thenewsbuzz.in

Google AI Lumiere : इधर लिखा टेक्स्ट उधर चुटकियों में बन जाएगा क्रिएटिव वीडियो, जानें Google की ये न्यू टेक्नोलॉजी कैसे करती है काम

Google AI Lumiere : टेक्नोलॉजी की बढ़ती हुई दुनिया में यह खबर आपके लिए बेहद खास है। अगर आप वीडियो मेकिंग के क्षेत्र से जुड़े हैं या आप किसी भी तरह का वीडियो बनाना चाहते है तो गूगल ने नया AI टूल पेश किया है जिससे आप चंद सेकंड में एक प्रोफेशनल वीडियो बना सकते हैं। आपको बता दे कि इस AI टूल की मदद से आप सिर्फ कुछ टेक्स्ट लिखकर या फिर इमेज से वीडियो तैयार कर सकते हैं। आइए जाने ये कैसे काम करता है और इसकी क्या खासियत है

Google AI Lumiere
Google AI Lumiere

Google AI Lumiere Technology :

टेक्नोलॉजी जगत में आज कल कुछ नया होता रहता है। AI पे ऐपल, गूगल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनिया तेजी से नए नए आविष्कार कर रही हैं ताकि यूजर्स का काम आसान समय दोनों की बचत हो सके। पिछले कुछ सालो में टेक्नोलॉजी जगत में AI की चर्चा खूब हुई है। बहुत सारे टेक जायंट ने अपने-अपने AI टूल लांच किए है। इसी कड़ी में अब गूगल की तरफ से एक नया एआई मॉडल पेश किया गया है। गूगल के इस नए एआई मॉडल का नाम Lumiere है। यह यूजर्स को टेक्स्ट लिखकर वीडियो बनाने में मदद करेगा यानि आप टेक्स्ट से तो सीधे वीडियो बना ही सकते हैं। इसके साथ ही इमेज से भी मोशन वीडियो क्रिएट कर सकते हैं। ये टूल कैसे काम करता है इसकी एक वीडियो एक्स पर शेयर की गई है आपको उसको भी देख के आसानी से समझ सकते है।

आप अगर वीडियो मेकिंग का काम करते हैं तो गूगल की तरफ से पेश किया गया AI Lumiere इसमें आपकी खासा मदद करेगा। जो आपको चंद मिनट में वीडियो बना के दे सकता है। इस मॉडल में आपको बस कुछ प्रॉम्ट देने की जरूरत पड़ेगी और आपकी वीडियो बनकर तैयार हो जाएगी।

कैसे काम करता है AI Lumiere मॉडल?

गूगल का ये नया AI टेक्स्ट-बेस्ड प्रांप्ट का इस्तेमाल कर लगातार वीडियो एडिट कर सकता है, इसके अलावा इमेज के विशिष्ट क्षेत्रों को एनिमेट कर सिनेमोग्राफ बना सकता है। इसके साथ ही डिजाइन कंटेंट क्रिएशन टास्क और वीडियो एडिटिंग एप्लीकेशन की एक वाइड रेंज की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें इमेज-टू-वीडियो, वीडियो इनपेंटिंग और स्टाइलिश जनरेशन शामिल है। गूगल शोधकर्ताओं ने कहा कि एआई मॉडल पांच-सेकंड लंबे 1024 गुना 1024 पिक्सेल वीडियो आउटपुट करता है, जिसे वे “कम-रिजॉल्यूशन” के रूप में वर्णित करते हैं। Lumiere स्टेबल वीडियो डिफ्यूजन के 25 फ्रेम के मुकाबले में 80 फ्रेम उत्पन्न करता है।

AI Lumiere अभी डेवलपिंग फेज में है, लेकिन गूगल AI प्लेटफॉर्म पर आप इसे एक्सेस और इस्तेमाल कर सकते हैं।  इसके लिए आपको सबसे पहले प्लेटफॉर्म पर जाना है। इसके बाद Lumiere पर क्लिक करना होगा। इसके बाद वीडियो क्रिएट करने के लिए आपको पहले अपने कंटेंट का टॉपिक चुनना होगा। फिर इसके बाद आपको वीडियो बनाने के लिए आपको क्रिएट बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप जैसा वीडियो बनाना चाहते है उसे टेक्स्ट  की फॉर्मेट में लिखकर तैयार कर लें। इसके बाद क्रिएट बटन पर क्लिक करके आप रिजल्ट पा सकते हैं। आप देखेंगे कि कुछ ही मिनटों में आपके कंटेंट से रिलेटेड वीडियो आपके सामने तैयार हो जाएगा।

इस AI Lumiere मॉडल की खास बातें :

  • आप टेक्स्ट लिखकर वीडियो बना सकते है।
  • किसी फोटो से भी वीडियो बना सकते है।
  • स्टाइलिश्ड जनरेशन, यानि आप किसी फोटो का रेफरेंस लेते हुए उसकी स्टाइल में फोटो को बना सकते है।
  • किसी फोटो को एनिमेट भी कर सकते हैं।
  • वीडियो एडिटिंग में ये मॉडल आपकी मदद करेगा, जैसे आप किसी ऑब्जेक्ट का रंग, ड्रेस आदि AI की मदद लेकर बदल सकते है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Google Chrome AI Features : Google Chrome में जुड़े तीन AI फीचर्स, जिससे ब्राउजिंग का अंदाज बदल जाएगा

यह भी पढ़े : Krutrim becomes India’s 1st AI unicorn : ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की ‘कृत्रिम’ बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न

Spread the love

Leave a comment