thenewsbuzz.in

Martyrs’ Day 2024 : Mahatma Gandhi की पुण्यतिथि, 30 जनवरी को क्यों सहीद दिवस मनाया जाता है?

Martyrs’ Day 2024 : हम हर साल 30 जनवरी को शहीद दिवस मानते है इसके अलावा भी 23 मार्च , 21 अक्टूबर ,17 और 19 नवंबर को शहीद दिवस मनाया जाता है।  

Martyrs' Day 2024
Martyrs’ Day 2024

30 जनवरी Mahatma Gandhi Death Anniversary :

आजादी की लड़ाई मेंजाने कितनो ने अपने प्राण गवाए है उनमे से एक महत्वपूर्ण नाम है हमारे गाँधी जी जिन्हे हम बापू भी कहते है, महात्मा गाँधी जी का पूरा नाम मोहन दास करमचंद गाँधी हैकोई उन्हें बापू बोलता है तो कोई राष्ट्रपितादोनों का अर्थ एक ही है सत्य और अहिंसा की मार्ग अपनाकर उन्होंने अंग्रेजो को भारत छोड़ने के लिए मजबूर कर दियाउन्होंने भारतीयों को बताया की सत्य की मार्ग पर चलकर भी आजादी की जंग लड़ी जा सकती है गाँधी जी इस जंग में भारतीयों का मार्गदर्शन कियाआजादी के कुछ दिन ही बीते थे की 30 जनवरी 1948 महात्मा गाँधी का निधन हो गयानाथूराम राम गोडसे ने गोली मार कर गाँधी जी हत्या कर दी।  इतिहास में 30 जनवरी को महात्मा गाँधी के पुण्य तिथि के तौर पर हमेशा के लिए दर्ज हो गया। 30 जनवरी को महात्मा गाँधी जी की याद में शहीद दिवस मनाया जाता हैबापू की पुण्य तिथि पर देश में 30 जनवरी को शहीद दिवस के रूप में मनाया जाता हैइस दिन दिल्ली के राजघाट जहाँ गाँधी जी समाधी पर भारत के राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति ,रक्षा मंत्री, प्रधान मंत्री वहाँ पहुंचकर गाँधी जी उनके योगदान के लिए श्रद्धा सुमन अर्पित करते हैबापू की याद और शहीदो के लिए 2 मिनट का मौन भी रखा जाता हैदेश के सभी सस्त्र बलों के शहीदो को सलामी दी जाती है।  

शहीद दिवस साल में दो बार क्यों मनाते है :

शहीद दिवस भारत में दो बार मनाया जाता हैमहात्मा गाँधी जी के पुण्य तिथि पर 30 जनवरी को शहीदो की याद में मानते है इसके अलावा भी 23 मार्च को शहीद दिवस मानते हैभारत में दो अलग अलग डेट्स की शहीद दिवस मानते हैसभी जानते है की देश की आजादी के लिए कई वीर सपूतो ने अपने प्राण की आहुति दी थी। एक शहीद दिवस 23 मार्च 1931 को भारत के स्वतंत्रा सेनानी राजगुरु ,भगत सिंह , सुखदेव की याद में मनाये जाते है इसी दिन उन देशभक्तो को फांसी दी गयी थी23 मार्च को भारत के लोग अमर शहीद दिवस मानते है। 

21 अक्टूबर , 17 नवंबर ,और 19 नवंबर :

21 अक्टूबर 1959 में केंद्रीय पुलिस बल के जवान लद्दाख में चीनी सेना के एम्बुस में शहीद हुए थे इसी कारन से पुलिस की तरफ से शहीद दिवस मनाया जाता है। 17 नवंबर लाला लाजपत राय की याद में ओडिसा में शहीद दिवस मनाया जाता है। 19 नवंबर के दिन रानी लक्ष्मीबाई जन्मदिन के दिन भी शहीद दिवस मनाया जाता है  

शहीद दिवस का महत्त्व :

शहीद दिवस भारत में बहुत महत्त्व रखता है जो हम सभी देशबासियों को आजादी ,न्याय और प्रगति के लड़ने वाले महान स्वतंत्रा सेनानियों के बलिदान की याद दिलाता है यह स्वतंत्रा और समानता के प्रति उनके साहस, संकल्प, अटूट निश्चय को श्रद्धांजलि देने का दिन हैशहीद दिवस भारत के उन सभी शहीदो के ऐतिहासिक विरासत को संरक्षित करने में मदद करता है और उनके योगदान को भूल न सके। शहीद दिवस राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देता है और भारत के लोगो को भारत की स्वतंत्रा के लिए दिय गए बलिदानो को याद दिलाता है। 

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : National Girl Child Day 2024 : 24 जनवरी को क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय बालिका दिवस, जाने इतिहास और उद्देश्य

Spread the love

Leave a comment