thenewsbuzz.in

Bharat Rice : आज लॉन्च होगा ‘Bharat Rice’ जानिए कहां मिलेगा और ये कितने रुपए किलो मिलेगा

Bharat Rice : पिछले एक साल में घरेलू बाजार में  चावल की खुदरा कीमतों में काफी बढ़ोतरी पाई गई है। इसलिए सरकार ने इसकी कीमत को कंट्रोल करने के लिए सस्ते दर पर भारत चावल बेचने का फैसला लिया है, जिससे आम आदमी को बड़ी राहत मिलने वाली है।

Bharat Rice
Bharat Rice

Bharat Rice :

केंद्र सरकार की ओर बढ़ती महंगाई के बीच एक रहत देने वाली खबर आई है। सरकार आज से ‘भारत चावल’ को बाजार में 29 रूपये प्रति किलो की दर से किफायती दामों पर बाजार में उतारने जा रही है। ये सब्सिडी वाला 5 किलो और 10 किलो की पैक में उपलब्ध होगा।

बता दे कि, पिछले एक सालों में बाजार में चावल की खुदरा कीमतों में लगभग 15 फीसदी की वृद्धि देखने को मिली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय खाद्य मंत्री पीयूष गोयल आज राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर ‘भारत चावल’ पेश करेंगे। इससे पहले भी केंद्र सरकार ने भारत दाल और भारत आटा को लांच कर दिए है और अब भारत चावल बेचने की बाड़ी है।

‘भारत चावल’ 5 और 10 किलो की पैक में मिलेगा :

पहले चरण में भारत चावल की बिक्री फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इडिया (FCI) और दो सहकारी समितियों, नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन ऑफ इंडिया (NCCF) और दूसरा नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED) के साथ खुदरा केंद्रीय भंडार को 5 लाख टन चावल देगा। ये दोनों एजेंसियां 5 किलो और 10 किलो के पैक में भारत चावल को अपने सेल्स सेंटर के जरिए खुदरा बाजार में पेश करेंगी और भारत चावल को इ-कॉमर्स प्लेटफार्म पे भी बेचा जाएगा।

‘भारत चावल’ यहां मिलेगा :

‘भारत चावल’ एनसीसीएफ (NCCF) और नाफेड (NAFED) इस दोनों केंद्रीय भंडार समेत इ-कॉमर्स प्लेटफार्म पे भी उपलब्ध होगा और इसकी कीमत 29 रुपए किलो होगी।

सरकार को उम्मीद है ‘भारत आटा’ और ‘भारत दाल’ जैसा मिलेगा रिस्पांस :

इस साल लोकसभा चुनाव होने वाले है ऐसे में सरकार ने सस्ती दर पर चावल की बिक्री कीमतों में बढ़ोतरी के बोझ बहुत हद तक कम करके उपभोक्ताओं को राहत दिया है। एक रिपोर्ट में उन्होंने कहा है कि मुक्त बाजार बिक्री योजना (OMMS) के जरिए समान दर पर थोक उपयोगकर्ताओं को चावल की बिक्री की हलकी प्रतिक्रिया के बाद सरकार ने FCI से मिले चावल की खुदरा बिक्री के जरिये बेचने का सोचा है। इससे पहले ‘भारत दाल’ और ‘भारत आटा’ को भी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है तो उसी तरह ‘भारत चावल’ को भी अच्छा रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद की जा रही है।

आपको बता दे, ‘भारत आटा’ एनसीसीएफ (NCCF) और नाफेड (NAFED) के माध्यम से 27.50 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है और साथ ही ‘भारत दाल’ को भी 60 रुपए प्रति किलो बेचा जा रहा है।

विशेषज्ञों की राय :

इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि जब सरकार ने 80 करोड़ गरीब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में FCI चावल देती है, तो इससे अधिक महंगाई FCI चावल में नहीं की जा सकती वो इसलिए क्योंकि FCI के पास ज्यादा मात्रा में स्टॉक है। OMMS ( On-line Management & Monitoring System ) के तहत अनाज बेचता है।

इसका कारण है कि मुद्रास्फीति संभवतः चावल की गैर-FCI किस्मों से आ रही है जिसे गरीब द्वारा कम उपभोग किया जाता है और यह मुद्रास्फीति के रुझान में अच्छे संकेत नहीं दे रहे है।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Government To Replace The Indian Stamp Act,1899 : क्यों भारत सरकार ये कानून को बदल रही है, जानिए इसकी वजह

यह भी पढ़े : LK Advani Awarded The Bharat Ratna : बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी को मिलेगा भारत रत्न, जानें उनके राजनीति सफर के बारें में

Spread the love

Leave a comment