thenewsbuzz.in

Ind Vs Eng 4th Test : रांची में Joe Root, के बल्ले से निकला यादगार शतक एक बार फिर इंग्लैंड को दवाब से निकालने में किया मदद साथ ही आर अश्विन ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया

Ind Vs Eng 4th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच रांची में हो रहे चौथे टेस्ट मैच में जो रूट की क्लास एकबार फिर से सभी को देखने को मिली। Joe Root ने एक बार फिर ये बता दिया कि दबाव में शानदार प्रदर्शन करना उनकी आदत सी है और बात करे तो टेस्ट क्रिकेट में इस परिस्थिति को रूट काफी पसंद भी करते हैं। 

Ind Vs Eng 4th Test
Ind Vs Eng 4th Test

रांची में रूट इंग्लैंड के लिए संकटमोचक भी साबित हुए और उन्होंने दबाव में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का 31वां शतक भी ठोक दिया। जो रूट ने इस शतक के साथ ही स्टीव स्मिथ का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

India Vs England 4th Test :

भारत और इंग्लैंड के बिच खेले जा रहे 4th टेस्ट मैच में टीम इंडिया जो की आकाश में अपनी उड़ान भर रही थी की तभी उसके सामने रुट की ऐसी दिवार सामने आयी जिसे वो भेद ना सके। इसी का असर ये रहा की वो इंग्लैंड जो की 112 के स्कोर पर ही अपना 5 विकेट गवा दिया चुकी थी जिसको लेकर हम और आप  ये मान रहे थे की 200 का भी आकर इंग्लैंड बड़ी मुश्किल से पार करेगी क्यों कि लोअर आर्डर बैट्समैन इस दौरे पर बुरी तरह फेल रहे है।

वो इंग्लैंड अभी मैच के पहले दिन के खेल खतम होने तक 302 रन 7 विकेट गवा कर बनना चुकी है। जो रुट ने कमाल की बल्लेबाज़ी की और ये बताया की bazeball  एरा की बिच में जो रुट एरा है वो कभी खराब नहीं हो सकता है। bazeball  को लेकर चर्चाये थी bazeball चला ना चला रुट चले और खूब चले ऐसे चले की ऐसे चले की आज दुनिया उनकी मुरीद हो गयी है। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स जिस तरह से अग्रेशन दिखा रहे थे मानो वो विराट की बेन स्टोक्स वाली बिलकुल कहानी थी।

इंग्लैंड की टीम ने अपने पांच विकेट महज 112 रन के स्कोर पर ही गंवा दिए थे। इसके बाद जो रूट ने बेन फोक्स के साथ मिलकर पारी को संभाला। रूट और फोक्स ने इंग्लैंड के छठे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी जमाई और 113 रन भी दोनों ने मिलकर इंग्लैंड के स्कोर में जोड़ दिए। वही रूट ने पारी को संभाला और दूसरे छोर से अपनी शानदार बल्लेबाजी जारी रखी और रुट ने इसी के साथ ही टेस्ट करियर का 31वां शतक भी पूरा किया।

Akash Deep Debut :

गजब का मैच आकाश दीप जबरदस्त गेंदबाज़ पहला मैच ड्रीम debut 3 विकेट जिस तरह से निकाले वो काबिलियत तारीफ़ थी। 1 बल्लेबाज़ को आउट भी किया था जो की नो बॉल हो गयी थी। आकाश दीप को debut कैप रोहित शर्मा ने दिया।

रुट ने दिखाया शानदार क्लास :

रुट की बात करे तो वो अलग लेवल के प्लेयर है और बात जब इंडिया के सामने खेलने की हो तो रुट अलग लेवल से खेलते है। आपको जानकार सायद हैरानी होगी मॉडर्न डे क्रिकेट में रुट ऐसे प्लेयर जिन्होंने इंडिया के विरूद्ध 10 शतक ठोके है।

जो रूट पहले दिन का खेल खत्म होने तक 106 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं। साथ ही जो रूट ओली रोबिन्सन के साथ मिलकर 8th विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर चुके है।

जो रुट ने तोडा एक और रिकॉर्ड :

इंग्लैंड के वर्ल्ड क्लास प्लेयर जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में भारत के खिलाफ 10वां शतक लगा दिया। इस सेंचुरी के साथ ही जो रूट टीम इंडिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। रूट ने इस मामले में स्टीव स्मिथ जिनके नाम 9 और रिस्की पोंटिंग 8 को पीछे छोड़ दिया है।

स्मिथ की बात करे तो उन्होंने भारत के खिलाफ 9 शतक लगाई है। वहीं, इस लिस्ट में गैरी सोबर्स का भी नाम आता है  जिनके नाम भी 8 शतक के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं। 

शतकों के मामले में वो international मैचों में 3 पर आगये है। विराट कोहली पहले पे है जिनके नाम 80 शतक है। डेविड वार्नर 49 उसके बाद रुट 47 और रोहित 47 है।

आर आश्विन ने दर्ज़ किया अपने नाम एक और रिकॉर्ड :

भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड के खिलाफ अपने 100 विकेट पूरे कर लिए है और इस रिकॉर्ड के साथ आर अश्विन भारत पहले गेंदबाज़ भी गए है। बता दे कि, अश्विन इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट मैच में 100 विकेट पूरा कर चुके है। 

बात करे, रविचंद्रन अश्विन का हालिया प्रदर्शन की तो इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। आर आश्विन ऐसे प्लेयर बन गए है जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 1000 रन और 100 विकेट भी निकले है। आर अश्विन ने अब तक टोटल 12 विकेट अपने नाम किये है। अश्विन ने इसी सीरीज में टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड पूरे किया हैं। वह भारत के लिए यह कारनामा करने वाले दूसरे गेंदबाज़ है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Mohammad Shami : गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2024 से पहले लगा बड़ा झटका, मोहम्मद शमी पुरे सीजन से हुए बाहर बीसीसीआई सूत्र ने दिया इसकी जानकारी जाने क्या है वजह

Spread the love

Leave a comment