thenewsbuzz.in

Sudha Murthy Nominated For Rajya Sabha : सुधा मूर्ति राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुई, प्रधानमंत्री मोदी ने तारीफ में कही ये बातें

Sudha Murthy Nominated For Rajya Sabha : सुधा मूर्ति को राज्य सभा के लिए नॉमिनेट किए जाने पे प्रधानमंत्री मोदी उन्हें ट्वीट करके बधाई दी है।

Sudha Murthy
Sudha Murthy

Sudha Murthy Nominated For Rajya Sabha :

इंफोसिस फाउंडेशन के अध्यक्ष और को-फाऊंडर नारायण मूर्ति की पत्नी सुधा मूर्ति को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राज्य सभा के लिए नॉमिनेट किया है। इस बात की जानकारी प्रधानमंत्री मोदी ने खुद ट्वीट करके दी और कहा, “मुझे खुशी है कि भारत के राष्ट्रपति ने सुधा मूर्ति जी का राज्यसभा के लिए नॉमिनेट किया है, उनके सामाजिक कार्य, परोपकार और शिक्षा की क्षेत्रों में सुधा जी का योगदान प्रेरणादायक रहा है, राज्यसभा में उनकी उपस्थिति हमसभी के लिए ‘नारी शक्ति’ का एक शक्तिशाली प्रमाण है। उनके सफल संसदीय कार्यकाल की कामना करता हूं।”

प्रधानमंत्री मोदी के ट्वीट पे सुधा मूर्ति जी ने कहा कि मुझे ख़ुशी है कि मै राज्यसभा के लिए नॉमिनेट हुई। उन्होंने कहा कि ये उनके लिए महिला दिवस का एक बड़ उपहार है, देश के लिए काम करना एक नई जिम्मेदारी मिली है। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी का शुक्रिया भी किया।

कौन है सुधा मूर्ति?

सुधा मूर्ति इंफोसिस फाउंडेशन की अध्यक्ष होने के राइटर, टीचर और समाज सेविका भी है। उन्होंने बहुत सारी किताबें भी लिखी है उनमे Mother I Never Knew: Two Novellas, Magic of the Lost Temple, Magic Drum and Other Favourite Stories आदि जैसी और भी बहुत सी किताबें है। सुधा मूर्ति का जन्म साल 1950 में 19 अगस्त को हुआ। इनकी शादी साल 1978 में इनंफोसिस के को-फाउंडर नारायण मूर्ति से हुई। इनके दो बच्चे है। बेटी का नाम अक्षरा मूर्ति है जो ब्रिटेन के वर्त्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की पत्नी है। बेटे का नाम रोहन मूर्ति है जो अमेरिका बेस्ड सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट फर्म सोरोको (Soroco) के संस्थापक है और इनकी पत्नी का नाम अपर्णा कृष्णन है।

बात करें सुधा मूर्ति जी कि तो वे गेट्स फाउंडेशन की सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल पहल की सदस्य भी है। इसके साथ ही उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में मूर्ति क्लासिकल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया की स्थापना भी की है। साल 2006 में सुधा मूर्ति जी को भारत के चौथे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित भी किया गया। इसके बाद साल 2023 में भारत के तीसरे सबसे बड़े नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Kolkata Underwater Metro : प्रधानमंत्री मोदी आज भारत की पहली अंडरवाटर मेट्रो का उद्घाटन करेंगे, जानिए खासियत

Spread the love

Leave a comment