thenewsbuzz.in

Google Chrome AI Features : Google Chrome में जुड़े तीन AI फीचर्स, जिससे ब्राउजिंग का अंदाज बदल जाएगा

Google Chrome AI Features : Google Chrome यूजर्स को एक नया अपडेट मिलने वाला है, जिससे यूजर्स को ब्राउजिंग करने में काफी आसानी होगी। यह फीचर्स मैक और विंडोज दोनों के लिए उपलब्ध हैं। इसमें वेब ब्राउजिंग के दौरान काम ऑटोमेटिक तरीके से होगा और कुछ नए और रिफ्रेश्ड आइकन मिलेंगे। इसके साथ ही इसमें AI फीचर्स भी दिया जाएगा, जो टैब्स को ऑर्गेनाइज करेगा। आइए जानें वो तीन नए फीचर्स कौन से है

Google Chrome AI Features
Google Chrome AI Features

Google Chrome दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ब्राउजर में से एक है। एंड्रॉइड स्मार्टफोन हो या लैपटॉप और कम्प्यूटर, सभी इसी ब्राउजर के जरिए इंटरनेट पर अलग-अलग जानकारी, नॉलेज, सोशल मीडिया आदि को स्क्रॉल करते है। गूगल अपने Google Chrome वेब ब्राउजर में तीन नए जनरेटिव AI-पावर्ड फीचर्स को जोड़ रहा है। गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल X के जरिए गूगल क्रोम के इन तीन AI फीचर्स की घोषणा की है। गूगल ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इन तीनों फीचर्स की जानकारी शेयर की है। Google ने लिखा कि “हम प्रयोगात्मक जनरेटिव AI फीचर्स को पेश कर रहे हैं, जिससे ब्राउज करना और भी आसान और एफिशिएंट हो जाता है। इसके साथ ही आपके अनुभव को आपके लिए पर्सनलाइज्ड रखा जाता है”

आपको बताते चले कि फिलहाल ये फीचर गूगल क्रोम वर्जन M121 में उपलब्ध है और इन्हें आपको मैनुअली न्यू AI एक्सपेरिमेंटल ऑप्शन से ऑन करना होगा। जो आपको राइट साइड में तीन डॉट मेन्यू के अंदर मिलेगा।

Google Chrome के 3 नए AI फीचर्स :

1) Group Tabs :

यह नया फीचर ऑटोमोटिकली खुले हुए टैब के आधार पर टैब ग्रुप बनाने का सुझाव देता है और साथ बनाता भी है। इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को राइट क्लिक करने के बाद Organize Similar Tabs का चयन करके, या सीधे टैब के बाईं ओर ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करके इस नए फीचर को आजमा सकते है। इसके अलावा गूगल का कहना है कि यह नया फीचर तब साहयक होगा जब यूजर्स एक ही समय में कई कार्य कर रहे होंगे, जैसे कोई ट्रिप का योजना बनाना, किसी बिषय के बारे में रिसर्च करना और खरीदारी करना।

2) Generative AI Themes :

Google Chrome के लिए यूजर्स अपने लिए थीम क्रिएट कर पाएंगे। Google पिक्सल 8 से जेनरेटिव AI वॉलपेपर फीचर को क्रोम ब्राउजर में ला रहा है, AI बेस्ड यह फीचर टेक्स्ट-टू-इमेज डिफ्यूजन मॉडल पर काम करता है। नया टैब ऑर्गनाइजर यूजर्स को मूड, विजुअल स्टाइल और कलर के आधार पर कस्टम थीम बनाने की अनुमति देगा। इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को साइड पैनल में Customize Chrome पर जाना होगा। इसके बाद थीम चेंज करने के लिए Change Theme पर क्लिक कर सकते है और इसके बाद आप अपना Customize थीम क्रिएट कर सकेंगे।

3) Makes Writing Easier :

आपको बता दे कि Google ने पिछले साल I/O 2023 इवेंट में अपनी “Help me write”  फीचर की घोषणा की थी। तभी से कंपनी लगातार इसका विस्तार कर रही है “Help me write” कंपनी का AI-Password राइटिंग असिस्टेंट फीचर है। इस फीचर के जरिए यूजर्स किसी भी वेबसाइट को गूगल क्रोम में ओपन करने के बाद राइट क्लिक करके “Help me write” पर करेंगे तो AI उन्हें कुछ भी टाइप करने में मदद सकेगा।

कौन से यूजर्स इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते है?

Google Chrome के इस नए AI फीचर्स का इस्तेमाल फिलहाल अमेरिका में रहने वाले मैक और विंडोज पीसी यूजर्स ही कर सकेंगे। हालांकि, इन फीचर्स को धीरे-धीरे ग्लोबल यूजर्स के लिए भी पेश किए जाने की उम्मीद कर सकते हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Krutrim becomes India’s 1st AI unicorn : ओला के फाउंडर भाविश अग्रवाल की ‘कृत्रिम’ बनी भारत की पहली AI यूनिकॉर्न

Spread the love

Leave a comment