thenewsbuzz.in

India’s first autonomous electric scooter Ola Solo : ओला इलेक्ट्रिक ने देश का पहला ड्राइवरलेस स्कूटर लाया, ग्राउंड-ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी और सेल्फ चार्जिंग जैसे कई अन्य फीचर

India’s first autonomous electric scooter Ola Solo : भाविश अग्रवाल की कंपनी ओला इलेक्ट्रिक ने देश का पहला ड्राइवरलेस स्कूटर लाया है और ये स्कूटर AI फीचर से लैस है। कंपनी ने यह दावा है कि ये स्कूटर देश का फुली ऑटोनोमस स्कूटर है।

India's first autonomous electric scooter 'Ola Solo'
India’s first autonomous electric scooter ‘Ola Solo’ (Image Source : Ola Electric)

India’s first autonomous electric scooter ‘Ola Solo’ :

देश की बड़ी इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ‘ओला इलेक्ट्रिक’ ने वो कर दिखाया है जिसको बाकि के इलेक्ट्रिक स्कूटर कंपनी ने अब तक सोचा भी ना होगा। आपको बता दे, कि ओला इलेक्ट्रिक ने एक ऐसे स्कूटर को रिवील किया है जो बिना ड्राइवर के चलने में सक्षम है। सीईओ भाविश अग्रवाल ने कंपनी के इस नए मॉडल की जानकारी एक्स पोस्ट के जरिए दी है, उन्होंने इस स्कूटर को देश का पहला ऑटोनेमस इलेक्ट्रिक स्कूटर कहा है।

देश का पहला ड्राइवरलेस स्कूटर ‘ओला सोलो’ :

ओला ने ओला इलेक्ट्रिक का नया मॉडल ‘ओला सोलो’ को रिवील कर दिया है। इसके लिए कंपनी ने अपने ऑफिसियल वेबसाइट ओला इलेक्ट्रिक पर ओला सोलो से जुड़ी वीडियो शेयर की है। कंपनी ने दावा भी किया है कि ये देश की फुली ऑटोनोमस स्कूटर है। इसके साथ ही ये स्पीडबंप्स और नेविगेटिंग ट्रैफिक को 100% डिटेक्ट करेगा। इस स्कूटर पर कस्टमर्स भी ओला एप की मदद से आसानी से ‘ओला सोलो’ पर राइड कर सकते है। कंपनी ने बताया है कि इसे बनाने में AI टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया गया है।

‘ओला सोलो’ फीचर्स :

इस स्कूटर में AI का प्रयोग करके बहुत से फीचर्स दिए गए है। इसलिए ओला ने इस स्कूटर को मार्केट में मौजूद सभी स्कूटरों से अलग बनाया है। सब बड़ी बात है  यह है कि ये स्कूटर एक ड्राइवरलेस स्कूटर है। कंपनी ने इसके सारे टेक्नोलॉजी और पार्ट्स को खुद बनाकर तैयार किया है।

सेल्फ चार्जिंग मोड :

‘ओला सोलो’ स्कूटर में सेल्फ चार्जिंग मोड की सुविधा दी गई है। ये स्कूटर अपने आप ही चार्जिंग के कम हो जाने पर करीबी चार्जिंग स्टेशन का पता लगाएगा और अपने आप चार्जिंग स्टेशन पर जाकर खुद चार्ज भी हो जाएगा। इस स्कूटर पर बैठे व्यक्ति को इसके चार्जिंग के लिए परेशान होने की जरा सा भी जरुरत नहीं होगी।

इसके अलावा ओला सोलो में लर्निंग सिस्टम को भी जोड़ा गया है जिससे ओला अपने हर राइड एक्सपीरियंस से कुछ न कुछ सीखता रहेगा और इसके लिए इसमें JU-GUARD के एल्गोरिथम को भी जोड़ा गया है।

‘ओला सोलो’ ग्राउंड-ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी :

ओला सोलो में ग्राउंड-ब्रेकिंग टेक्नोलॉजी को जोड़ा गया है इसके लिए इसमें QUICKIE नाम की AI मदद करेगी। ये स्कूटर चलते समय ड्राइविंग से जुड़ी कई सारे निर्णय लेने में समर्थ है। कंपनी ने इस नए मॉडल में LMAO9000 चिप को लगाया है। इस चिप की मदद से ‘ओला सोलो’ तुरंत ही आगे की ट्रैफिक का भी पता लगा सकता है।

यह भी पढ़े : BMW 620d M Sport Signature Launched : BMW ने भारत में लांच की 620d M Sport Signature कार, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

Spread the love

Leave a comment