thenewsbuzz.in

India vs England 4th Test : रांची में चल रहे चौथे टेस्ट मैच में विकेट कीपर बल्लेबाज़ ध्रुव जुरेल चमके

India vs England 4th Test : ध्रुव जुरेल ने एक बार फिर इंग्लैंड के खिलाफ चल रही सीरीज में अपनी बल्लेबाजी का कौशल दिखाया और दर्शकों को बताया क्यों उन्हें टेस्ट टीम में जगह मिली है। जुरेल रांची में चल रहे चौथे टेस्ट मैच में अपना पहला अर्धशतक जड़ दिया बल्ले से उनका लगातार अच्छा प्रदर्शन मेहमान इंग्लैंड की टीम के लिए निराशा का कारण बन गया है, जिससे मैदान पर उनकी चुनौतियाँ बढ़ गई है।

ध्रुव जुरेल का सराहनीय प्रदर्शन क्रिकेट में उनके बढ़ते कद को दर्शाता है, उनके इस नये अंतराष्ट्रीय करियर में उनका ये पहला अर्धशतक उनके यादगार पलों में से एक होने वाला है।

India vs England 4th Test
India vs England 4th Test

Dhruv Jurel :

ध्रुव जुरेल ने अपना पहला टेस्ट अर्धशतक बनाया हालांकि वह इस पारी में 10 रन से शतक बनाने से चूक गए, लेकिन जुरेल महान सुनील गावस्कर से प्रशंसा अर्जित किया है।

जुरेल ने अपने पहले राजकोट टेस्ट में भी 46 रन बनाए थे। हालांकि रांची टेस्ट मैच में ज्यूरेल ने 96 गेंदों में अपना अर्धशतक बनाया।

इंग्लैंड के खिलाफ चले रहे चौथे टेस्ट मैच में, ध्रुव जुरेल ने अपनी प्रभावशाली बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखा, और रांची में भारत के लक्ष्य को मजबूत करने के लिए पहला अर्धशतक जमाया। उनकी लचीली पारी एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आई, जब सरफराज खान और आर अश्विन के तेजी से आउट होने के बाद भारत  177 रन पर 7 विकेट गवा चूका था। 

जबकि यशस्वी जयसवाल ने 73 रनों का योगदान दिया, रांची का ट्रैक बाकी बल्लेबाजी लाइनअप के लिए चुनौतीपूर्ण साबित हुआ, क्योंकि दूसरे दिन शोएब बशीर के चार विकेट ने भारत की चुनौती बढ़ा दी। जुरेल के शानदार प्रदर्शन ने केवल दर्शकों कि इस मैच में उम्मीद बढ़ाई, बल्कि कठिन परिस्थितियों के बीच भी भारत को मजबूती से मुकाबले में बनाए रखा है।

India vs England 4th Test Day 3 Update :

ध्रुव जुरेल और कुलदीप यादव ने साथ मिलकर सधी हुई शुरुवात कि और लचीलापन दिखाते हुए भारत को आशाजनक स्थिति में पहुंचाया, भारत ने दूसरे दिन का अंत 7 विकेट पर 219 रन पर किया। तीसरे दिन की शुरुआत में 58 गेंदों पर 30 रन बनाकर जुरेल ने ठोस शुरुआत की और कुलदीप के साथ पारी की शुरुआत की।उनकी साझेदारी में लगातार स्कोरिंग देखने को मिली, जुरेल ने 81वें ओवर में ओली रॉबिन्सन की गेंद पर खूबसूरत स्ट्रेट ड्राइव मारकर अपना पहला चौका लगाया साथ में, दोनों ने मिलकर भारत को 250 रन के आंकड़े को पार कर दिया।

अपनी पूरी पारी के दौरान, ध्रुव जुरेल संयमित दिखे, एंडरसन की गेंद पर लेग साइड पर आधीअधूरी कैच की अपील के अलावा, जुरेल बल्लेबाजी करते समय परेशान नहीं दिखे। हालाँकि, वह बेफिक्र होकर खेलते रहे और आत्मविश्वास के साथ बल्लेबाजी करते रहे। जुरेल और कुलदीप के बीच साझेदारी अंततः टूट गई जब कुलदीप को एंडरसन ने बोल्ड कर दिया।

ध्रुव जुरेल ने 96 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से टेस्ट करियर में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया, जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के बीच उनके संयमित लेकिन जोरदार बल्लेबाजी प्रदर्शन का प्रमाण है।

धोनी के प्रशंसक’ ध्रुव जुरेल ने रांची में भारत की उम्मीदें जगाई :

भारत क्रिकेट टीम के मशहूर प्लेयर एमएस धोनी के प्रशंसक ध्रुव जुरेल की इस पारी ने रांची में भारत के उम्मीदों को जगा दी है। एक अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद भारत के पूर्व कप्तान से मिलने की इच्छा जाहिर करते हुए, जुरेल ने बताया कि जब उसने पहली बार धोनी को देखा था तो वो बताते  है कीमैं बस उसे देख रहा था और मैं खड़ा हो गया और सोचने लगा कि क्या यह एमएस धोनी मेरे सामने खड़ा है।

उसके साथ मेरी पहली बातचीत आईपीएल 2021 में हुई थी जो मेरा पहला सीज़न था। उस समय, मैं यह देखने के लिए खुद को चुटी काट रहा था कि क्या यह है सपना है या नहीं। मेरा सपना माही भाई से मिलना है, खासकर किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के बाद जब भी मैंने उनसे बात की है, मैंने हमेशा उनसे कुछ नया सीखा है, इसलिए मुझे उम्मीद है कि चौथे मैच के दौरान मुझे उनसे मिलने का मौका मिलेगा। रांची टेस्ट में, “जुरेल ने बीसीसीआई द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में ये सब बातें कही।”

जुरेल की शानदार पारी ने भारत को 100 से कम की लीड करने के प्रयास में महत्वपूर्ण साबित हुई। विकेटकीपर बल्लेबाज़ के रूप में जुरेल ने शानदार कल दिखाया जो उन्होंने राजकोट में दिखाया था जब भारत तीसरे टेस्ट में ऐसी ही स्थिति में था।

इसके बाद जुरेल ने बिना किसी गलती किये एक साझेदारी की और 46 रन बनाए। वह दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने नहीं आए।उनका संयमित प्रदर्शन एक भरोसेमंद विकेटकीपरबल्लेबाज के रूप में उनके महत्व को दर्शाता है, जुरेल का योगदान टीम के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Ranji Trophy 2024 : रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मैच में ‘मुशीर खान’ ने जड़ा शानदार दोहरा शतक

यह भी पढ़े : India Vs England 4th Test : खेल के दूसरे दिन मुश्किल में नज़र आयी टीम इंडिया, शोएब बसीर ने बड़पाया अपना कहर झटके 4 महत्वपूर्ण विकेट

Spread the love

Leave a comment