thenewsbuzz.in

U19 World Cup Final India vs Australia : भारत तीसरी बार फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाने के इरादे से मैदान पे उतरेगा, जानें मैच से जुड़ी पूरी डिटेल्स

U19 World Cup Final India vs Australia : आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच बेनोनी के विलोमूर मैदान में खेला जाएगा। दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में बेहतर प्रदर्शन दिखाया है और साथ ही साथ दोनों शानदार फॉर्म में भी है। अंडर 19 वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीम तीसरी बार एक दूसरे से भिड़ेंगी। तो आइए इस फाइनल मैच से जुड़ी पूरी डिटेल्स आपको दे

U19 World Cup Final India vs Australia
U19 World Cup Final India vs Australia

U19 World Cup Final India vs Australia :

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2024 का फाइनल मैच आज भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेनोनी के सहारा पार्क विलोमूर क्रिकेट स्टेडियम में दोपहर 1:30 बजे से खेला जाएगा। दोनों टीमों ने सेमीफइनल मैच में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने जहां साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से हराया, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 1 विकेट से हराया। आज की मैच में भारत की निगाहें होंगी छठी बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप खिताब जीतने की।

भारत और ऑस्ट्रेलिया दो बार अभी तक फाइनल में भीड़ चुके है और दोनों दफा भारत ने ऑस्ट्रेलिया को करारी शिकस्त दी है। साल 2012 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया था वहीं साल 2018 में भारत ने दुबारा फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया।

फाइनल मैच को लेकर कप्तान सहारण ने कहा कि ” हमे कोई फर्क नहीं परता सामने पाकिस्तान हो या ऑस्ट्रेलिया, हम विरोधी टीम पे फोकस नहीं कर रहे बस अपने खेल पे ध्यान दे रहे है और हमे अपना  सर्वश्रेष्ठ देना है”

फाइनल मैच में इन खिलाड़ी पे होंगी नज़रे :

इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भारतीय  गेंदबाज सौमी पांडे टॉप पर है। सौमी पांडे ने 6 मैचों में 17 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है और उनसे एक बार फिर भारत को अच्छी शुरुआत दिलाने की आस होगी।

बात की जाए ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तो ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यू वेबगेन ने इस टूर्नामेंट में 51.20 की औसत से 256 रन बनाए हैं। तो ऑस्ट्रेलिया के फैंस को इनसे कल एक अच्छी पारी की उम्मीद रहेगी। इसके अलावा इस टूर्नामेंट में हैरी डिक्सन ने 44.50 की औसत से 267 रन बनाए है वही गेंदबाज़ी में टॉम स्ट्रेकर और कैलम विडलर ने भी अच्छा प्रदर्शन दिखाया है।

भारतीय टीम की तरफ से ये खिलाड़ी मैच विनर हो सकते है :

Musheer Khan & Uday Saharan
Musheer Khan & Uday Saharan

फाइनल मैच में भारतीय टीम के बल्लेबाज़ मुशीर खान पर फैंस की निगाहें रहेंगी। मुशीर खान ने इस टूर्नामेंट में 6 मैचों में 67.60 औसत से 338 रन बनाए है  जिसमें उन्होंने दो शतक जड़े है और एक अर्धशतक। वहीं इस टीम के कप्तान उदय सहारन ने 6 मैचों में 64.83 की औसत से 389 रन बनाए है, इन्होने भी एक शतक और तीन अर्धशतक जड़ा है और ऑस्ट्रेलिया को इन दोनों से पार पाना आसान नहीं होने वाला है।

आज के मैच का पिच रिपोर्ट :

बेनोनी के विलोमूर मैदान तेज गेंदबाज के लिए अधिक मदद देती है पिच पे उछाल और स्विंग दोनों मिलेगी जो तेज गेंदबाज़ के लिए मददगार साबित होने वाली है। इन दोनों टीमों के पास तेज गेंदबाज़ काफी अच्छे है और दोनों टीमों इस चीज़ का फायदा उठाना चाहेगी। तो इस लिहाजा से दोनों टीमों के लिए टॉस भी महत्वपूर्ण होने वाला है। आज हलकी बारिश के भी असार दिखाई दे रही है और ये चीज़ तेज गेंदबाज़ के अनुकूल होंगे।

ICC टूर्नामेंट में भारत का तीसरा फाइनल है :

अगर देखा जाए तो एक साल में ये भारत का ICC टूर्नामेंट में तीसरा फाइनल है। इससे पहले दोनों मुकाबलों में भारत को ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हार झेलनी पड़ी थी। WTC के फाइनल में ओवल के मैदान पे ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 209 रनो से शिकस्त दी थी। उसके बाद 19 नवंबर को वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को छह विकेट से हराया था। इस हार से भारतीय टीम का तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनने का सपना टूट गया था। अब भारतीय टीम के पास इस फाइनल मैच को जीत के दोनों हार का बदला लेने का अच्छा मौका है।

भारत का प्रदर्शन अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल में :

  • साल 2000 में श्रीलंका को 6 विकेट से हराया।
  • साल 2008 में साउथ अफ्रीका को 12 रनों से हराया।
  • साल 2012 में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया।
  • साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराया।
  • साल 2022 में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराया।

भारतीय U19 टीम : उदय सहारन (कप्तान), अरवेल्ली अवनीश (विकेटकीपर), रुद्र पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, सौम्य पांडे, मुरुगन अभिषेक, इनेश महाजन (विकेटकीपर), नमन तिवारी, प्रेम देवकर, अंश गोसाई, धनुष गौड़ा, आराध्या शुक्ला, राज लिम्बानी, मोहम्मद अमान।

ऑस्ट्रेलिया U19 टीम : ह्यू वीबगेन (कप्तान), हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), लाचलान ऐटकेन, चार्ली एंडरसन, हरकीरत बाजवा, कैलम विडलर, कोरी वास्ली, ह्यू वेइबगेन, टॉम कैंपबेल, एडन ओ कॉनर, ओलिवर चोटी, टॉम स्ट्रैकर, महली बियर्डमैन, हैरी डिक्सन, हरजस सिंह, सैम कोन्स्टास, राफ मैकमिलन।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप हमे कमेंट करके जरूर बताए।

यह भी पढ़े : Yashasvi Jaiswal Net Worth : 22 साल की इस युवा क्रिकेटर की इनकम देख कर रह जायेंगे दंग।

यह भी पढ़े : Rinku Singh Net Worth : गरीबी से उभरे रिंकू सिंह आज करोड़ो के मालिक है, जाने T20 के बादशाह उन्हें क्यों कहा जाता है ?

 

Spread the love

Leave a comment