thenewsbuzz.in

Rajya Sabha Election 2024 : RJD ने फाइनल किए ये दो राज्यसभा उम्मीदवार के नाम और इसपे जेडीयू ने कसा तंज

Rajya Sabha Election 2024 :  आरजेडी ने अपनी पार्टी से राज्यसभा चुनाव के लिए मनोज झा और संजय यादव को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी के द्वारा दिए गए बयान में राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने उनकी उम्मीदवारी को अंतिम रूप दिया है।

Rajya Sabha Election 2024
Rajya Sabha Election 2024

Rajya Sabha Election 2024 : 

बिहार में कुछ न कुछ राजनीतिक हलचल होता रहता है अभी हाल ही में नीतीश कुमार ने बहुमत साबित किया है और अब राज्यसभा का चुनाव भी होना है। बता दे, बिहार में राज्यसभा की 6 सीटें पे चुनाव होना है और इसमें विधायकों की संख्या के आधार पर माना जा रहा है कि तीन सीटें एनडीए और तीन सीटें महागठबंधन के खाते में जाएंगे। जिसमे एनडीए के तीन नामों का एलान हो चुका है इसमें पहले जेडीयू की तरफ से संजय झा और बीजेपी की तरफ से भीम सिंह और एक महिला नेत्री धर्मशीला गुप्ता को उम्मीदवार बनाया गया है।

इसके बाद महागठबंधन ने भी दो नामो का एलान किया है उसमे एक नाम संजय यादव का है और दूसरा नाम मनोज झा का है। वही कांग्रेस से डॉ. अखिलेश प्रसाद सिंह उम्मीदवार है। पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनोज झा का यह लगातार दूसरा कार्यकाल होगा। लेकिन इन सभी में महागठबंधन के दूसरे नाम है इनपे चर्चा जोरो से है वो नाम संजय यादव का है और यह बताया जा रहा है कि ये तेजस्वी यादव के करीबी सहयोगी भी है।

इस नाम पे जेडीयू के नीरज कुमार ने भी तंज कसा है और कहा कि पिता ने ‘साला राज’ चलाया है और अब बेटा ‘निजी सहायक राज’ चला रहा है। उन्होंने और भी आरजेडी के दिग्गज नेता के नाम बताए जो कब से यह सोच रहे है कि उनकी बारी कब आएगी।

आरजेडी से मनोज झा और संजय यादव उम्मीदवार :

आज राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन का आखिरी दिन है और आरजेडी की तरफ से संजय यादव और मनोज झा नामांकन करेंगे। इससे पहले चार उम्मीदवारो ने अपना नामांकन करा लिया है। बिहार में 6 राज्यसभा सीटे पे चुनाव होना है। उम्मीदवारों के ऐलान के बीच सबसे ज्यादा चर्चा आरजेडी के संजय यादव ने बटोरी है और जब से इनके नाम के ऐलान हुआ है तब से इनके बारे में इनका इतिहास खोजा जा रहा है।

जानकारी के लिए आपको बता दे, संजय यादव हरियाणा के रहने वाले है लेकिन वह पिछले सालो से पटना में रह रहे है और इन्हे तेजस्वी यादव का सबसे करीबी मन जाता है। संजय यादव ही तेजस्वी को राजनीति के तमाम इनपुट मुहैया कराते है। इससे पहले साल 2012 में तेजस्वी और संजय यादव को साथ देखा गया था। यह दोस्ती काफी पुरानी है जब तेजस्वी क्रिकेट खेला करते थे।

Tejashwi Yadav & Sanjay Yadav
Tejashwi Yadav & Sanjay Yadav

संजय यादव ने कंप्यूटर साइंस में मास्टर डिग्री ली है और वे एक निजी कंपनी में काम करते थे। फिर तेजस्वी ने संजय यादव को पटना बुलाया और वे उनके साथ रहने लगे। इसके बाद संजय यादव उनके राजनीतिक सलाहकार के तौर पर काम करने लगे, संजय साल 2015 से ही आरजेडी के लिए चुनावी रणनीति बना रहे है इसके बाद साल 2020 में विधानसभा चुनाव में आरजेडी ने काफी अच्छा किया और बिहार की बड़ी पार्टी बन के उभरी।

15 राज्यों में 56 सीटों पे चुनाव होना है :

बिहार की 6 सीटों के अलावा,उत्तर प्रदेश की 10 सीटे, महाराष्ट्र की छह, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश की पांच-पांच सीटे, गुजरात और कर्नाटक की चार-चार सीटे, राजस्थान,ओडिशा,तेलंगाना,आंध्र प्रदेश की तीन-तीन सीटे, छत्तीसगढ़,हरियाणा,हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड की एक-एक सीट पर चुनाव होना है।

चुनाव आयोग ने शेड्यूल जारी किया :

शेड्यूल के अनुसार, 15 राज्यों की 56 सीटों के लिए नोटिफिकेशन 8 फरवरी जारी किया गया था और नामांकन की आखिरी तिथि आज तक ही है और नामांकन-पत्रों की स्क्रूटनी 16 फरवरी तक की जा सकती है। इसके साथ ही उम्मीदवार अपना नाम 20 फरवरी तक वापस ले सकते है। इस चुनावों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग की जाएगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Bharat Ratna to PV Narasimha Rao : पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव को देने का एलान, जानें उनके राजनीति सफर के बारें में

यह भी पढ़े : Bharat Ratna to Chaudhary Charan Singh : चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न, जाने उनके बारे में सबकुछ

Spread the love

Leave a comment