thenewsbuzz.in

Dating App Scams : कहीं ‘आशिकी के चक्कर’ में आपके बैंक अकाउंट न हो खाली हो जाए, बरते सावधानी!

Dating App Scams : आज के समय में बहुत सारे लोग अच्छे जीवनसाथी की तलाश में ‘डेटिंग ऐप’ की मदद भी लेते है। अगर आप भी ‘डेटिंग ऐप’ के जरिए अपने लिए जीवनसाथी की तलाश कर रहे है तो इन बातों का खास ध्यान दे। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे है जिससे आप आने वाले समय में फ्रॉड के शिकार होने से बच सकते है।

Dating App Scams
Dating App Scams

Dating App Scams :

आज के समय में बढ़ते टेक्नोलॉजी की दुनिया में सब लो सोचते है कि उनका सभी काम जल्दी से हो जाए। इसलिए आज कल लोग अपने लिए जीवनसाथी भी अब ऑनलाइन के माध्यम से देखते है। जो कि आज के समय में ये आम बात हो गई है। यहां तक की कई लोग जीवनसाथी की तलाश में लिए अलग-अलग डेटिंग ऐप की मदद लेते है। लेकिन अगर आप भी डेटिंग ऐप के जरिए अपने लिए जीवनसाथी ढूंढ रहे है तो इन बातो का जरूर ख्याल रखे।

बता दे, डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करना जितना आसान है उतना जोखिम भरा भी है। ऐसे में कुछ लोग डेटिंग ऐप यूज करते समय कुछ गलतियां कर बैठते है, जिसका खामियाजा उन्हें बहुत ही महंगा पड़ता है। आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहे है, जिससे आप इन फ्रॉड से बच सकते है।

यूजर्स की प्रोफ़ाइल जरूर चेक करे :

आप किसी भी डेटिंग एप पे बात करने या मिलने से पहले उस यूज़र की प्रोफ़ाइल जरुर चेक कर ले। एक बार उसके लाइफस्टाइल और तस्वीरों को ध्यान से देख लें अगर इसमें आपको कुछ आश्चर्यजनक लगता है तो आप एक बार उसके प्रोफाइल को अच्छे से चेक करे और तब तक अपनी कोई व्यक्तिगत जानकारी ना दे ,जैसे की आप अपना घर का पता, अपना इनकम और बैंक डिटेल्स से सम्बंधित कोई भी जानकारी ना शेयर करे।

आर्थिक मदद न करे :

फ्रॉड अक्सर डेटिंग एप के जरिए पैसे या फाइनेंसियल मदद मांगने के लिए भावनात्मक हेरफेर की रणनीति बनाते है, ऐसे लोगो से सावधानी बरते। लोगो को अक्सर सहानुभूति महसूस होती ही है, किसी आप किसी ऐसे व्यक्ति को पैसा ना भेजे जिसे आप सिर्फ ऑनलाइन ही मिले हो।

वॉइस कॉल या वीडियो कॉल जरूर करे :

आप अपने पार्टनर को डेटिंग ऐप पर वॉइस कॉल या वीडियो कॉल जरूर करे। इससे आप वर्त्तमान समय में व्यक्ति को सुनने और देखने की अनुमति देता है, जिससे आप प्रतिरूपण घोटाले का शिकार होने से बच सकते है।

संदिग्ध व्यवहार पर नजर बनाए रखें :

अगर आपको कोई संदिग्ध व्यवहार का सामना करना पड़ता है या आपको लगता है कि जो व्यक्ति से बात कर रहे है वो कोई डेटिंग एप स्कैमर हो सकता है तो आप उस व्यक्ति के बारे में अच्छे से रिसर्च करे। व्यक्ति द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, आप क्रॉस-रेफरेंस करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा ले सकते है। इसके अलावा भी बहुत से डेटिंग एप में ऐसी रिपोर्टिंग सुविधा दी जाती है जो उपयोगकर्ताओं को संदिग्ध प्रोफ़ाइल लगे तो वो उसे रिपोर्ट करने की अनुमति भी देता है।

यूजर्स की जानकारी जुटाएं :

अगर कोई भी यूजर आपसे डेटिंग एप पर कोई आर्थिक मदद के नाम पर पैसा की डिमांड करता है तो उसी समय आप सावधान हो जाए, वो आपके साथ फ्रॉड भी कर सकता है। आज-कल डेटिंग एप पर ऐसे मामले आए दिनों बहुत आ रहे है। ऐसे में आप इन बताए बातो को जरूर ध्यान में रखे।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Qatar Airways AI Sama : इस कंपनी ने पेश किया दुनिया की पहली डिजिटल ह्यूमन कैबिन क्रू, जानें क्या है इसमें खासियत

Spread the love

Leave a comment