thenewsbuzz.in

Paytm Payments Bank Update : Paytm Payments Bank पर फिर से एक और संकट, अब FEMA के तहत जांच शुरू

Paytm Payments Bank Update : RBI के द्वारा Paytm Payments Bank की सेवाओं पर रोक लगाने की घोषणा के बाद से इसके खिलाफ कई तरीकों की जांच चल रही है अब इसमें Financial Intelligence Unit (FIU) ने  Paytm Payment Banks से ओवरसीज़ ट्रांजैक्शन की डिटेल मांगी है।

Paytm Payments Bank Update
Paytm Payments Bank Update

Paytm Payments  Bank Update :

दिन पे दिन Paytm की मुश्किले बढ़ती ही जा रही है और अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, Financial Intelligence Unit (FIU) ने Paytm Payments Bank से ओवरसीज़ ट्रांजैक्शन की डिटेल मांगी है। RBI के द्वारा Paytm Payments Bank की सेवाओं पर रोक लगाने की घोषणा के बाद से इसके खिलाफ कई तरीकों की जांच चल रही है। न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, FIU ने Paytm जो One 97 Communication की unit है, उससे FIU ने उसके विदेशों में हुए ट्रांजैक्शन को लेकर डिटेल मांगी है।

जांच पहले से भी चल रही है :

RBI द्वारा Paytm Payments Bank के बिजनेस पे रोक लगाने का आदेश दिया था और कंपनी को 29 फरवरी तक अपना बिजनेस बंद करना है, इस आदेश को देने की वजह RBI ने बताया था कि कंपनी की ओर से कई नियमों का पालन नहीं किया जा रहा था। इसके साथ ही कंपनी पे Foreign Exchange नियमों के उल्लंघन का आरोप भी लगा था जिसपे ED की तरफ से जांच शुरू करने की खबरें आई थीं और ये भी रिपोर्ट आई थी कि ED ने RBI से कंपनी के ट्रांजैक्शंस को लेकर और जानकारी मांगी थी लेकिन, कंपनी ने इन सभी आरोपों को ख़ारिज कर दिया था।

RBI ने फिर से दिखाई सख्ती :

कुछ दिन पहले ही RBI गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से भी Paytm Payments Bank  को लेकर सख्त बयान आया जिसमे उन्होंने कहा था कि अगर रेगुलेशन के तहत आने वाली नियमों का पालन कंपनी ने किया होता तो फिर उनपे कार्रवाई ही क्यों की जाती, साथ में उन्होंने ये भी कहा कि Paytm Payments Bank के खिलाफ फैसले की समीक्षा की कोई गुंजाइश नहीं है।

Paytm के शेयरो में प्रतिदिन गिरावट :

RBI ने Paytm Payments Bank पे बड़ा एक्शन लेते हुए प्रतिबंध लगा दिया था जिसके तहत Paytm के वॉलेट, ग्राहक खाता, फास्‍टैग और फास्‍टैग पर 29 फरवरी के बाद रोक लगाने का आदेश दे दिया था तब से लगातार Paytm के शेयरो में गिरावट देखी जा रही है। आपको बता दे, Paytm को अपने मार्केट वैल्यू में 55 फीसदी का नुकसान हुआ है मतलब कि इतने दिनों में कंपनी का मार्केट वैल्यू 55 फीसदी कम हुआ है। आज फिर से कंपनी के शेयरो में 10 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है। आज कंपनी के शेयर की क्लोजिंग 342.15 रुपए प्रति शेयर पर हुई। Paytm की पेरेंट कंपनी का मार्केट कैप 2.17 लाख करोड़ रुपए है, अगर हम एक महीने के आंकड़े पे नजर डालें तो शेयरों में 372.05 रुपए या 52.09% की गिरावट आई है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : RBI Has Banned Paytm Payments Bank : RBI से Paytm पेमेंट बैंक को लगा झटका, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़े : Top 10 Most Powerful Companies in the World : वर्ल्ड की टॉप 10 पावरफुल कम्पनीज की लिस्ट देखें

Spread the love

Leave a comment