thenewsbuzz.in

India vs England 5th Test : धर्मशाला टेस्ट के पहले ही दिन अश्विन और कुलदीप की घूमती गेंदों पे इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए

India vs England 5th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पांचवां टेस्ट में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने अश्विन और कुलदीप की घूमती गेंदों पे घुटने टेक दिए। 1st इनिंग में इंग्लैंड की टीम 218 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।

R Ashwin & Kuldeep Yadav
R Ashwin & Kuldeep Yadav (Image Source : X)

India vs England 5th Test Day 1 :

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे सीरीज के पांचवे मैच में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ों ने भारतीय गेंदबाजो के सामने दम तोड़ दिए। इस टेस्ट में इंग्लैंड की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए सिर्फ 218 ही बना सके। इंग्लैंड की और से जैक क्राउली ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 108 गेंदों में 79 रनो की पारी खेली जिसमे उन्होंने 11 चौके और 1 छक्के जड़े। इसके बाद कोई भी बल्लेबाज टिक नहीं सका। वही भारत के तरफ से अश्विन ने 4 विकेट, कुलदीप यादव ने 5 विकेट लिए और रवींद्र जडेजा ने 1 विकेट लिए।

इंग्लैंड के बल्लेबाजों का फ्लॉप शो जारी :

इस पूरे टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाज़ो का खराब प्रदर्शन रहा है। इस मैच में भी जैक क्राउली ने जरूर 79 रन बनाए, लेकिन बाकी बल्लेबाज बुरी तरह फ्लॉप रहे। बेन डकैट ने 27 रन,ओली पोप 11 रन, जो रूट 26 रन, जॉनी बेयरस्टो ने 29, बेन फोक्स 24 रन, कप्तान बेन स्टोक्स समेत इंग्लैंड के 3 बल्लेबाज़ो ने जीरो रन बनाए। इस वजह से इंग्लैंड की टीम महज 218 रनों पर ऑलआउट हो गई।

अश्विन के करियर का 100 वा टेस्ट मैच :

अश्विन के लिए ये टेस्ट मैच उनके करियर का 100 वा टेस्ट है। अश्विन की गेंदबाज़ी के आगे अच्छे-अच्छे बल्लेबाज टिक नहीं पाते। वे दुनिया के ऐसे स्पिनर है जो किसी भी मैदान पे विकेट लेना जानते है। अभी हाल ही में उन्होंने टेस्ट में अपना 500 वा विकेट पूरा किया है। और आज भी उन्होंने चल रहे पांचवे टेस्ट में फिर से एक बार इंग्लैंड के बल्लेबाज़ो को अपनी गेंदों पे घुमा दिया। आज उन्होंने महज 11 ओवर किया जिसमे उन्होंने 4 महत्वपूर्ण विकेट लिए।

साल 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंग्घम टेस्ट में अश्विन ने मैच की दोनों परियों में गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट लिए थे और भारतीय टीम को जीत के करीब ले गए थे, भले भी वो टेस्ट भारत ने नहीं जीता था लेकिन अश्विन ने क्रिकेट फैंस का दिल जरूर जीता था। ये टेस्ट मैच उनके करियर का बेस्ट मैच रहा था और आज के समय में अश्विन के पास गेंदों की इतनी सारी वेरिएशन है कि बल्लेबाज़ों को खेलना मुश्किल होता है।

कुलदीप ने सबसे तेज़ पूरे किए 50 टेस्ट विकेट :

कुलदीप यादव ने धर्मशाला टेस्ट के पहले दिन कमाल की गेंदबाज़ी करते हुए पंजा खोल दिए। उन्होंने बेन स्टोक्स को आउट कर पांचवां विकेट लिया। लेकिन इन 5 विकेटों में एक विकेट उनका काफी देखने लायक था वो विकेट इंग्लैंड के बल्लेबाज क्रॉली का था। उन्होंने 38वें ओवर में क्रॉली को क्लीनबोल्ड किया और वो गेंद 10.9 डिग्री की टर्न हासिल की थी। इतनी भंयकर टर्न देख इंग्लिश बल्लेबाज के होश उड़ गए। जो गेंद कुलदीप ने फेंकी वह ऑफ स्टंप के बाहर टप्पा खाई और खतरनाक टर्न लेते हुए लेग स्टंप ले गई। कुलदीप की ये टर्न वाकाई देखने लायक थी।

कुलदीप यादव ने आज भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज़ 50 विकेट लेने वाले गेंदबाज़ बन गए। उन्होंने ये कारनामा 1870 गेंदें फेंककर 50 विकेट अपने नाम कर लिए। ये टेस्ट कुलदीप का सिर्फ 12वां टेस्ट है। उन्होंने 21 परियो में 50वां विकेट पूरे किए। अभी तक कुलदीप का टेस्ट करियर बेहद ही शानदार गुजरा है।

इस टेस्ट मैच को छोड़कर कुलदीप ने 11 टेस्ट मैचों की 20 परियो में बॉलिंग करते हुए 21.82 की औसत से 46 विकेट लिए है। इस दौरान उनका बेस्ट बॉलिंग 5/40 का रहा है। इस दौरान उन्होंने 3 बार 5 विकेट अपने नाम किया है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : India vs England 5th Test : धर्मशाला में सौंवें टेस्ट के लिए तैयार आर आश्विन करियर के बड़े मौके को बनाना चाहेंगे यादगार

Spread the love

Leave a comment