thenewsbuzz.in

Eiffel Tower Tickets Through UPI : Eiffel Tower घूमना हुआ और भी आसान, अब घर बैठे UPI से टिकट बुक कर सकेंगे

Eiffel Tower Tickets Through UPI : पेरिस के Eiffel Tower देखने के लिए भारतीय पर्यटक अब UPI का उपयोग करके अपना टिकट बुक कर सकते है। बता दे, फ्रांस में अब UPI का इस्तेमाल शुरू हो गया है, बीते दिनों NPCI International Payments Limited (NIPL) ने फ्रेंच ई-कॉमर्स और Proximity Payments Layra के साथ साझेदारी की है और यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि यूरोपीय देश में UPI Payments System को स्वीकार किया जाए। आइए इसके बारे में विशेष जानकारी आपके साथ साझा करते है।

Eiffel Tower Tickets Through UPI
Eiffel Tower Tickets Through UPI

क्या है UPI (Unified Payments Interface)?

भारत की UPI एक ऐसी प्रणाली है जिससे आप अपने भुगतान को असानी से कर सकते है। ये बहुत सारे बैंक अकाउंट को एक ही मोबाइल एप्लीकेशन में जोड़े रहती है। साल 2023 में भारत-फ्रांस के संयुक्त बयान में दोनों देशों के बीच डिजिटल तंत्र को बढ़ावा देने की बात कही गई थी।

UPI ग्लोबल हुआ :

शुक्रवार को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने इसकी जानकारी दी है। पेरिस के Eiffel Tower को देखने आने वाले भारतीय पर्यटक अब UPI के जरिए इस Iconic Monument को देखने जाने के लिए टिकट बुक कर सकेंगे साथ ही फ्रांस में UPI का इस्तेमाल शुरू हो जाएगा और इसकी शुरुआत पहले Eiffel Tower से होगी।

भारतीय पर्यटकों के लिए बड़ी सौगात है :

फ्रांस जाने वाले भारतीय पर्यटकों के लिए ये एक बड़ी सौगात है। अब Eiffel Tower घूमने जाने वाले भारतीय पर्यटक UPI का यूज़ करके घर बैठे असानी से टिकट काट सकते है। पेरिस में कुछ दिन पहले ही Indian Embassy की तरफ से गणतंत्र दिवस का आयोजन किया गया था जिसमे NPCI ने इसकी घोषणा की  थी। Eiffel Tower घूमने आने वाले अंतराष्ट्रीय पर्यटकों में भारतीय पर्यटक का दूसरा स्थान आता है इसलिए ये उनके लिए काफी अहम भी है।

UPI के जरिए टिकट बुक कैसे करेंगे :

Eiffel Tower के वेबसाइट पे जा के भारतीय पर्यटक वहां जनरेट क्यूआर कोड को स्कैन करके असानी से भुगतान कर सकते है। Eiffel Tower फ्रांस में UPI इस्तेमाल करने वाला पहला बिज़नेस है ये सेवाएं जल्द ही यूरोप के देशो में भी पर्यटन और खुदरा क्षेत्र के अन्य बिजनेस के लिए विस्तारित की जाएगी।

ये पहल क्यों किया गया  :

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, NPCI मुख्य कार्यकारी रितेश शुक्ला ने कहा कि UPI को वैश्विक बनाने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण पहल है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य साझेदारी स्थापित करना और उपभोक्ताओं को सुरक्षित और सुविधाजनक भुगतान करने के लिए दुनिया भर के वित्तीय संस्थानों के साथ सुचारु रूप से सहयोग करना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी UPI लांच की सराहना की है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Air India Namaste World Sale : Air India विमान ने शुरू किया Namaste World Sale, जाने कितनी होने जा रही है Domestic और International फ्लाइट की कीमतें

यह भी पढ़े : LK Advani Awarded The Bharat Ratna : बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, जानें उनके राजनीति सफर के बारें में

Spread the love

Leave a comment