thenewsbuzz.in

India vs England Test Series 2024 : केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट से बाहर, बीसीसीआई ने की इसकी पुष्टि साथ ही जसप्रीत बुमराह को दिया गया आराम

India vs England Test Series 2024 : बीसीसीआई ने 21 फरवरी को खबर की पुष्टि करते हुए ये जानकारी साझा किया कि जसप्रित बुमराह को भारत की टीम से रिलीज़ कर दिया गया है, जबकि केएल राहुल इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।

India vs England Test Series 2024
India vs England Test Series 2024

India vs England test series :

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मंगलवार को पुष्टि किया कि बेन स्टोक्स की इंग्लैंड की टीम के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले भारत के उपकप्तान जसप्रीत बुमराह को टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया है। बीसीसीआई ने यह भी जानकारी साझा किया है कि भारत के विकेटकीपरबल्लेबाज केएल राहुल पांच मैचों की सीरीज के चौथे टेस्ट मैच से बाहर हो गए हैं।

आपको बता दे कि धर्मशाला में अंतिम टेस्ट मैच में राहुल की टीम में वापसी उनकी फिटनेस पर निर्भर है। वही भारत के तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को चौथे टेस्ट मैच में शामिल किया गया है। उन्हें इस प्लेइंग इलेवन बुमराह की जगह लेने की संभावना है।

हैदराबाद में भारत के कप्तान रोहित शर्मा की टीम इंडिया के लिए केएस भरत के विकेटकीपिंग के साथ, राहुल को सीरीज के सलामी बल्लेबाज के रूप में भारतीय एकादश टीम में शामिल किया गया था। राहुल ने हैदराबाद में इंग्लैंड के बेज़बॉलर्स के खिलाफ पहले टेस्ट में 123 गेंदों पर 86 रन बनाए।

भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज़ राहुल क्वाड्रिसेप्स में खिंचाव के कारण दूसरे टेस्ट के लिए टीम से बाहर थे। राहुल को 90 प्रतिशत मैच फिटनेस तक पहुंचने के बाद इंग्लैंड के खिलाफ उन्हें तीसरे टेस्ट से बाहर कर दिया गया था।

बीसीसीआई ने ये कहा है कि राहुल की हालत में लगातार सुधार हो रहा है :

kl Rahul बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अपनी रिकवरी continue  रखेंगे। भारत पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए विराट कोहली के बिना खेल रही है। इन दोनों के टीम में ना होने के बावजूद भारतीय टीम ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है।

अनुभवी स्पिनर रवि आश्विन ने अपना 500वां टेस्ट विकेट हासिल किया, जबकि अपना टेस्ट टेस्ट debuet कर रहे युवा सरफराज खान और ध्रुव जुरेल ने राजकोट में मेजबान टीम के लिए शानदार शुरुआत करके अपना जगह बाकी बचे मैचों के लिए भी पक्का कर लिया है।

कैसे भारत ने स्टोक्स की 100वीं टेस्ट पार्टी में प्रवेश किया :

रणजी मैच में शानदार सीज़न जाने के बाद अपनी पहली टेस्ट कैप अर्जित करते हुए, सरफराज खान ने 66 गेंदों में 62 रनों की शानदार पारी खेलकर खुद को साबित किया।

मुंबई के इस बल्लेबाज ने दूसरी पारी में भारत के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जयसवाल के साथ मिलकर टीम इंडिया ने 98 ओवर में 430-4 पर अपना पारी declare घोषित कर दिया। जयसवाल के दोहरे शतक ने भारत के लिए इंग्लैंड के सामने 557 रनों का असंभव लक्ष्य रखा।

भारत का लक्ष्य बुमराह के बिना रांची में सीरीज पर कब्जा करना है :

लोकल हीरो जडेजा, जिन्होंने पहली पारी में शानदार शतक बनाया था,और साथ ही इंग्लैंड के लिए दूसरे मैच में पांच विकेट लेकर मैच जिताऊ पारी हासिल की। जडेजा और जयसवाल की शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड को 434 रनों से हरा दिया।

टेस्ट इतिहास में अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज करने के बाद, भारत तीसरे टेस्ट मैच में रांची के एससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में सीरीज के अगले मुकाबले के लिए इंग्लैंड की मेजबानी करेगा।

इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए भारत की टीम :

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज , मुकेश कुमार, आकाश दीप।

अगर आपको यह आर्टिकल पढ़ने में अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों और परिवारों को शेयर करे और हमारे न्यूज़ ब्लॉग के साथ बने रहने के लिए आप हमसे टेलीग्राम चैनल पे जुड़ सकते है जहां पे आपको हर रोज सभी तरह की न्यूज़ की लेटेस्ट जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़े : Women’s Premier League 2024 : वुमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन का 23 फरवरी से हो रहा है आगाज, जानें कब, कहां और कैसे फ्री में लाइव देखें

Spread the love

Leave a comment