thenewsbuzz.in

Financial Rules Changing : अब 1 अप्रैल से बदल जाएंगे Credit Card से लेकर NPS तक के रूल्स, जानिए यहां पूरी डिटेल

Financial Rules Changing : 1 अप्रैल से वित्त वर्ष 2024-25 का सेशन शुरू होने वाला है, ऐसे में कई सारे बदलाव आपको देखने को मिलेंगे। आइए जाने इससे जुड़ी पूरी बाते

Financial Rules Changing
Financial Rules Changing

Financial Rules Changing From 1 April :

मार्च के महीने ख़त्म होने में बस कुछ ही दिन बचे है। इसके बाद 1 अप्रैल से वित्त वर्ष (2024-25) की शुरुआत हो जाएगी। अप्रैल के महीने शुरू होते ही पैसों से जुड़े कई नियम में बदलाव होंगे। इसमें बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम से लेकर नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) में लॉग इन के तरीके में बदलाव होंगे। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन्ही नियमों के बारे में बताएंगे, जिससे आपकी जेबों पर सीधे तौर पर असर होंगे।

SBI क्रेडिट कार्ड के नियमो में होंगे बदलाव :

SBI क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर नहीं है। अब आपको रेंट पेमेंट पर मिलने वाले रिवार्ड प्वाइंट 1 अप्रैल से बंद हो जाएंगे। इसमें SBI के SBI Card Elite, SBI Card Pulse, AURUM, Simply CLICK और SBI Card Elite Advantage क्रेडिट कार्ड शामिल है और इन सभी में इस फैसिलिटी को बंद कर दिया जाएगा।

Yes Bank क्रेडिट कार्ड के नियमों में हो रहे बदलाव :

यस बैंक ने अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को 1 अप्रैल से शुरू हो रहे नए वित्त वर्ष के लिए एक गिफ्ट देने का फैसला किया है। नए वित्त वर्ष में एक तिमाही में कम से कम 10,000 रुपये खर्च करने पर कार्ड धारकों को फ्री में डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज की सुविधा दी जाएगी।

ICICI Bank क्रेडिट कार्ड के नियमो में होंगे बदलाव :

ICICI Bank ने भी अपने क्रेडिट कार्ड धारको के लिए कुछ नियमो में 1 अप्रैल 2024 से बदलाव करने जा रहा है। बता दे, नए वित्त वर्ष (2024-25) एक तिमाही में 35,000 रुपये से अधिक खर्च करने पर कार्ड धारकों को कॉम्प्लीमेंट्री एयरपोर्ट लाउंज की सुविधा दी जाएगी।

OLA मनी वॉलेट के नियमों में होंगे बदलाव :

ओला मनी अपने वॉलेट नियमों में 1 अप्रैल से बदलाव करने जा रहा है, इस बात की सुचना ओला ने अपने ग्राहकों को एसएमएस के माध्यम से की है। कंपनी इसमें छोटे PPI (Prepaid Payment Instrument) वॉलेट सर्विस की सीमा बढ़ाकर 10,000 रुपये कर दिया गया है।

NPS खाते में लॉग इन करने के नियमों में बदलाव :

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण ने भी अपने ग्राहकों के लिए आधार-बेस्ड लॉगिन ऑथेंटिकेशन को शुरू करने जा रहा है और यह नियम नए वित्त वर्ष से शुरू हो जाएगा। PFRDA ने NPS ग्राहकों को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने लॉग इन (Login) सिस्टम में बदलाव किया है। अब ग्राहक NPS खाते में लॉग इन करने के लिए NPS खाताधारकों को User ID और Password के साथ ही उनके आधार में जुडी मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे WhatsApp Channel पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : 31 March Deadline : बचे हुए 8 दिन से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, बाद में हो सकता है नुकसान

यह भी पढ़े : Go First News : स्पाइसजेट के फाउंडर अजय सिंह ने गो फर्स्ट एयरलाइंस खरीदने के लिए लगाई इतनी बोली, जानिए पूरा मामला

Spread the love

Leave a comment