thenewsbuzz.in

RBI Has Banned Paytm Payments Bank : RBI से Paytm पेमेंट बैंक को लगा झटका, जानिए पूरा मामला

RBI Has Banned Patym Payment Bank : RBI ने तत्काल प्रभाव से Paytm की बैंकिंग शाखा Paytm Payments Bank के नए ग्राहक जोड़ने पे रोक लगा दी है। आइए इसके बारे में डिटेल से जानें

RBI Action Against Patym Payment Bank
RBI Has Banned Paytm Payments Bank

RBI ने Paytm पेमेंट बैंक पर सख्ती दिखाते हुए एक बड़ा फैसला लिया है जिसमे इसके कुछ सर्विसेज को रोकने के लिए कहा गया है। आपको बता दे, साल 2017 में RBI ने Paytm को Paytm पेमेंट बैंक का लाइसेंस दे दिया था। इसके मदद से आप Paytm में जा के अपना सेविंग अकाउंट भी खोल सकते है। ये सारी सर्विसेज आपको मिलने लगी थी मतलब की स्कोप काफी ज्यादा ब्रॉड हो गया था। लेकिन कल RBI ने गाइडलाइन जारी किया कि इसके ज्यादातर जो सर्विसज  है जो कोर सर्विसेज है चाहे वॉलेट हो गया या FASTag हो गया, बहुत सारे गाड़ियों में आज के समय में आप देखोगे कि जो FASTag लगा होता है वो Paytm का ही होता है। तो वो सारी चीज़े एक तरह से बंद हो जाएंगी। कल RBI ने ट्वीट करके यह जानकारी दी।

आपको पता ही होगा कि जो 1949 का बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट जो है इसके तहत RBI जब चाहे यहां पे एक्शन ले सकती अगर उस बैंक या किसी institution ने अगर सही से RBI का निर्देश का पालन नहीं किया हो। बता दे, देश में जो customer base है Patym का इसकी वजह से बहुत सरे लोगो पर इसका असर हो सकता है। अब कितना बड़ा customer base है मैं आपको बता रहा हूं।

अगर आप Paytm के वेबसाइट पे जाओगे तो वहां बताया गया है KYC verified customers आपको वहां पे 100 million देखने को मिलता है। इसके बाद हम अगर FASTag की बात करे तो 8 million से ज्यादा FASTag यूनिट अभी तक Paytm ने कर रखा है। Paytm के फाउंडर Vijay Shekhar Sharma है।

RBI द्वारा Paytm Payment Bank को दिया गया आदेश :

  • 29 फरवरी 2024 के बाद Paytm पेमेंट्स  बैंक में किसी भी तरह की राशि नहीं जमा की जा सकेगी।
  • साथ ही इस बैंक के जरिए वॉलेट, प्रीपेड सेवाओं, बैंक खातों, FASTag और दूसरी सेवाओं में पैसा नहीं डाला जा सकेगा।
  • अगर कैशबैक, ब्याज और कुछ पैसे वापस आने वाले है, तो वो पैसे 29 फरवरी के बाद भी वापस आ सकेंगेऔर उन्हें ग्राहक निकल सकेंगे।
  • 29 फरवरी के बाद Paytm पेमेंट्स बैंक से पैसे नहीं भेजे जा सकेंगे, UPI भी नहीं, लेकिन अगर आपके खाते में पैसा है तो उसे निकला जा सकता है।
  • बता दे, 29 फरवरी के बाद Paytm चलाने वाली कंपनिया One97 Communications Ltd और Paytm Payments Services Ltd के नोडल अकाउंट बंद कर दिए जाएंगे।
  • सारे नोडल अकाउंट को सेटल करने का काम 15 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा।

RBI की तरफ से Patym Payment Bank पे रोक लगाने का क्या कारण है?

RBI की तरफ Patym Payment Bank लिए गए एक्शन के संबंध में कहा गया है कि एक ऑडिट रिपोर्ट और बाहरी ऑडिटर्स के द्वारा सत्पापित रिपोर्ट के बाद Paytm  की बैंकिंग सर्विस में गैर अनुपालन और मैटेरियल सुपरवाइजरी चिंताएं उजागर हुई है। इस वजह से यह फैसला लिया गया है और यह आदेश भी दिया गया है कि 29 फरवरी 2024 के बाद Paytm नए ग्राहक नहीं जोड़ सकते है साथ ही उनके जो मौजूदा ग्राहक है उनके अकाउंट में 29 फरवरी के बाद ट्रांसक्शन पे रोक लगा दी गई है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Megatherm Induction IPO 2024 : आज खुल गया Megatherm Induction का SME IPO, ग्रे मार्केट में जबरदस्त डिमांड, जानें पूरी डिटेल

Spread the love

Leave a comment