thenewsbuzz.in

CBSE Exam 2025 Syllabus : CBSE ने कक्षा 10वी और 12वी का नया पाठ्यक्रम जारी किया, जाने इस बार क्या बदलाव हुए

CBSE Exam 2025 Syllabus :  CBSE ने (2024-25) की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कक्षा 10वी और 12वी के नए पाठ्यक्रम (Syllabus) जारी कर दिया है। इसमें कई सारे बदलाव भी कर दिए गए है। आइए जाने पूरी डिटेल

CBSE Exam 2025 Syllabus
CBSE Exam 2025 Syllabus

CBSE Board Exam 2025 Syllabus :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वी और 12वी के छात्रों के लिए नए पाठ्यक्रम जारी कर दी है। यह नया पाठ्यक्रम 1 अप्रैल से सभी सीबीएससी स्कूलों में लागू हो जाएगा। यह नया पाठ्यक्रम छात्रों को न केवल नई चुनौतियों के लिए तैयार करेगा साथ भी उनके भविष्य के लिए भी एक मजबूत नींव देगा। सीबीएससी (CBSE) द्वारा जारी कि गई नोटिस में यह बताया गया है कि स्कूलों इस नए पाठ्यक्रम को अपने छात्रों और शिक्षकों के साथ साझा करे। छात्र अधिक जानकारी के लिए इस नए पाठ्यक्रम को सीबीएसई (CBSE) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा के देख सकते है।

सीबीएसई ने (2024-25) के लिए कक्षा 10वी और 12वी नया पाठ्यक्रम जारी की इसमें सभी छात्रों को उनकी पढाई में एक नई दिशा मिलेगी और उन्हें भविष्य के लिए बेहतर तैयारी में यह मदद होगी। इसमें जोड़े गए नए विषय छात्रों को नए तकनीक के बारे में जानने का मौका देगी। छात्र इस पाठ्यक्रम को cbseacademic.nic.in वेबसाइट पर जा के इसे डाउनलोड कर सकते है।

CBSE परीक्षा 2025 पाठ्यक्रम में नया बदलाव :

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वी और 12वी (2024-25) के छात्रों के लिए नए पाठ्यक्रम जारी किया है। यह पाठ्यक्रम सीबीएससी की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध है। इस पाठ्यक्रम को दो भागों में विभाजित किया गया है। जिसमे पहला है माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 9 और 10 के लिए) और दूसरा है उच्च माध्यमिक पाठ्यक्रम (कक्षा 11 और 12 के लिए), छात्र ऑफिसियल वेबसाइट पर जा के सभी विषय के पाठ्यक्रम डाउनलोड कर सकते है। इस बार कक्षा 10वी के छात्रों के लिए पांच अनिवार्य विषय और वही दो वैकल्पिक विषयों का भी ऑप्शन दिया गया है। बात करे कक्षा 12वी कि तो 12वी के पाठ्यक्रम में सात मुख्य विषय दिए गए है जिनमे भाषाएं, गणित, विज्ञान, कौशल विषय, मानविकी, सामान्य अध्ययन, और स्वास्थ्य व शारीरिक शिक्षा।

सीबीएसई ने क्या कहा नए पाठ्यक्रम पर :

सीबीएसई (CBSE) ने कक्षा 10वी और 12वी का पाठ्यक्रम हर साल बदल देता है। इस पाठ्यक्रम में पढ़ाई की चीजें, कैसे पढ़ाया जाए, परीक्षा का सिलेबस, कैसे मूल्यांकन किया जाए ये सब कुछ इसमें बताया जाता है। अब इसमें स्कूलों को चाहिए कि वे पाठ्यक्रम को ठीक से फॉलो करें जो पाठ्यक्रम की किताब के पहले पेज पे दिया होता है।

सीबीएसई का नए पाठ्यक्रम (2024-25) कैसे देखे :

  • छात्र सबसे पहले सीबीएसई की वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं।
  • इसके बाद पाठ्यक्रम (2024-25) पर क्लिक करे।
  • फिर ‘माध्यमिक या ‘उच्च माध्यमिक’ में से कोई एक को चुने और क्लिक करे।
  • इसके बाद जिस विषय का पाठ्यक्रम चाहिए उसपे क्लिक करके उसे डाउनलोड करे।

यह भी पढ़े : IPPB Jobs 2024 : इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एग्जीक्यूटिव के पदों पर निकली वैकेंसी, इस तरह से करे अप्लाई

Spread the love

Leave a comment