thenewsbuzz.in

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results : कक्षा 1 से 5वीं तक की सक्षमता परीक्षा में 93.39% शिक्षक पास, जानें पूरी डिटेल

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results :  बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) ने सक्षमता परीक्षा का परिणाम कल घोषित कर दिया है। बता दे कि बिहार सक्षमता परीक्षा में पहले चरण में 93.39% शिक्षक पास हुए और करीब 9,835 शिक्षक फेल भी हो गए।

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results
Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results :

बीएसईबी ने सक्षमता परीक्षा के पहले चरण का परिणाम जारी कर दिया है। जो शिक्षक कक्षा 1 से 5वीं तक की सक्षमता परीक्षा में शामिल हुए थे वे अपना परिणाम बीएसईबी (BSEB) के आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जाके अपने परीक्षा का परिणाम देख सकते है। परिणाम देखने के लिए उन्हें अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि सबमिट करनी होगी। आप परीक्षा का परिणाम नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक के जरिए भी देख सकते है।

पहले चरण में 93.39% शिक्षक हुए पास :

बिहार शिक्षक सक्षमता परीक्षा कक्षा 1 से 5वीं क्लास के लिए 29 मार्च 2024 को परीक्षा आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में लगभग 1,48,845 शिक्षक उपस्थित हुए थे और इनमे से करीब 1,39,010 शिक्षक पास हुए अगर इस परीक्षा का ओवरऑल पास प्रतिशत की बात करे तो इस परीक्षा का पास प्रतिशत 93.39% रहा है। इसके अलावा बचे 9,835 शिक्षक फेल हो गए।

इस परीक्षा में शिक्षक को तीन भाषा में परीक्षा देना था हिंदी, उर्दू और बांग्ला में, हिंदी भाषा में परीक्षा 1,29,439 शिक्षकों दे दिया जिनमे 1,22,347 पास हुए, वही उर्दू भाषा में परीक्षा 19,317 शिक्षकों दे दिया जिनमे 16,575 पास हुए, बांग्ला भाषा में परीक्षा 89 शिक्षकों दे दिया जिनमे 88 पास हुए।

फेल हुए शिक्षकों का आगे क्या होगा :

बोर्ड द्वारा मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार सक्षमता परीक्षा की पहले चरण में 9,835 शिक्षक फेल हो गए है। इसके बाद से सवाल यह उठ रहा है कि फेल हुए शिक्षकों का क्या होगा। बता दे कि बोर्ड ने बिहार सक्षमता परीक्षा के नोटिफिकेशन जारी करने से पहले बता दिया था कि शिक्षकों को स्पेशल टीचर का दर्जा पाने के लिए पांच मौके दिए जाएंगे। शिक्षक वे दिए गए पांच मौके में परीक्षा पास करके स्पेशल टीचर का दर्जा पा सकते है। अब फेल हुए शिक्षक दूसरे चरण की सक्षमता परीक्षा में बैठ सकेंगे।

पास हुए शिक्षकों को आगे क्या होगा :

जो शिक्षक इस परीक्षा में पास हुए है अब उन शिक्षकों को  शिक्षा विभाग द्वारा काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। इसका शेड्यूल बोर्ड जल्द ही जारी करेगा। सफल हुए शिक्षकों को जिला अलॉट होने के बाद स्कूल अलॉट किया जाएगा।

इन स्टेप्स से भी कर सकते है रिजल्ट चेक :

  • उम्मीदवार बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट bsebsakshamta.com पर जाएं।
  • इसके बाद पेज पर ‘रिजल्ट’ लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर आप अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्म तिथि सबमिट करे।
  • फिर बिहार सक्षमता परीक्षा रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगा।
  • इसे चेक करने के बाद आप आगे के लिए इसका प्रिंटआउट अपने पास रख ले।

Bihar Sakshamta Pariksha 2024 Results Direct Link : Click Here 

यह भी पढ़े : SSC JE Exam 2024 : एसएससी जूनियर इंजीनियर पदों के लिए आवेदन शुरू हुए, इस तारीख को होंगी परीक्षा, नोट कर लें सभी जरूरी डिटेल

Spread the love

Leave a comment