thenewsbuzz.in

Top 10 Most Powerful Companies in the World : वर्ल्ड की टॉप 10 पावरफुल कम्पनीज की लिस्ट देखें

Top 10 Most Powerful Companies in the World : दोस्तों आज भारत की जीडीपी 3.7 ट्रिलियन डॉलर है जो भारतीय रुपए में होता है लगभग 3,70,000 करोड़ रुपए। लेकिन क्या आपको पता भी है कि वर्ल्ड में एक ऐसी भी कंपनी है जिसका मार्केट कैप भारत की जीडीपी के आस-पास है और आने वाला समय में सायेद ये पार भी हो जाए, तो मैं आपको बता दू सिर्फ एक कंपनी नहीं बल्कि वर्ल्ड में कई सारी ऐसी कम्पनीज है जिनका मार्केट कैप ट्रिलियन्स में है तो आज मैं इस आर्टिकल के माध्यम से Top 10 Most Powerful Companies in the World के बारे में बताऊंगा जो इस पूरे वर्ल्ड में राज कर रही है।

Top 10 Most Powerful Companies in the World
Top 10 Most Powerful Companies in the World

Top 10 Most Powerful Companies in the World :

ELY LILLY Company :

सबसे पहले बात करेंगे No.10 कंपनी की जिसका नाम है ELY LILLY ये एक Pharmaceutical Company है यानि इस कंपनी का काम है मेडिसीन बनाना। इस कंपनी की शुरुआत साल 1876 में Colonel Lilly ने की थी और उनका एक मात्र मकशद था लोगो को अच्छे मेडिसीन provide करना और लगभग 146 साल से ये कंपनी टॉप 10 की लिस्ट में शामिल है। इसके Market Cap की बात करे तो वो है लगभग $579.02 billion है।

Tesla :

No.9 पे है Tesla इसकी शुरुआत साल 2003 में Martin Eberhard और Marc Tarpenning ने की थी। अब आप सोच रहे होंगे Tesla Company तो Elon Musk की है तो मैं इन दोनों के बारे में आपको क्यों बता रहा हु। बता दे, Elon Musk Tesla के फाउंडर नहीं है बल्कि वो इन्वेस्टर है। साल 2004 में Elon Musk ने Tesla में 6.4 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट की थी और कंपनी के सबसे बड़े शेयरहोल्डर बन गए थे। फिर साल 2008 में उनको कंपनी का CEO बना दिया गया।

अब आप सोच रहे होंगे कि Elon Musk दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति है तो उनकी कंपनी फिर No.9 पे कैसे पहुंच गई। आपको बता दे कि Elon Musk की पर्सनल नेटवर्थ है 227 बिलियन डॉलर। अगर Tesla की बात की जाए तो उसका टोटल Market Cap है $685.21 billion जिसकी वजह से ये वर्ल्ड की No.9 कंपनी है।

Berkshire Hathaway Company :

Berkshire Hathaway,
Berkshire Hathaway

No.8 पे है Berkshire Hathaway, वर्त्तमान समय में इस कंपनी के सीईओ है Warren Buffet इस कंपनी की शुरुआत साल 1839 में हुई थी और उस समय कंपनी textile manufacturing का काम किया करती थी। लेकिन जब 1950s में US की मार्केट गिरने लगी तो कंपनी अपने फाइनेंसियल प्रॉब्लम से जूझ रही थी तब Warren Buffet ने इस कंपनी के strong blancesheet को देखकर 1962 में Berkshire के शेयर ख़रीदे और लगभग लगातार वे शेयर खरीदते गए और देखते-देखते Warren Buffet के पास 1965 तक लगभग 14 मिलियन डॉलर के शेयर हो चुके थे।

इसके बाद वे कंपनी के और भी शेयर खरीदते चले गए और फाइनली कंपनी ने 1970 में Warren Buffet को कंपनी का चेयरमैन और सीईओ बना दिया। इसके बाद Warren Buffet कंपनी को insurance और investment सेक्टर की तरफ ले के गए। कंपनी ने दोनों सेक्टर में बहुत अच्छा परफॉरमेंस किया और अच्छा प्रॉफिट भी कमाया और आज इस कंपनी के एक शेयर की कीमत है 5,62,300 डॉलर और ये दुनिया का सबसे महंगा शेयर है। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $781.83 billion है।

Meta :

Meta
Meta

No.7 पे Meta है, फेसबुक, व्हाट्सप और इंस्टाग्राम आप यूज़ करते है तो ये Meta कंपनी के अंदर में ही आते है। ये सब Meta कंपनी के सब्सिडियरी है और इस कंपनी के ओनर है Mark Zuckerberg, Meta कंपनी आज से कुछ साल पहले फेसबुक के नाम से जानी जाती थी। वैसे इसकी शुरुआत साल 2004 में हुई थी। साल 2021 में उन्होंने दुनिया के सामने Meta के बारे में बताया था तब ही उन्होंने कंपनी का नाम Meta रख दिया था। आज के समय में आप जो भी फेसबुक, व्हाट्सप और इंस्टाग्राम यूज़ करते है आपको लिखा हुआ मिलता है presented by Meta  अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $946.65 billion है।

Nvidia Company :

No.6 पे है Nvidia ये कंपनी ग्राफ़िक कार्ड बनाने के लिए जानी जाती है। इस कंपनी की शुरुआत साल 1993 में Jensen Huang, Chris Malachowsky और Curtis R. Priem ने की थी। जैसे-जैसे गेमिंग इंडस्ट्री बढ़ते जा रही है वैसे-वैसे इस कंपनी की ग्रोथ भी बढ़ रही है। आज के डेट में मोबाइल हो या कंप्यूटर हर किसी में ग्राफ़िक कार्ड की जरूरत परती है। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $1.384 trillion है।

Amazon :

No.5 पे Amazon है, इस कंपनी की शुरुआत साल 1994 में Jeff Bezos ने की थी। कंपनी को शुरू करने से पहले Jeff Bezos Wall Street की एक कंपनी DE Show & Co कंपनी में voice president के तौर पे काम करते थे। लेकिन इन सबके बाद भी वे Amazon को ले के सीरियस थे। आज आप देख सकते है Amazon वर्ल्ड की सबसे बड़ी e-commerce वेबसाइट है। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $1.567 trillion है।

Alphabet :

Alphabet
Alphabet

No.4 पे Alphabet कंपनी है बता दे, Alphabet Google की parent कंपनी है। इस कंपनी की शुरुआत साल 1998 में Standford University में पढ़ने वाले दो स्टूडेंट Larry Page और Sergey Brin ने की थी। उन्होंने Google को प्रोजेक्ट का फाइल इंटरनेट पे ढूंढ़ने के लिए बनाया था पहले Google का नाम हुआ करता था BackRub, लेकिन इसकी डिमांड इतनी ज्यादा बढ़नी लगी तो इसका नाम Google कर दिया गया।

वैसे मैं आपको बता दूँ कि, Alphabet के अंदर में Google के अलावा YouTube, Android, Double Click और Waymo शामिल है। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $1.778 trillion है।

Saudi Aramco :

No.3 पे Saudi Aramco कंपनी है ये सऊदी अरबिया की आयल कंपनी है जिसका शुरुआत 1933 में हुई थी और उस समय Saudi Arabia और Standard Oil Company of California के बीच में एक Concession Agreement हुआ था। लेकिन इसके 5 साल बाद 1938 में जमीन से क्रूड आयल निकला और उसके बाद Saudi Arabia ने पीछे मुड़कर नहीं देखा वे दिन प्रतिदिन वो financially strong होता गया।

Saudi Arabia ने कुछ खास टेक्नोलॉजी को डेवेलप नहीं किया लेकिन नेचर ने सऊदी के जमीन में क्रूड आयल दे के वहां के लोगो के लिए बहुत बड़ा इन्वेंशन किया जिसका benefit आज तक सऊदी के सरकार और वहां के लोग उठा रहे है। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $2.062 trillion है।

Microsoft :

Microsoft
Microsoft

No.2 पे Microsoft कंपनी आती है। इस कंपनी की शुरुआत साल 1975 में Bill Gates और Paul G ने की थी। जब तक इस दुनिया में कंप्यूटर रहेंगे तब तक Microsoft के सॉफ्टवेयर यूज़ होते रहेंगे। और जब तक ये सॉफ्टवेयर यूज़ होते रहेंगे Microsoft टॉप में बनी रहेगी। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $2.824 trillion है।

Apple :

Apple
Apple

No.1 पे Apple कंपनी है इसकी शुरुआत Steve Jobs, Steve Wozniak और Ronald Wayne इन तीनो ने मिल के साल 1976 में की थी। बात करे Apple की पहले प्रोडक्ट कि तो इन्होने सबसे पहले Apple 1 नाम का कंप्यूटर लांच किया था। उस समय उसका प्राइस था 666 डॉलर रखा गया था। साल 1975 में 200 Units Apple 1 के कंप्यूटर में से 175 Units कंप्यूटर सोल्ड हो गए थे। कस्टमर का इतना अच्छा response देखकर Apple के पार्टनर को यकीन हो गया था कि  हमारा innovation लोगो को काफी पसंद आ रहा है और हम इस प्रोडक्ट को और बेहतर बनाकर मार्केट में लांच करेंगे।

उसके बाद Apple कंपनी ने computer और स्मार्टफोन्स मार्केट में लांच किया और सभी कॉम्पिटिटर को पछाड़ दिया। और आज के समय में लोगो को Apple के iphones और iMac लेना उनका ड्रीम बन गया। अगर इस कंपनी के Market Cap की बात करे तो वो $2.894 trillion है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए।

यह भी पढ़े : Success Story of Pearl Kapur : कौन है ये युवा अरबपति जिन्होंने सिर्फ 3 महीने में ही 9800 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी

 

Spread the love

Leave a comment