thenewsbuzz.in

India Vs England 2nd Test : यशस्वी जायसवाल का जमकर गरजा बल्ला विशाखापट्टनम में जड़ा दमदार शतक और अब दोहरे शतक का है इंतज़ार

India Vs England 2nd Test : भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी विशाखापट्टनम का राजशेखर रेड्डी एसीएवीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम कर रहा है। आपको बता दे की भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, इसके बाद भारत की ओर यशस्वी जायसवाल मे शतक जड़ा और वे पहले दिन के खेल की समाप्ति के बाद 179 रन पर नाबाद खेल रहे हैं। उन्होंने इस शानदार पारी में छक्के के साथ 151 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। पहले दिन के खेल की समाप्ति पर भारत ने 336 रन पर 6 विकेट गंवा दिए हैं।

India Vs England 2nd Test
India Vs England 2nd Test

India vs England 2nd Test 2024 :

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। रोहित शर्मा और यशस्वी ने पारी का आगाज किया। भारत ने पहले दिन के स्टंप्स तक 336 रन बना लिये हैं। भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा और महज़ 40 रन के स्कोर पे ही भारत को ये झटका लगा। भारत के कप्तान रोहित 14 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गए।इसके बाद यशस्वी जायसवाल ने शुभमन गिल के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की , लेकिन शुभमन गिल 34 रन बनाकर जेम्स एंडरसन के हाथों अपना विकेट गंवा बैठे।

यशस्वी जायसवाल और श्रेयस अय्यर ने की 90 रनो की साझेदारी :

Yashasvi Jaiswal & Shreyas Iyer
Yashasvi Jaiswal & Shreyas Iyer

श्रेयस अय्यर ने बार फिर निराश किया और भारत ने 179 रन के स्कोर पर इंग्लैंड के गेंदबाज़ हार्टली के हाथों अपना विकेट गंवाया। अय्यर ने महज़ 27 रन की निजी स्कोर पर अपना विकेट गवा दिया । उन्होंने यशस्वी के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की। इसके बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे रजत पाटीदार क्रीज पर आए, जो की थोड़े अच्छे लये में नज़र आ रहे थे रजत ने भारत के लिए 32 रन जोड़े और फिर रेहना अहमद की गेंद पर चकमा खा गए।

टेस्ट डेब्यू मैच में पाटीदार नहीं खेल पाए बड़ी पारी :

भारत के लिये टेस्ट मैच में डेब्यू कर रहे रजत पाटीदार अपनी पहली पारी को बड़ा करने में विफल रहे, रजत पाटीदार को लगा कि उन्होंने गेंद को संभाल लिया है, लेकिन उछाल के कारण गेंद गिल्लियों को जा लगी और उनकी पहली टेस्ट पारी 32 रन पर समापत हो गई। रजत पाटीदार ने अपने पहले मैच में यशस्वी जैस्वाल के साथ मिलकर 70 रनो की साझेदारी की।

यशस्वी जायसवाल शतक के साथ चमके :

Yashasvi Jaiswal
Yashasvi Jaiswal

यशस्वी जयसवाल ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक जड़ दिया। यशस्वी जयसवाल ने पिछले टेस्ट मैच में 80 रनो पे आउट होने की भरपाई करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में शानदार शतक लगाया। इंग्लिश स्पिनरों के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए और अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की कड़ी चुनौती का सामना करते हुए, यशस्वी जयसवाल ने 151 गेंदों में अपना दूसरा टेस्ट शतक भी पूरा किया।

उनका पहला शतक का स्कोर पिछले साल जुलाई में उनके पहले टेस्ट में आया था, जहां उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 171 रन बनाए थे। दूसरे टेस्ट मैच का पहला दिन यशस्वी जयसवाल के नाम रहा, लेकिन पूरी तरह से भारत का नहीं। इस युवा खिलाड़ी ने गियर बदलने और गेंदबाजों को परेशान करने के मामले में परिपक्व होकर 93 ओवरों में बल्लेबाज़ी की और विशाखापत्तनम में अपने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ पहले दिन 179 रन बनाकर नाबाद रहे।

यह उनका दूसरा टेस्ट शतक था, और उनके करियर का अब तक का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी  बन गया , उन्होंने डोमिनिका में वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में 171 रन बनाए थे। हालाँकि, जो बातें निकलकर सामने आई वह यह थी कि यशवी ने अपनी शानदार पारी के दौरान भारत का 60 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया, क्योंकि अब सलामी बल्लेबाज की नजर दूसरे दिन दोहरे शतक पर टिकी होगी ।

यशस्वी ने इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया :

शुक्रवार को इंग्लैंड के विरूद्ध 179 रनों की नाबाद पारी से यशस्वी ने इतिहास का एक अनोखा नमूना लिखा। 60 साल पुरानी उपलब्धि को तोड़ते हुए, जो पहले बुद्धि कुंदरन (चेन्नई, 1994 में 170*) के पास थी, बाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा शुरुआती दिन में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था।

यह इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में एक दिन के खेल में भारत के लिए संयुक्त रूप से दूसरा सबसे अधिक रन है, क्योंकि उन्होंने इस रिकॉर्ड के साथ ही सुनील गावस्कर के 1979 के रिकॉर्ड की बराबरी की, जहां उन्होंने द ओवल में 179 रन बनाए थे। करुण नायर 2016 में चेन्नई में 236 रनों की पारी के साथ इस सूची में टॉप पर हैं, जिनके नाम तिहरे शतक का  रिकॉर्ड भी है।

टेस्ट के पहले दिन किसी भारतीय बल्लेबाज द्वारा सबसे अधिक रनों की सूची में छठे स्थान पर है, जिसमें 2004 के मुल्तान मैच में पाकिस्तान के खिलाफ वीरेंद्र सहवाग के 228 रन तालिका में शीर्ष पर हैं।

इंग्लैंड की ओर से आज कौन से बॉलर ने सफलता हासिल किया :

इंग्लैंड की ओर से डेब्यू कर रहे शोएब बशीर ने 2 विकेट अपने नाम किए हैं। इसके अलावा जेम्स एंडरसन, टॉम हार्टली और रेहान अहमद ने 1-1 विकेट अपने नाम करने में सफल रहे है। पहले दिन की खेल के समापति तक इंग्लैंड ने भारत के 6 विकेट हासिल करने में सफलता पायी।

अगर आपको यह आर्टिकल आपको पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप हमें कमेंट कर के हमे जरूर बताए।

यह भी पढ़े : Yashasvi Jaiswal Net Worth : 22 साल की इस युवा क्रिकेटर की इनकम देख कर रह जायेंगे दंग।

Spread the love

Leave a comment