thenewsbuzz.in

Rakesh Jhunjhunwala Success Story : 5000 रुपए से, 50 हजार करोड़ तक का सफर, जिन्हें भारत का ‘वारेन बफे’ भी कहा जाता था

Rakesh Jhunjhunwala Success Story : दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है भारतीय शेयर मार्केट के किंग और ‘वारेन बफे’ ऑफ़ इंडिया के नाम से प्रसिद्ध राकेश झुनझुनवाला की जिन्होंने सिर्फ 5000 रुपए से सिर्फ शुरुआत की थी और आज के समय में उनकी सम्पति करीब 50 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक है। आज भले ही वो हमारे बीच ना हो लेकिन आज भी उन्हें हर कोई जानता है। आज आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि एक मामूली से घर का लड़का जिन्होंने सिर्फ 5000 रुपए से, 50 हजार करोड़ तक का सफर कैसे तय किया?

Rakesh Jhunjhunwala Success Story
Rakesh Jhunjhunwala Success Story

Rakesh Jhunjhunwala Success Story :

राकेश झुनझुनवाला का जन्म वर्ष 1960, 5 जुलाई को मुंबई के एक मारवाड़ी परिवार में हुआ था। उनके पिता एक इनकम टैक्स अफसर थे, जिन्हे शेयर मार्केट में काफी रूचि थी। वे अक्सर अपने दोस्तों के साथ शेयर से सम्बंधित बाते करते थे। तभी एक दिन राकेश ने 14 साल की उम्र अपने पिता से पूछा कि पापा शेयर मार्केट क्या होता है? तब उन्होंने कहा कि बेटा शेयर मार्केट को समझना इतना आसान नहीं है न्यूज़ पेपर पढ़ा करो उनसे हर रोज़ अलग-अलग कंपनिया की जानकारी दी होती है। शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करने से पहले हमे कंपनी के उतार-चढ़ाव को जानना चाहिए। शेयर मार्केट से सम्बंधित राकेश की यह पहली सीख थी।

इसके बाद धीरे-धीरे उम्र बढ़ने के साथ-साथ राकेश की रूचि भी शेयर मार्केट में बढ़नी लगी। अपने पिता के कहने के अनुसार वे अलग-अलग न्यूज़ से अपडेट रहने लगे और जब उन्हें ठीक-ठाक नॉलेज हो गया तब उन्हें अपने पिता से शेयर मार्केट में आने की इच्छा जताई, लेकिन उनके पिता ने उन्हें तुरंत मना कर दिया। उन्होंने कहा कि पहले तम अपना प्रोफेशनल पढाई पूरा कर लो इसके बाद तुम्हरा जैसा मन होगा वैसा करना।

आगे चलके उन्होंने Sydenham College of Commerce and Economics से अपनी ग्रेजुएशन की पढाई पूरी की और फिर 1985 में वे चार्टेड अकाउंटेंट बन गए। दोस्तों राकेश ने उस समय तक अपनी पढाई पूरी कर ली थी अब उन्हें मार्केट में उतरना था। लेकिन समय तक उनके पास इन्वेस्ट करने के लिए कुछ खास पैसे नहीं थे। उन्होंने अपना पहला इन्वेस्टमेंट 5000 रुपए का किया। उस समय BSE Sensex 150 अंको पे था। लेकिन उन्होंने अपना पहला बड़ा मुनाफा साल 1986 में कमाया।

उन्होंने TATA Tea कंपनी 5000 शेयर्स 43 रुपये प्रति शेयर के रेट से ख़रीदे थे और उसे फिर 3 महीने बाद ही उसे 143 रुपए के रेट पे बेच दिया। जिसकी वजह से उन्हें 5 लाख रुपए का प्रॉफिट हुआ। आगे भी उन्होंने अपनी शार्प माइंड को यूज़ करते हुए 1986-1989 के बीच करीब 50 लाख की प्रॉफिट कमा लिए और फिर अगले कुछ सालो में उनकी सम्पति करोड़ो में हो गई।

लेकिन उनके लाइफ का सबसे बड़ा पॉइंट साल 2002 में आया जब उन्होंने Titan कंपनी के 6 करोड़ शेयर को 3 रुपए प्रति शेयर के हिसाब से ख़रीदा और बाद में उस शेयर का रेट अविश्वसनीय रूप से बढ़कर 390 रुपए हो गया जिस कारण राकेश झुनझुनवाला को करीब 2100 करोड़ रुपए का प्रॉफिट हुआ।

दोस्तों ऐसा नहीं है कि वे सिर्फ फायदा में ही रहे है वे बड़े-बड़े नुकसान भी झेल चुके है। साल 2011 में उन्होंने जिन बड़ी कंपनियों में इन्वेस्ट किया था उनमे से ज्यादा तर कंपनियों के शेयर तेजी से गिरी। जिसके वजह से उनके द्वारा इन्वेस्ट की गई शेयर के रेट्स में भी 30% तक की गिरावट आई। लेकिन उन्होंने अपना दिमाग चलाते हुए फरवरी 2012 में ही उस लॉस को रिकवर कर लिया और उन्हें नोटेबंदी के समय में भी काफी लॉस हुआ था।

वहारहाल जो भी हो उतार-चढ़ाव सफर को तय करते हुए आज के समय में राकेश झुनझुनवाला की नेट वर्थ करीब 50 हजार करोड़ हो चुके है। राकेश झुनझुनवाला का एक ही मंत्र है Buy Right and Hold Tight (सही शेयर ख़रीदे और उसे पेशेंट्स के साथ होल्ड करे क्योकि शेयर मार्केट में आपने जल्दीबाज़ी दिखाई तो नुकसान तो होना पक्का है।) राकेश इन्वेस्टर होने के अलावा Aptech Limited और Hungama Digital Media के चेयरमैन भी थे। उन्होंने Ki & Ka, English-Vinglish और Shamitabh मूवी को प्रोडूस भी किया था।

दोस्तों, राकेश झुनझुनवाला ने अपने मेहनत और काबिलियत के दम पे वो मुकाम हासिल कर लिया है कि आज भी उन्हें किसी परिचय की जरूरत नहीं होगी। वो भले ही आज हमारे बीच न हो लेकिन उनकी लाइफ हम सभी के लिए एक प्रेरणा है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Supreme Court on Patanjali : सुप्रीम कोर्ट द्वारा जारी नोटिस के पालन नहीं किये जाने के कारण से पतंजलि फूड्स के शेयर की कीमत 4% से अधिक गिर गई

Spread the love

Leave a comment