thenewsbuzz.in

Paytm Payments Bank Update : Paytm Payments Bank के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने पद से इस्तीफा दे दिया, जानिए पूरा मामला

Paytm Payments Bank Update : जब से Paytm Payments Bank पे RBI ने एक्शन लिया है तब से Paytm की मुश्किले दिनों-दिन बढ़ते ही जा रही थी। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, माना जा रहा है कि भारी दबाव के बीच Paytm Payments Bank के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा ने पद से इस्तीफा दे दिया। तो आइए इसके पीछे की वजह पे गौर करें।

Paytm Payments Bank Update
Paytm Payments Bank Update

Paytm Payments Bank Update :

भारी संकट से जूझ रही Paytm के संस्थापक विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के अध्यक्ष पद से से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपने कारोबार बंद करने की 15 मार्च की समय सीमा समाप्त होने से पहले यह निर्णय लिया। इसके साथ ही स्टॉक एक्सचेंज के पास रेग्यूलेटरी फाइलिंग में Paytm की पैरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस लिमिटेड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, Paytm Payments Bank ने नए सिरे से बोर्ड के पुनर्गठन करने का निर्णय भी लिया है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में यह जानकारी दी है कि सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष श्रीनिवासन श्रीधर, सेवानिवृत्त आईएएस देबेंद्रनाथ सारंगी, बैंक ऑफ बड़ौदा के पूर्व निदेशक अशोक कुमार गर्ग और और पूर्व आईएएस रजनी सेखरी सिब्बल, बोर्ड के नए गठन में शामिल किया गया है।

नए अध्यक्ष की होगी नियुक्ति :

कंपनी ने अपने रेग्यूलेटरी फाइलिंग में बताया कि उसके associate Paytm Payments Bank ने नए सिरे से बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की नियुक्ति की है। कंपनी के मुताबिक, यह भी कहा गया है कि कार्यकारी निदेशक वाले बोर्ड का समर्थन करता है और उसने अपने नॉमिनी को हटाने का निर्णय लिया है। विजय शेखर शर्मा ने Paytm Payments Bank के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। अब  Paytm Payments Bank नए अध्यक्ष की नियुक्ति की शुरुआत करेगा।

15 मार्च तक अपना कारोबार बंद करने का है RBI का आदेश :

खबर के मुताबिक, Paytm Payments Bank की मुश्किलें 31 जनवरी 2024 से बढ़ गई थी जब RBI ने Paytm Payments Bank के ऊपर बड़ी कार्रवाई करते हुए नए ग्राहकों के जोड़ने पर रोक लगा दी थी और उस आरोप में बताया गया था कि Paytm कंपनी बैंकिंग रेग्यूलेशन को लेकर अनियमितताएं बरत रही थी, इसके साथ ही RBI द्वारा बार-बार कहे जाने पे भी अनुपालन का अभाव था।

इस वजह से RBI ने कहा कि 29 फरवरी 2024 के बाद कोई भी कस्टमर  Paytm Wallet में ना तो पैसा डिपॉजिट करेगा और न ही क्रेडिट ट्रांजैक्शन कर सकेगा। लेकिन इसके बाद RBI ने इसके डेडलाइन को 15 मार्च 2024 तक के लिए बढ़ा दिया था और इन सब वजह से Paytm के स्टॉक में मंदी आ गई। आपको बताते चले कि, RBI ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को यूपीआई के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता बनने के लिए Paytm के अनुरोध के बाद जांच करने की सलाह दी है।

Paytm Payments Bank में 51% हिस्सेदारी शर्मा के पास :

Paytm Payments Bank के सीईओ सुरिंदर चावला ने बताया कि नए बोर्ड मेंबर्स की विशेषज्ञता, अनुपालन और सर्वोत्तम प्रथाओं के प्रति हमारे समर्पण को और मजबूत करने में एक नई भूमिका होगी। Paytm ने अपने नामांकित व्यक्ति को हटाकर सिर्फ कार्यकारी निदेशकों वाले बोर्ड को चुनने के अपनी बैंकिंग सेवाओं के कदम का समर्थन भी किया है। Paytm Payments Bank में विजय शेखर शर्मा के पास  51% की हिस्सेदारी है, इसके अलावा वन 97 कम्युनिकेशंस बाकी का मालिक है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : 7th Pay Commission Update : मार्च में सरकारी कर्मचारियों को 4% डीए बढ़ोतरी का तोहफा मिलेगा, जानिए पूरी डिटेल

यह भी पढ़े : Upcoming IPOs List : इस हफ्ते में आने वाले है 6 नए आईपीओ, देखिए पूरी लिस्ट

Spread the love

Leave a comment