thenewsbuzz.in

India vs England Test Series : गिल-रोहित के शानदार शतक के बदौलत भारत धर्मशाला टेस्ट में पंहुचा मजबूत स्तिथि में

India vs England Test Series : धर्मशाला टेस्ट के दूसरे दिन गिल और रोहित ने ताबतोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए शतक जड़ दिए। गिल ने धर्मशाला टेस्ट में अपने करियर का पांचवा टेस्ट शतक जड़ा तो वही रोहित ने भी अपने टेस्ट करियर का ग्यारहवं शतक जड़ा।

Gill & Rohit Sharma
Gill & Rohit Sharma

Shubman Gill-Rohit Sharma Century :

शुभमन गिल और रोहित शर्मा ने धर्मशाला टेस्ट में शतक जड़ कर भारत को एक मजबूत स्तिथि में पंहुचा दिया है। भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज पांचवा आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। वर्त्तमान समय में भारत 330 रन बना के खेल रहा है तो वही भारत के तरफ से 3 विकेट गिर चुके है। रोहित शर्मा 103 बनाकर आउट हुए जिसमे उन्होंने 13 चौके और 3 छक्के लगाए। तो वही उनके शतक जोड़ीदार गिल भी 110 रन बनाकर आउट हुए, उन्होंने 12 चौके और 5 छक्के लगाए। इस दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 160 रनों की बड़ी साझेदारी की। इसके साथ ही इन दोनों ने अपने-अपने शतक लगाकार कई बड़े रिकॉर्ड भी तोड़े।

रोहित शर्मा बतौर ओपनर सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले पहले बैट्समैन बन गए है और इसके साथ ही रोहित बतौर ओपनर इंग्लैंड के लिए टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले पहले खिलाडी बन गए है। रोहित ने कुल 4 शतक लगाए है। इससे पहले सुनील गावस्कर ने भी 4 शतक लगाया है। इसके बाद केएल राहुल, विजय मर्चेंट और मुरली विजय दूसरे नंबर पे है इन सभी ने 3-3 शतक लगाए है।

रोहित शर्मा ने तोड़ा रिकॉर्ड :

इस टेस्ट शतक के साथ रोहित ने क्रिस गेल को पीछे छोड़ दिया है। अब रोहित बतौर ओपनर इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले तीसरे खिलाडी बन गए है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 43 सेंचुरी लगाई है। इसके बाद क्रिस गेल अब चौथे नंबर पर आ गए है। डेविड वॉर्नर 49 शतकों के साथ अभी भी टॉप पर बने है। सचिन तेंदुलकर 45 शतक के साथ दूसरे नंबर पर है।

गिल ने जडेजा, यशस्वी को छोड़ा पीछे :

साल 2021 के बाद से रोहित टेस्ट में सबसे ज्यादा 6 शतक लगाए है और वे पहले नंबर पे है तो वही इसके बाद गिल भी दूसरे नंबर पे पहुंच गए है। गिल ने भी जडेजा, यशस्वी और पंत को पीछे छोर दिया है उन सभी ने 3-3 शतक लगाए है।

गिल ने 24 साल की उम्र में लगाए 11 इंटरनेशनल शतक :

गिल ने महज 24 साल की उम्र में ही इंटरनेशनल मैचों में 11 शतक जड़ दिए है। गिल ने टेस्ट में 4 शतक, टी20 में एक शतक और वनडे में 6 शतक लगाए है। गिल ने इस पूरे सीरीज में अच्छा खेल दिखाया है उन्होंने भारत की तरफ से यशस्वी के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। गिल ने अब तक 442 से अधिक रन बनाए है। बता दे इस सीरीज में भारत की ओर से यशस्वी ने सबसे ज्यादा रन बनाए है।

सस्ते में आउट हए थे इंग्लैंड के बल्लेबाज़ :

इंग्लैंड के बल्लेबाज़ ने पहले बैटिंग करते हुए महज 218 रनो पे ढेर हो गई। भारत के अश्विन और कुलदीप ने अपनी गेंदों से कहर बरपाकर इंग्लिश बल्लेबाज़ों को खेलना मुश्किल कर दिया। जैक क्रॉली ने 79 रनो की पारी खेली। इसके अलावा किसी भी बल्लेबाज़ ने बेहतर खेल नहीं दिखाया। भारत की तरफ से कुलदीप ने 5 विकेट तो अश्विन ने 4 विकेट लिए।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : India vs England 5th Test : धर्मशाला टेस्ट के पहले ही दिन अश्विन और कुलदीप की घूमती गेंदों पे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए

 

Spread the love

Leave a comment