ट्रंप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनेंगे।

आपको बता दे कि ‘सुपर ट्यूजडे’ की प्राइमरी के बाद ट्रंप ने अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी हेली पे मजबूत बढ़त बना ली। इस वहज से हेली रिपब्लिकन उम्मीदवार की रेस से बाहर हुई। इसके बाद उन्होंने कहा कि अब मेरा प्रचार अभियान रोकने का समय आ गया। इसके साथ ही उन्होंने कहा मैं चाहती हूं कि अमेरिकियों की आवाज सुनी जाए और मैंने वही किया। अब मै रिपब्लिकन उम्मीदवार नहीं रहूंगी, लेकिन मैं उन चीजों के लिए अपनी आवाज का इस्तेमाल करना कभी बंद नहीं करूंगी, जिनमें मुझे विश्वास है।

क्या हेली करेंगी अब ट्रंप का समर्थन :

फ़िलहाल हेली ने इसको लेकर कुछ कहा नहीं है कि वे ट्रंप का समर्थन करेंगी या नहीं। हेली के करीबी लोगों अलग-अलग कहना है कुछ लोगो का कहना है कि ट्रंप का समर्थन करने से उनके लिए अच्छा होगा, उन्हें एक टीम के रूप में देखा जा सकेगा और उसी में कुछ लोग इसका विरोध भी कर रहे है। अब तो ये समय बताएगा कि हेली क्या करेंगी? हेली ने अपने अभियान के दौरान रिपब्लिकन प्रेसिडेंशियल प्राइमरी जीतकर पहली महिला बनने का इतिहास रच दिया।

इसके साथ भी वे रिपब्लिकन या डेमोक्रेटिक प्राइमरी में जीत हासिल करने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी भी बन गई। इससे पहले पिछले तीन अन्य भारतवंशी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बॉबी जिंदल (2016), कमला हैरिस (2020), विवेक रामास्वामी(2024) ये सभी प्राइमरी जीतने में असफल रहे थे।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : SpaceX Starship 3rd Flight Test : इंसानों को मंगल पर ले जाने वाले रॉकेट Starship उड़ने को तैयार, देखें पूरी डिटेल्स

Spread the love

Leave a comment