thenewsbuzz.in

SpaceX Starship 3rd Flight Test : इंसानों को मंगल पर ले जाने वाले रॉकेट Starship उड़ने को तैयार, देखें पूरी डिटेल्स

SpaceX Starship 3rd Flight Test : एलन मस्क की कंपनी SpaceX दुनिया के सबसे भारी रॉकेट ‘स्‍टारशिप’ का तीसरा परीक्षण फरवरी में किया जा सकता है। यह रॉकेट लॉन्‍च पैड पर पहुंच गया है। बीते दिनों एलन मस्क ने X पे बताया था कि हम दस लाख लोगों को मंगल ग्रह पर ले जाने के लिए एक गेम प्लान तैयार कर रहे है साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ‘स्टारशिप’ अब तक बना सबसे बड़ा रॉकेट है, जो हमें मंगल ग्रह तक ले के जाएगा।

SpaceX Starship 3rd Flight test (Image Source : SpaceX)
SpaceX Starship 3rd Flight test (Image Source : SpaceX)

SpaceX Starship 3rd Flight test :

SpaceX इस बार तीसरी परीक्षण करने को तैयार है। दुनिया के सबसे भारी रॉकेट ‘स्‍टारशिप’ एक बार फिर से लांच पैड पर पहुंच चुका है और इस रॉकेट का उड़ान इस महीने किया जा सकता है। बता दे, पिछले साल कंपनी ने दो बार इसका परीक्षण किया था लेकिन दोनों बार रॉकेट अपने लक्ष्य से भटक गया इसलिए रॉकेट को destroy करना पड़ा।

इस रॉकेट पे दुनिया भर की स्पेस एजेन्सिया की नज़र है अगर इस बार SpaceX अपने ‘स्टारशिप’ रॉकेट को सफलतापूर्वक लांच कर लेता है तो इंसानो को चाँद से मंगल ग्रह पे भेजना आसान हो जाएगा।

इतना विशाल रॉकेट देख के अंदाजा लगाया जा सकता है इसमें दो सबसे प्रमुख एलिमेंट्स है जिसमे पहला है सुपर हैवी बूस्‍टर और दूसरा स्‍टारशिप अपर स्‍टेज जो 165 फुट लंबा है।

यह SpaceX की तीसरी परीक्षण है स्‍पेसडॉटकॉम की रिपोर्ट में SpaceX के वाइस प्रेसिडेंट ऑफ कस्‍टमर ऑपरेशंस एंड इंटीग्रेशन जेसिका जेनसेन ने कहा कि हम जनवरी में टेस्‍ट के लिए रेडी है रेडी है कंपनी ‘स्टारशिप’ की तीसरी परीक्षण के लिए मंजूरी मिलने का इंतजार कर रही है।

हाल के दिनों में एक रिपोर्ट आई है उसके अनुसार अभी तक SpaceX के तीसरी परीक्षण को मंजूरी नहीं मिली है और अमेरिका का FAA इस बात की जांच कर रहा है कि दिसंबर में दूसरी स्‍टारशिप उड़ान लांच में ऐसा क्‍या हुआ, जिसमे 8 मिनट बाद उसमें विस्‍फोट हो गया।

‘स्‍टारशिप’ को पहली बार परीक्षण पिछले साल अप्रैल में कहा गया था जब रॉकेट लांच हुआ तो वह थरथराता हुआ दिखा और कुछ देर के बाद वह विस्‍फोट हो गया था। लेकिन उसके बाद भी एलन मस्‍क ने हार नहीं मानी और उसके बाद से उनकी कंपनी एक के बाद एक टेस्ट करती जा रही है।

‘स्‍टारशिप’ रॉकेट क्या है :

‘स्टारशिप’ एक रीयूजेबल रॉकेट है और इसमें मुख्‍य रूप से दो भाग है, पहले भाग में पैसेंजर कैरी सेक्‍शन कहते है जिसमे यात्री रहेंगे और दूसरे भाग में सुपर हैवी रॉकेट बूस्‍टर है। अगर ‘स्टारशिप’ और बूस्टर को मिला दिया जाए तो इसकी कुल लंबाई 120 मीटर है और इसका वजन  50 लाख किलोग्राम है। एक रिपोर्ट में, ‘स्टारशिप’ रॉकेट 1.6 करोड़ पाउंड का थ्रस्ट उत्पन्न करने में सक्षम है और यह NASA के स्पेस लांच सिस्टम रॉकेट से लगभग दो गुना अधिक है।

‘स्‍टारशिप’ की सफल लांच से क्या होगा :

SpaceX की ‘स्‍टारशिप’ अगर सफल लांच हुआ तो भविष्‍य में इस रॉकेट की मदद से इंसानों को चंद्रमा और मंगल ग्रह तक ले जाया जा सकता है। ऐसा हो गया तो इंसान सिर्फ पृथ्‍वी तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि वो म‍ल्‍टीप्‍लैनेटरी  प्रजाति बन जाएगा। अमेरिकी स्पेस एजेंसी, आर्टिमिस मिशन के तहत इंसानों को चांद पर भेजने की योजना बनाई जा रही है तो अगले कुछ दशकों में इस प्‍लान को पूरा करने के लिए ‘स्‍टारशिप’ जैसे रॉकेट काम आ सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Abu Dhabi Hindu Temple : अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का शुभारंभ 14 फरवरी को होगा, जानें क्या है मंदिर की खासियत

यह भी पढ़े : UPI Launch In Mauritius-Sri Lanka : फ्रांस के बाद अब मॉरिशस और श्रीलंका में भी कर सकेंगे UPI का इस्तेमाल

Spread the love

Leave a comment