thenewsbuzz.in

Sudarshan Setu Bridge : पीएम मोदी ने किया देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज का उद्घाटन, जाने इस ब्रिज की खासियत

Sudarshan Setu Bridge : पीएम मोदी इस समय गुजरात के दौरे पे है वहां पे उन्होंने देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया और इसके साथ और भी कई परियोजना का उद्घाटन करेंगे। तो आइए इस ब्रिज की खासियत के बारे में जाने

Sudarshan Setu Bridge
Sudarshan Setu Bridge

Sudarshan Setu Bridge :

पीएम मोदी ने आज सुबह गुजरात के द्वारका में बनी देश के सबसे लंबे केबल ब्रिज ‘सुदर्शन सेतु’ का उद्घाटन किया और इस दौरान उनके साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल भी शामिल थे। बता दे, उद्घाटन के बाद से इस ब्रिज की भव्यता की चर्चा काफी हो रही है। साल 2017 में पीएम मोदी ने ही इस पुल का शिलान्यास भी किया था।

यह 2.5 किलोमीटर लंबा ब्रिज केबल पर टिका हुआ है जो की भारत का सबसे लंबा ब्रिज है। यह ब्रिज बेट द्वारका द्वीप और ओखा मेनलैंड को जोड़ने का काम करेगा। इसके साथ ही ये ब्रिज लगभग 980 करोड़ रुपए की लागत से बना है। इस ब्रिज के निर्माण से द्वारकाधीश मंदिर में आने भक्तो के लिए काफी महत्वपूर्ण हो जाएगा।

इस ब्रिज के उद्घाटन से पहले ही पीएम मोदी ने प्लेटफॉर्म एक्स पे लिखा था “कल गुजरात के विकास पथ के लिए एक खास दिन है और जिन परियोजनाओं का उद्घाटन कल किया जाएगा, उनमे से एक बेट द्वारका और ओखा मेनलैंड को जोड़ने वाला सुदर्शन ब्रिज भी शामिल है, यह एक आश्चर्यजनक परियोजना है जो कनेक्टिविटी को भी बढ़ाएगा।”

सुदर्शन सेतु से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें :

  1. बेट द्वारका द्वीप और ओखा मेनलैंड को जोड़ने वाला यह सुदर्शन ब्रिज से इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी की नई उम्मीदे मिलेगी।
  2. सुदर्शन सेतु ब्रिज भारत का सबसे लंबा केबल ब्रिज बनाया गया है, इस ब्रिज के दोनों साइड फुटपाथ वाले हिस्से के ऊपर में सौर पैनल लगाए गए है जो एक मेगावाट तक की बिजली पैदा करेंगे।
  3. आपको बता दे, ये चार लेन वाली ब्रिज की दोनों तरफ 50 मीटर चौड़े फुटपाथ बनाए गए है।
  4. इस ब्रिज की आधारशिला पीएम मोदी ने साल 2017 में राखी थी।
  5. इस ब्रिज के निर्माण में लगभग 980 करोड़ रुपए की खर्च आई है।
  6. आप इस ब्रिज के ऊपर में भगवद गीता के श्लोकों और दोनों तरफ भगवान कृष्ण की छवियों से सजा हुआ एक फुटपाथ भी है।
  7. यह ब्रिज निर्माण होने से पहले, द्वारका के द्वारकाधीश मंदिर में पहुंचने के लिए भक्तों को पहले नाव परिवहन पे निर्भर रहना पड़ता था और उसमे काफी समय भी लगता था।

इन परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया जाएगा :

पीएम मोदी ने इस ब्रिज के अलावा राजकोट में गुजरात के पहले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIMS) का भी उद्घाटन किया। इसके साथ पीएम मोदी ने ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल्स, एनएचएआई, रेलवे, भवनों और सड़कों जैसे विभिन्न राज्य विभागों की लगभग 48,000 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Kalki Dham Temple : नरेंद्र मोदी ने यूपी के संभल में Kalki Dham Temple का शिलान्यास किया और साथ ही ये भी कहा- ‘अभी कई अच्छे काम बाकी हैं…’

यह भी पढ़े : Uttarakhand Uniform Civil Code Bill Update : यूनिफॉर्म सिविल कोड बिल क्या है, जानिए इससे जुडी पूरी डिटेल्स

Spread the love

Leave a comment