thenewsbuzz.in

31 March Deadline : बचे हुए 8 दिन से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, बाद में हो सकता है नुकसान

31 March Deadline : 31 मार्च ख़त्म होने से पहले अपने सभी वित्तीय कामों कर ले। तो आइए हम आपको इससे जुडी सारी जानकारी दे।

 

Income Tax (Image Source : Freepik)
Income Tax (Image Source : Freepik)

31 March Financial Deadlines :

वित्त वर्ष 2023-24 अपने अंतिम चरण में है और 1 अप्रैल से नई वित्त वर्ष 2024-25 की शुरुआत हो जाएगी। नए वित्त वर्ष शुरू होने से पहले सभी वित्तीय कार्यों की डेडलाइन भी खत्म हो जाएगी। इस वित्तीय कार्यों को पूरा करना आवश्यक है अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपको काफी नुकसान हो सकता है। इसमें बहुत सारे कार्य इनकम टैक्स और टैक्स प्लानिंग से जुड़े होते है। आइए हम आपको बताते है वो पांच ऐसी चीज़ जो आपको इस आठ दिनों के अंदर पूरा करना अतिआवश्यक है।

टैक्स सेविंग करने के लिए करें निवेश :

आप अगर पुरानी टैक्स रिजीम को अपना रहे है तो टैक्स बचाने के लिए निवेश करना अतिआवश्यक है। आप वित्त वर्ष 2023-24 में टैक्स सेविंग का लाभ लेना चाहते है तो आप अलग-अलग स्कीम्स में 31 मार्च से पहले जरूर निवेश करे। आप SSY, टैक्स सेविंग एफडी स्कीम्स, पीपीएफ जैसी कई सारे स्कीम्स में निवेश करके आप अपने टैक्स को सेव कर सकते है।

टीडीएस फाइलिंग का काम जल्द करे पूरा :

अगर आप टैक्सपेयर्स है तो आपको 31 मार्च से पहले टीडीएस सर्टिफिकेट जारी करना होगा। इस टीडीएस सर्टिफिकेट में आपको अलग टैक्स डिडक्शन की जानकारी दर्ज करानी पड़ती है और साथ ही टैक्सपेयर्स को फाइलिंग चालान कॉपी की भी जानकारी देनी पड़ती है।

अपेडेट आईटीआर (ITR) फाइल करने की आखिरी तिथि है करीब :

असेसमेंट ईयर (Assessment Year) 2021-2022 के लिए अपडेट इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने के लिए 31 मार्च आखिरी तिथि है। अगर वित्त वर्ष 2020-21 फाइलिंग करने में आपसे कोई तरह की गलती हुई हो तो आप अपडेट आईटीआर दाखिल करके उसमे सुधार कर सकते है।

मिनिमम बैलेंस करें मेंटेन :

आप अगर पीपीएफ (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना जैसी स्कीम में निवेश करते है और आपने इस वर्ष में किसी कारण बस निवेश करना भूल गए है तो आप पहले इस काम को जल्दी से पूरा कर ले। आप अपने खाते में 31 मार्च से पहले मिनिमम बैलेंस मेंटेन नहीं करते है तो ऐसी स्तिथि में आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा।

फास्टैग केवाईसी को पूरा करें :

आपने अभी तक फास्टैग केवाईसी को पूरा नहीं किया है तो इसे जल्द से जल्द पूरा करे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने फास्टैग केवाईसी (KYC) पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च तय की है। KYC पूरा नहीं करने पर आप 1 अप्रैल से फास्टैग को रिचार्ज नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़े : Go First News : स्पाइसजेट के फाउंडर अजय सिंह ने गो फर्स्ट एयरलाइंस खरीदने के लिए लगाई इतनी बोली, जानिए पूरा मामला

यह भी पढ़े : Stock Market Holiday : लोकसभा चुनाव के चलते कब-कब बंद रहेगा शेयर बाजार, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Spread the love

Leave a comment