thenewsbuzz.in

New Record in Space : अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा समय तक रहने का नया रिकॉर्ड इन्होने बनाया है, जानिए पूरी डिटेल्स

New Record in Space : स्पेस में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए समय बिताना एक गौरव का पल माना जाता है। इस सिलसिले में रोस्‍कोस्‍मॉस (Roscosmos) के एक अंतरिक्ष यात्री ने स्‍पेस में सबसे लंबे समय तक रुकने का नया रिकॉर्ड बना लिया है वो अंतरिक्षयात्री है ‘ओलेग कोनेनेंको’ (Oleg Kononenko), इन्होने स्पेस में 879 दिन बिताए है मतलब की ढाई साल से अधिक समय तक अंतरिक्ष में रहने की रिकॉर्ड बनाए है। इसकी के साथ उन्होंने अपने देश के अंतरिक्ष यात्री ‘गेन्नेडी पडल्का’ का रिकॉर्ड तोड़ा है। ‘गेन्नेडी पडल्का’ ने स्पेस में 878 दिनों का समय बिताया था। तो आइए जाने ‘ओलेग कोनेनेंको’ की यात्रा के बारे में

Oleg Kononenko (Image Source : European Space Agency)
Oleg Kononenko (Image Source : European Space Agency)

कौन हैं रूसी एस्ट्रोनॉट ‘ओलेग कोनेनेंको’?

साल 1964 में तुर्कमेनिस्तान में 21 जून को ‘ओलेग कोनेनेंको’ का जन्म हुआ था। इसके पिता दिमित्री इवानोविच ड्राइवर का काम करते थे और इनकी माता ताइसिया तुर्कमेनाबात एक कम्युनिकेशन ऑपरेटर थी। ‘ओलेग कोनेनेंको’ बचपन से ही पढाई में बहुत अच्छे थे। ओलेग ने अपनी हाईस्कूल तक की पढाई इसी देश से की, इसके बाद उन्होंने अपने सपने को साकार करने के लिए खारकोव एविएशन इंस्टीट्यूट में दाखिला लेने की कोशिश की लेकिन वे पहले प्रयास में सफल नहीं हो सके।

फिर दाखिला नहीं होने की वजह से काफी अपने आप से दुखी थे इसके बाद वे अपने घर को आए और फिर उन्होंने  तुर्कमेनाबात एयरपोर्ट एविएशन की टूल शॉप पर काम करते रहे। एक साल की तैयारी करने के बाद उन्होंने दूसरी बार उसी संस्थान में टेस्ट दिया और सफल भी रहे, इस तरह वे  मैकेनिकल इंजीनियर बन गए।

‘ओलेग कोनेनेंको’ कैसे बने अंतरिक्षयात्री?

साल 1988 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट होने के बाद उन्होंने कॉस्मोनॉट ट्रेनिंग प्रोग्राम में दाखिला लिया। इसके बाद उन्होंने रूसी स्पेस एजेंसी के डिजाइन ब्यूरो के साथ मिलकर काम किया, इंजीनियर होने की वजह से उनपे कई अहम जिम्मेदारियां भी रही। फिर साल 1996 का दौर आया जहां उनका सेलेक्शन एक अंतरिक्ष यात्री के तौर पर हुआ और इसके लिए उनकी ट्रेनिंग भी शुरू की गई।

स्पेस के प्रति इतना रुझान देखकर फिर साल 1998 में उन्हें इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन प्रोग्राम का हिस्सा बनाया गया जिसके लिए उन्होंने ट्रेनिंग भी की। इसके बाद साल 2008 में वो घड़ी आ ही गई जिसका उनको बचपन से इंतज़ार था उस साल उन्होंने पहली बार उड़ान भरा और स्पेस में पुरे 200 दिन बिताए।

इसके बाद पिछले साल उन्हें नासा के अंतरिक्षयात्री और रूसी स्पेस एजेंसी रॉसकॉस्मॉस (Roscosmos) के अंतरिक्षयात्री के साथ 15 सितंबर 2023 को लांच किया गया था। इसमें नासा से उनके साथ अंतरिक्षयात्री लोरल ओहारा और उनके सहयोगी निकोलाई चूब भी थे। माना ये भी जा रहा है कि अंतरिक्ष में 1000 दिन पूरे करके लौटेंगे।

Oleg Kononenko
Oleg Kononenko

‘ओलेग कोनेनेंको’ को 5 जून तक में अंतरिक्ष में रहने की उम्मीद :

रूसी समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक, ‘ओलेग कोनेनेंको’ ने कहा ‘मैं अपने पसंदीदा काम करने के लिए अंतरिक्ष में उड़ान भरता हूं, रिकॉर्ड के लिए नहीं’ इसके साथ उन्होंने कहा अंतरिक्ष में मानव को रहने का समय का रिकॉर्ड अभी भी एक रूसी अंतरिक्ष यात्री के पास है। बता दे, ‘ओलेग कोनेनेंको’ इस समय धरती से 423 किमी की उचाई पे परिक्रमा कर रहे है।

इससे पहले ‘गेन्नेडी पडल्का’ ने 878 दिन, 11 घंटे, 29 मिनट और 48 सेकंड का समय बिताया था। सोवियत संघ द्वारा साल 1957 में पृथ्वी की कक्षा में स्पुतनिक 1 उपग्रह लॉन्च किया गया था, इसके बाद साल 1961 में ‘यूरी गगारिन’ अंतरिक्ष में जाने वाले पहले यात्री बने।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Eiffel Tower Tickets Through UPI : Eiffel Tower घूमना हुआ और भी आसान, अब घर बैठे UPI से टिकट बुक कर सकेंगे

Spread the love

Leave a comment