thenewsbuzz.in

Savitri Jindal Net Worth : भारत की सबसे अमीर महिला में से एक सावित्री जिंदल ने छोड़ा कांग्रेस का साथ, जानें कितनी है उनकी कुल कमाई

Savitri Jindal Net Worth : सावित्री जिंदल जो ओपी जिंदल ग्रुप की चेयरमैन है उनका नाम भारत के टॉप अरबपतियों की सूचि में आता है। आज उनके पास 2.40 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है और वे देश की सबसे अमीर महिला में पहले स्थान पर है।

Savitri Jindal
Savitri Jindal

लोकसभा चुनाव 2024 शुरू होने में बस कुछ ही समय बचा है और कांग्रेस को एक के बाद एक झटके मिलते जा रहे है। कांग्रेस को अब एक और बड़ा झटका लगा है, भारत की सबसे अमीर महिला और देश के टॉप अमीरों की लिस्ट में शामिल सावित्री जिंदल ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने की घोषणा की है। ओपी जिंदल ग्रुप के चेयरमैन और हरियाणा की पूर्व मंत्री सावित्री जिंदल ने कल घोषणा करते हुए कांग्रेस पार्टी की सदस्यता से इस्तीफा देने की पुष्टि की।

X पोस्ट के जरिए की इस्तीफे की पुष्टि की :

सावित्री जिंदल ने कल X पोस्ट के जरिए कहा कि उन्होंने अपने परिवार की सलाह पर कांग्रेस पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने का घोषणा किया है। उन्होंने लिखा,”मै एक विधायक के रूप में 10 सालो तक हिसार की जनता का प्रतिनिधित्व की हूं और एक मंत्री के रूप में निस्वार्थ भावना से हरियाणा राज्य की सेवा की। हिसार की जनता मेरा परिवार है और मै अपने परिवार की सलाह पर कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे रही हूं, इसके बाद उन्होंने लिखा कि ‘मैं कांग्रेस नेतृत्व के समर्थन के लिए हमेशा आभारी रहूंगी।”

सावित्री जिंदल की राजनीतिक सफर :

सावित्री जिंदल ने लगभग 10 सालों तक हिसार निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया और इस बीच हरियाणा सरकार में मंत्री के रूप में भी अपना निर्वाह किया। वर्ष 2005 में एक विमान दुर्घटना में उनके पति ओपी जिंदल की डेथ के बाद जिंदल को हिसार निर्वाचन क्षेत्र से हरियाणा विधानसभा के लिए चुना गया। फिर वे दुबारा 2009 में हिसार से चुनी गई। इसके बाद उन्हें अक्टूबर 2013 में उन्हें हरियाणा सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया। इससे पहले भी साल 2006 में हरियाणा सरकार में उन्हें शहरी स्थानीय निकाय और आवास राज्य मंत्री के रूप में पदभार संभाला। लेकिन फिर साल 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

भारत सहित कई देशों में जिंदल ग्रुप का कारोबार :

ओपी जिंदल ग्रुप कारोबार आज बहुत सारे सेक्टर्स में फैला हुआ है जिनमे सीमेंट, निवेश, स्टील, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर और पेंट सेक्टर शामिल है और यह भारत में ही नहीं बल्कि भारत से भी बहार JSW का बड़ा बिजनेस है जो कंपनी यूरोप, यूएई, अमेरिका और चिली और कई देशों तक कारोबार करती है। इससे पहले सावित्री जिंदल के बेटे नविन जिंदल ने भी कांग्रेस पार्टी को छोड़ दिया था और बाद में बीजेपी पार्टी को ज्वाइन किया था। इस बार भी जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड के अध्यक्ष नवीन जिंदल बीजेपी के उम्मीदवार को तौर पर कुरूक्षेत्र लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। नविन कुरुक्षेत्र से वर्ष 2004-09 और वर्ष 2009-14 तक कांग्रेस से सांसद भी रह चुके है।

सावित्री जिंदल नेटवर्थ :

भारत की सबसे अमीर महिलाओं में से एक सावित्री जिंदल, जिंदल ग्रुप का विशाल कारोबार संभाल रही है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, वर्त्तमान समय में सावित्री जिंदल की कुल संपत्ति 29.6 अरब डॉलर है जो भारतीय रुपयों में लगभग 2.46 लाख करोड़ रुपये होती है। सावित्री जिंदल का नाम वर्ल्ड के टॉप अरबपतियों में 56वें स्थान पर आता है।

यह भी पढ़े : Lok Sabha Election 2024 Date : लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का हुआ ऐलान, कब और कहां होगी वोटिंग, जानें पूरी डिटेल

Spread the love

Leave a comment