thenewsbuzz.in

India’s Mega Project Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi : भारत मार्ट प्रोजेक्ट क्या है जिसकी पीएम मोदी ने दुबई में रखी आधारशिला, और इससे किसे होगा फायदा

India’s Mega Project Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi : पीएम मोदी ने दुबई में भारत मार्ट की आधारशिला रखी, लेकिन बड़ी बात यह है कि इसे दुबई में क्यों खोला गया। तो आइए इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे भारत मार्ट क्या है, इससे क्या फायदा होगा और ये कब तक शुरू हो जाएगा तो आप अंत तक हमारे साथ बने रहिए।

India's Mega Project Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi
India’s Mega Project Bharat Mart in Dubai Inaugurated by Pm Modi

अभी पीएम मोदी का दो दिवसीय UAE का दौरा था तो वहां उन्होंने भारत मार्ट की आधारशिला रखी, तो यहां पे क्या है कि ये जो हम भारत मार्ट की बात कर रहे है न ये एक तरह से जो भारत और UAE के consumers है मतलब की भारत के जो exporters है,जैसे कि भारत के अंदर बहुत सी कंपनी है जो अपने समान को export करती है और साथ ही साथ UAE में बहुत ऐसे consumers है

और मै आपको बता दूं ये सिर्फ UAE के लिए नहीं होगा, भले ही ये भारत मार्ट खोला जा रहा है दुबई में लेकिन ये आपको पूरे दुनिया के लिए देखने को मिलेगा। अगर मान लीजिए कोई व्यक्ति USA में है तो वे भी समान खरीद सकेगा।

भारत मार्ट क्‍या है :

भारत मार्ट एक तरह का वेयरहाउस है मतलब कि यह एक ऐसा जगह है जहां पे आपको सब कुछ देखने को मिलता है। भारत मार्ट 2025 तक शुरू की जाने की उम्मीद है और ये जो facility है ये एक प्लेटफार्म provide करता है मतलब भारत के अंदर जितने भी exporter है जो अपने goods को export करना चाहते है वो इस भारत मार्ट में उसे export कर सकते है। वैसे ही जो भारत मार्ट बनेगा उसमे सिर्फ आपको Indian goods देखने को मिलेंगे। तो भारत के exporter अपने goods को एक छत के नीचे सब कुछ ला सकते है तो किसी भी व्यक्ति को कोई भी Indian goods चाहिए तो वो वहां से जा कर ले पाएगा।

बता दे, ये जो भारत मार्ट है वो चीन का successful implement किया हुआ ड्रैगन मार्ट जिसने revolutionized कर दिया था retail और wholesale trade  industry को, तो उसी तरह से भारत की भी कोशिश करने की।

ये जो भारत मार्ट है इसे भारत की तरफ से बनाया जा रहा है और इसका उद्देश्य येहि है कि इसके वजह से भारत का trade ज्यादा से ज्यादा बढे। अगर हम भारत मार्ट की coverage area की बात करे तो 100,000 square meters से भी बड़ा होने वाला है। भारत मार्ट में आपको multipurpose facility देखने को मिलेगी जैसे – warehouse, retails और hospitiality units ये सबकुछ देखने को मिलेगा।

ये भारत मार्ट प्रोजेक्ट दुबई में Jebel Ali Free Zone (JAFZA) में स्थित होगा और यह साल 2025 से ऑपरेशनल हो जाएगा। अब इससे होगा कि जो भारतीय exporter है उनको एक जगह मिल जाएगी वहां पे वे अपने सामान को भेज पाएंगे और फिर products को दिखा पाएंगे और ज्यादा से ज्यादा products को सेल कर पाएंगे ये सबसे बड़ी बात है क्योंकि जबतक product लोगो को दिखेगा नहीं तो वो खरीदेंगे कैसे तो इससे ज्यादा reach बढ़ेगी।

Bharat Mart
PM Modi & PM Mohammed bin Rashid Al Maktoum

भारत मार्ट डिजिटल प्लेटफार्म :

भारत मार्ट ऑफलाइन कहा खुलेगा ये आपको बता दिया और अब इसका डिजिटल प्लेटफार्म भी बनाया जाएगा मतलब कि जैसे आज कल बहुत सारे स्टोर्स है जहां आप फिजिकली जा के सामान खरीद सकते हो तो उनका ऑनलाइन स्टोर्स भी आता है तो उसी तरह से ये भी होगा और आप अपने मोबाइल एप के जरिए इसमें देख सकेंगे कि इसमें भारत के कौन से product भारत मार्ट के अंदर आ रखे है और ये व्यक्ति कहीं पे भी हो वो उस सामान को आसानी से अपने पास मंगा सकता है।

ये मै आपको बता रहा हु कि दुबई अपने आप में एक बड़ा financial hub है दुनिया का और वहां से transient बहुत सी चीज़े आसानी से हो पाती है हर दिन वहां से बहुत सी ships आती है और जाती है, मान लीजिए कोई भी व्यक्ति अगर भारत से कोई भी चीज़ ख़रीदा तो उसे अमेरिका पहुंचने में बहुत समय लगता था लेकिन अगर वह वही सामान भारत मार्ट से ले लेता है जोकि भारत का ही सामान है तो वह जल्दी से वहां पहुंच सकेगा क्योंकि connectivity बहुत अच्छी है। तो आप समझ पा रहे होंगे कि ये भारत मार्ट का डिजिटल प्लेटफार्म कितना हेल्प करने वाला है।

भारत मार्ट इतना जरुरी क्यों है :

देखिए ये जो भारत मार्ट established किया जा रहा है इसका importance इसलिए ज्यादा है क्योंकि भारत और UAE दोनों चाहते है कि उनका trade relation बढे। बता दे, पिछले साल दोनों देशो के बीच एक agreement sign किया गया था जिसको कहते है Comprehensive Economic Partnership Agreement (CEPA) जिसके तहत दोनों देशो ने टारगेट रखा है कि साल 2030 तक हमलोगो का non-petroleum trade है इसे 100 बिलियन डॉलर तक ले जाना है। तो कहीं न कहीं ये जो भारत मार्ट खोला जा रहा है ये इस टारगेट को achieve करने में काफी हद तक मदद करेगा क्योंकि इससे बहुत ज्यादा trade बढ़ने वाली है।

Conclusion :

आखिरी में निष्कर्ष येहि निकलता है कि यह बहुत ही ambitious project है जोकि game-changer साबित हो सकता है भारत के exporters के लिए और यहां पे comprehensive facilities, digital platform and strategic location ये कहीं न कहीं दोनों देशो के बीच में जो trade or commerce है उसको तेजी से बढ़ावा देगा।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Paytm Payments Bank Update : Paytm Payments Bank पर फिर से एक और संकट, अब FEMA के तहत जांच शुरू

Spread the love

Leave a comment