thenewsbuzz.in

James Anderson : जेम्स एंडरसन ने इतिहास के सुनहरे पन्नो में अपना नाम दर्ज कराया, वो ऐसा करने वाले टेस्ट क्रिकेट में पहले फास्ट बॉलर बने

James Anderson : भारत और इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने वो कर दिखाया जो आज तक किसी फ़ास्ट बॉलर ने नहीं किया है। वे टेस्ट मैचों में 700 विकेट लेने वाले पहले फास्ट बॉलर बन गए।

James Anderson
James Anderson (Image Source : X @englandcricket)

James Anderson Test Record :

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवा मैच धर्मशाला के मैदान पे खेला जा रहा है। इस मैच के पहली पारी में एंडरसन ने भारत के गेंदबाज कुलदीप यादव को आउट करते ही इतिहास रच दिया और इसी के साथ उनका टेस्ट करियर में 700 विकेट पूरा हो गया। एंडरसन ने भारत के खिलाफ खेल रहे आखिरी टेस्ट में एक बहुत ही बड़ा कीर्तिमान अपने नाम किया और वे ऐसा करने वाले दुनिया के पहले फ़ास्ट बॉलर बने।

अगर हम पूरे टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले बॉलर की बात करे तो इस लिस्ट में सबसे पहला नाम श्रीलंका के पूर्व स्पिनर मुथैया मुरलीधरन का है उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 800 विकेट लिए है। इसके बाद दूसरे नंबर पे ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न है जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में 708 विकेट लिया है। फिर इसके बाद इंग्लैंड के फ़ास्ट गेंदबाज़ जेम्स एंडरसन का नाम आ गया है जिन्होंने कल ही अपना 700 विकेट टेस्ट में पूरा किया है और इसी के साथ वे टेस्ट मैच में विकेट लेने वाले तीसरे बॉलर भी बन गए।

जेम्स एंडरसन ने अपनी 187वें टेस्ट की 348वीं पारी में 700वां विकेट लेकर ये रिकॉर्ड बनाया है। एंडरसन को टेस्ट क्रिकेट खेलते करीब 20 साल से अधिक हो गए। उन्होंने साल 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। इसके बाद उन्होंने अपने करियर में पीछे मुड़कर नहीं देखा और वो आज 41 साल की उम्र में भी बाकि खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा बन गए है। इस उम्र में किसी फ़ास्ट बॉलर के रूप में खेलना आसान नहीं होता।

आपको बता दे कि एंडरसन के नाम सीरीज से पहले 690 विकेट थे और इस बात की उम्मीद थी कि इस सीरीज में ये 700 विकेट पूरा करेंगे और ऐसा उन्होंने किया।

ऐसा रहा टेस्ट करियर :

साल 2003 में एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में  इंग्लैंड के लिए डेब्यू किया था। अब तक एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में 187 मैच खेले है। जिसमे उन्होंने 348 पारियों में  बॉलिंग करते हुए उन्होंने 26.53 की औसत से 700  विकेट लिए। इस दौरान उनका बेस्ट बॉलिंग 11/71 का रहा है। बात करे बैटिंग की तो उन्होंने  263 पारियों में बैटिंग करते हुए उन्होंने 1353 रन बनाए है। जिसमे एक हाफ सेंचुरी बनाए है।

इसके अलावा उन्होंने  इंग्लैंड के लिए 194 वनडे मैच खेले, जिनमे 269 विकेट लिए। वही टी20 के खेले 19 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए।

टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पांच बॉलर :

मुथैया मुरलीधरन (800 विकेट)

शेन वॉर्न (708 विकेट)

जेम्स एंडरसन (700 विकेट)

अनिल कुंबले (619 विकेट)

स्टुअर्ट ब्रॉड (604 विकेट)

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : India vs England Test Series : गिल-रोहित के शानदार शतक के बदौलत भारत धर्मशाला टेस्ट में पंहुचा मजबूत स्तिथि में

Spread the love

Leave a comment